What is Chowkidar चौकीदार और क्या है चौकीदारी

What is Chowkidar चौकीदार और क्या है चौकीदारी – Friends आज हमारे चारो तरह सिर्फ एक ही नाम सुनाई देता है, चाहे टीवी हो या Social Media या अख़बार सब जगह एक ही नाम ट्रेंड कर रहा है, और वह है- चौकीदार पिछले कई दिनों से हम सुनते आरहे है, की चौकीदार चोर है, चौकीदार चोर है. और मित्रो यह नाम ऐसे ही विख्यात नहीं हुवा हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद को देश का चौकीदार कहते है, याने देश की रखवाली करने वाला एक पहरेदार अंग्रेजी में बोले तो एक गार्ड.What is Chowkidar चौकीदार और क्या है चौकीदारीपर मित्रो जब भी में चौकीदार नाम को सुनता हु, तो मेरे जहन में एक चेहरा आता है, एक ऐसा इंसान जिसने एक यूनिफार्म पहनी हो और उसके हाथ में एक डंडा या गन भी होती है, जो किसी फैक्ट्री या घर के बाहर पहरा देता है, उसकी रखवाली करता है, मित्रो चौकीदार या पहरेदार या गार्ड का मुख्य काम क्या है.

उस घर या उस फैक्ट्री की निगरानी करना वहा पर किसी चोर को ना घुसने देना याने हर प्रकार के असामाजिक तत्वों से बचाना वह चौकीदार का मुख्य काम होता है. और उसे ही चौकीदारी कहते है.

चौकीदार क्या है –

दोस्तों में बचपन से ही चौकीदार के बारे में जानता हु, हम गांव के रहने वाले है, और उस दौर में याने आज से करीब 20 साल पहले इतनी Technology नहीं थी. पुरे गांव का एक चौकीदार होता था, उसे सरकार तनख्वा देती थी. और वह चौकीदार वह प्रहरी पुरे गांव की पहरेदारी याने चौकीदारी करता था.

उस चौकीदार का काम होता था जब सारे गांव के लोग सो जाते थे, याने 10 – 11  बजे के बाद उसका काम शुरू होता था. और वह अपने हाथ में एक डंडा लेकर पुरे गांव में गश्त लगाता था. और मित्रो मजे की बात यह की उस दौर में उस पहरेदार (security guard) के पास पपैया याने मुह से बजने वाला यंत्र भी नहीं होता था.

वह अपने मुँह से ही आवाज लगाता था.- जागते रहो – जागते रहो और ऐसे वह पूरी रात चिल्लाता था, और पुरे गांव वाले उसकी आवाज सुनकर निश्चिन्त सोते थे, और चौकीदार को जागता देख गांव में चोर भी नहीं घुस पाते थे. याने चौकीदार की चौकीदारी की वजह से सब लोग सुरक्षित रहते थे.

What is Chowkidar चौकीदार और क्या है चौकीदारी”

पर मित्रो आज नया जमाना है, आजकल चौकीदारी भी नये – नये तरिके से की जाती है. अब हम किसी इंसान के द्वारा भी चौकीदारी या परेहड़ारी करवा सकते है, और बिना किसी चौकीदार के भी हम चौकीदारी करवा सकते है.

और वह कैसे दोस्तों आज के नए जमाने में technology के द्वारा CCTV केमरो का अविष्कार किया है, और हम उस CCTV कैमरे को उस जगह लगवा सकते है, जिस जगह की हमे निगरानी करवानी है.

जैसे हमे हमारे घर की निगरानी या चौकीदारी करनी है, तो हम हमारे घर के आगे पीछे और अंदर भी CCTV कैमरे लगवा सकते  है, और वह भी पूरी तरह चौकीदारी करेगा याने एक तरह से वह भी हमारा चौकीदार बन जाता है.

Friends मूलतः देखा जाये तो चौकीदार याने जिम्मेदार याने जो इंसान जिस चीज की जिम्मेदारी लेता है, वह भी एक तरह से उसका चौकीदार बन जाता है, चाहे वह यूनिफॉर्म न पहने गश्त न लगाए फिर भी उसकी चौकीदारी शुरू हो जाती है. जैसे मित्रो हमारे देश के प्रधानमंत्री कहते है, की में इस देश का सबसे बड़ा चौकीदार याने देश की रखवाली करने वाला हु, और मित्रो यह बात सही भी है.

क्योकि हमने प्रधानमंत्री को इस देश को चलाने और इस देश का ध्यान रखने और इस देश की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी दी है, और इस तरह उनका फर्ज बनता है की वह पुरे देश की और पुरे देशवासियो की सुरक्षा करे जिस तरह गांव के सब लोग जब सोते है तो चौकीदार गश्त लगाते है.

मित्रो उसी प्रकार प्रधानमंत्री का भी यह दायित्व होता है, की देश की जनता का का हर तरह से ख्याल रखे जैसे कोई भूखा ना रहे कोई अशिक्षित ना हो किसी के साथ अन्याय ना हो सब खुश रहे यही मूलतः देश के प्रधानमंत्री का कार्य होता है. और इसी लिए उन्हें देश का चौकीदार भी कहा जाता है.

Friends आज हम देख रहे है की पुरे देश में Social Media याने Facebook और  twitter पर चौकीदार की बहुत चर्चा हो रही है, पर मेरा तो आपसे यह कहना है, की हर इंसान को चौकीदार बनना चाहिए याने हर वो इंसान जिसके पास किसी भी तरह के कार्य की जिम्मेदारी है, वह एक तरह का चौकीदार है, जैसे हम हमारा घर संभालते है

तो हम भी हमारे घर के चौकीदार ही हुए प्रधानमंत्री पूरा देश चलाते है, और हम हमारा घर चलाते है, तो हम भी जिम्मेदार हुए और हम भी एक तरह से प्रेहेदार याने चौकीदार बन गए. और मित्रो हमे भी पूरी जिम्मेदारी के साथ हमारा कर्तव्य निभाना होगा चाहे वह छोटा हो या बड़ा कर्तव्य – कर्तव्य होता है.

मै भी चौकीदार क्या है –

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद को देश का चौकीदार कहते है, और वह इस मुहीम से हर उस इंसान को जोड़ना चाहते है, जो चौकीदार है, याने अपने काम के प्रति जिम्मेदार है, जो किसी चीज की या किसी काम की जिम्मेदारी उठाना चाहते है ऐसा नहीं की सिर्फ ऐसे लोग राजनीती में ही हो हर वो शख्स जो खुद को अपने कर्तव्य के प्रति जिम्मेदार मानता है, वह सब चौकीदार है.

तो Friends यह थी post “What is Chowkidar चौकीदार और क्या है चौकीदारी” कैसी लगी कृपया हमे जरूर बताये और मित्रो में यह आशा करता हु, की यह लेख और इसमें बताई गयी बाते आपको जरूर समझ में आयी होगी और आप भी चौकीदार के अर्थ को जरूर समझे होंगे और आपके जीवन में भी क्या जॉब और क्या जिम्मेदारीया है आप उसको भी समझे होंगे.

और आप इस post से संबंधी अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.