विराट कोहली की जीवनी Virat Kohli Biography In Hindi

विराट कोहली की जीवनी Virat Kohli Biography In Hindi – Friends आज के आधुनिक Cricket में विराट कोहली सब के फवरेट बल्लेबाज है, हर व्यक्ति चाहे मैन हो या वोमन हर कोई विराट के दीवाने है, और उसमे सारा श्रेय जाता है. विराट की batting का क्योकि उनकी उम्दा betting या यु कहे उनकी विस्फोटक batting ने उनको एक अलग पहचान दी है. आज विराट कोहली अपनी कप्तानी में Indian Cricket Team को बड़े से बड़े मुकाम तक पहुंचा रहे है. मित्रो विराट जितने बड़े Batsman है, उतने ही अच्छे कप्तान भी है, वो हमेशा अपनी Team को सर्वोपरि रखते है, हमेशा Team Work करने में विश्वास रखते है. तो दोस्तों आज की post में हम देखेंगे विराट कोहली का जीवन परिचय और उनसे अपने जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा लेंगे.विराट कोहली की जीवनी Virat Kohli Biography In Hindiसंक्षिप्त परिचय –

नाम   –  विराट कोहली

जन्म  –  5  नवंबर 1988

जन्मस्थान – दिल्ली

पिता – प्रेम कोहली

माता – सरोज कोहली

भाई – विकास

बहन – भावना

घरेलू टीम – दिल्ली

IPL Team – रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर

विराट कोहली की जीवनी Virat Kohli Biography In Hindi”

विराट कोहली की जीवनी –

मित्रो हम सब के पसंदीदा और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुवा था. विराट कोहली के पिता प्रेम कोहली एक वकील है और उनकी माता सरोज कोहली एक हाउसवाइफ है.

विराट का एक बड़ा भाई विकास और एक बड़ी बहन भावना भी है, उनके परिवार के अनुसार जब विराट कोहली सिर्फ 3 साल के थे तभी उन्होंने क्रिकेट बेट हाथ में थाम लिया था, और विराट सचिन तेंदुलकर को अपना आइडल मानते थे, जिनको देखते हुए ही विराट बड़े हुए है.

दोस्तों विराट कोहली उत्तम नगर में बड़े हुए और विशाल भारती पब्लिक स्कूल से शिक्षा ग्रहण की.1988 में, पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकादमी बनी और कोहली 9 साल की आयु में ही उस अकादमी में शामिल हुए. विराट कोहली के पिता ने तभी से उनको उस अकेडमी में एडमिशन दिलवाया.

और मित्रो विराट के पिता के दोस्त भी उनको यही सलाह देते थे. की विराट को गली क्रिकेट में समय व्यर्थ नहीं करना चाहिए बल्कि उसे किसी अकादमी में व्यवसायिक रूप से क्रिकेट सीखना चाहिए.

राजकुमार शर्मा के हातो कोहली ने प्रशिक्षण लिया और सुमित डोगरा अकादमी में मैच भी खेला. 9 वि कक्षा में उन्हें सीवीआर काउन्टेन में डाला गया ताकि उन्हें क्रिकेट प्रशिक्षण में मदद मिल सके. मित्रो क्रिकेट खेलने के साथ विराट कोहली पढ़ाई में भी अच्छे थे, उनके शिक्षक उन्हें, “एक होनहार और बुध्दिमान बच्चा मानते थे.”

18 दिसम्बर 2006 को ब्रेन स्टॉक की वजह से काफी दिनों तक आराम करने के बाद उनके पिता की मृत्यु हो गयी. अपने प्रारम्भिक जीवन को याद करते हुए कोहली एक Interview में बताते है की, मैने अपने जीवन में बहुत कुछ देखा. मेने युवा दिनों में ही अपने पिता को खो दिया, जिससे हमारा परिवारीय व्यापार भी डगमगा गया था.

और इसी वजह से मुझे किराये के रूम में भी रहना पड़ा, ये समय मेरे और मेरे परिवार के लिए काफी मुश्किल था. और आज भी उस समय को याद करते हुए मेरी आंखे नम हो जाती है.

विराट कोहली के अनुसार, बचपन से ही क्रिकेट प्रशिक्षण में उनके पिता ने उनकी सहायता की थी. विराट कहते है,  “मेरे पिता ही मेरे लिए सबसे बड़ा सहारा थे.” वही थे जो रोज मेरे साथ खेलते थे. और आज भी कभी – कभी मुझे उनकी कमी महसूस होती है. मैने मेरे जीवन में मेरे पिता को खोया है जो मेरे सबसे अच्छे दोस्त भी थे.

विराट कोहली का Cricket Carrier –

विराट कोहली एक अंतर्राष्ट्रीय भारतीय क्रिकेटर है. वे दाये हाथ के एक विस्फोटक बल्लेबाज है और कभी – कभी बॉलिंग भी करते है. वे अभी भारतीय test, ODI, और T-20  सभी प्रारूपों के कप्तान है. और इसके साथ ही आईपीएल में वे रॉयल चैलेंजर बेंगलोर के भी कप्तान भी है.

विराट ने घरेलू क्रिकेट में विविध – उम्र की टीम में अपने शहर दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया है. वे अंडर -19  टीम में भारत के कप्तान थे. जिसमे 2008 में मलेशिया के अंडर -19  विश्वकप में इतिहास रचा. और दोस्तों इसके कुछ महीनो बाद ही उन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध अपने अंतर्राष्ट्रीय Carrier की शुरुवात की थी.

पहले – पहले उन्हें इंडियन टीम में आंतरिक खिलाडी के रूप में रखा जाता था. लेकिन जल्द ही वन- डे क्रिकेट में मध्यक्रम में उन्होंने अपने आप को शामिल किया. 2011 में विश्वकप जितने वाली भारतीय टीम में से एक विराट कोहली थे. कोहली ने 2011 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में अपना पहला टेस्ट मैच खेला.

उसके बाद 2013 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में अपने शतकों के कारण उन्हें “वन – डे स्पेशलिस्ट” के नाम से जाना जाता है. इसी साल वे ICC की वन – डे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर भी पहुंच गए थे.

बाद में उन्हें 20 – 20  प्रारूप में भी सफलता मिली, वे ICC की सर्वश्रेष्ठ 20 – 20 बेट्समैन की सूचि में भी शीर्ष पर रहे.

विराट कोहली को 2012 में भारतीय वन डे टीम में उप कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया, और बहोत से समय भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की उपस्तिथि में भी विराट जरूरत पड़ने पर टीम का नेतृत्व करते रहे.

धोनी के 2014 में टेस्ट से सन्यास लेने के बाद से ही विराट कोहली को टेस्ट टीम की कप्तानी सोपी गयी. कोहली ने अपने नाम कई record किये जिसमे सबसे तेज वन – डे शतक, वन – डे cricket में सबसे तेज 5000 रन और सबसे तेज 10 वन – डे शतक बनाना भी शामिल है.

और दोस्तों आप जानते है की विराट विश्व के एक लोते ऐसे खिलाडी है जिन्होंने लगातार 4 सालो तक वन डे क्रिकेट में 1000 या उससे भी ज्यादा रन बनाये. और मित्रो 2015 में, विराट ने 20 – 20  में भी 1000  रन बनाये और यह भी अभी तक का पहला विश्व record था.

विराट कोहली का IPL Carrier –

दोस्तों सन 2008 में विराट कोहली को रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर द्वारा 30,000 डॉलर में एक युवा अनुबंध पर खरीदा गया था. जिसमे 12 परियो में 15.5 के औसत से और 105.09 की स्ट्राइक रेट के साथ कुल 165 रन थे.

मित्रो विराट कोहली ने आईपीएल के दूसरे सीजन में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया उन्होंने 22.36 की औसत से 246 रन बनाये, और इस संस्करण में उनकी टीम फाइनल्स तक पहुंची थी.

2010 के सीजन में, विराट कोहली ने 30.7 की औसत से 27.90 की औसत से अपनी टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाडी बने और 144.81 की अपनी स्ट्राइक रेट में सुधार किया.

2011 के सीजन से पहले विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स के एक बेहतरीन खोलदी बन कर उभरे.

विराट कोहली को उस वर्ष टीम का उपकप्तान बनाया गया था. और उन्होंने कुछ मेचो में टीम का नेतृत्व भी किया जब नियमित कप्तान डेनियक विटोरी घायल हो गए थे.

रॉयल चैलेंजर्स के कोच ray jenings ने कहा की 22 वर्षीय न केवल फ्रंचायजी के भविष्य के कप्तान होंगे बल्कि भारतीय टीम में भी होंगे और आगे चलकर यह बात सही भी हुई.

विराट कोहली IPL के पहले दौर से ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेलते आरहे है, साथ ही ये रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान भी है.

2016 IPL में विराट कोहली ने कई Record बनाये जिसमे उन्हें एक ही संस्करण में 4 शतक शामिल है. 2016 के संस्करण में विराट ऑरेंज कैप के विजेता भी बने.

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी –

विराट कोहली की जीवनी Virat Kohli Biography In Hindiमित्रो आप सब जानते ही हो की विराट कोहली और अनुष्का की शादी हुई है, और अक्सर ऐसा देखने में आता था, की जब शादी से पहले विराट और अनुष्का की friendship थी. और जब भी विराट कोई शतक लगाते थे. तब वे अनुष्का की तरफ फ़्लाइंग किस देते थे. और उन दोनों का प्यार धीरे – धीरे परवान चढ़ता गया.

और मित्रो अंत में 11 दिसम्बर 2017 को इटली के मिलान नगर में दोनों ने शादी कर ली. और ट्विटर पर इस बारे में उन्होंने बताया. मित्रो विराट की पत्नी अनुष्का एक मशहूर फिल्म एक्ट्रेस है.

विराट कोहली को मिलने वाले पुरस्कार –

मित्रो अपने सफल Cricket Carrier में अपने उम्दा प्रदर्शन के लिए उन्हें कई तरह के पुरस्कारों से नवाजा गया है.

विराट कोहली को 2012 में “ICC प्लेयर ऑफ थे ईयर” का पुरस्कार जीता.

विराट कोहली का नाम वर्ष 2012 में 10 बेहतरीन अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों में अंकित हुवा.

उन्हें साल 2013 में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

उसी वर्ष नवम्बर 2013 में पहली बार ICC एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पाया था.

उन्हें भारत सरकार द्वारा साल 2017 में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए पद्म श्री पुरस्कार से नवाजा गया था.

उन्हें साल 2017 में सीमा सुरक्षा बल के प्रथम ब्रांड अम्बेसेडर के रूप में नियुक्त किया गया था.

तो मित्रो यह थी post “विराट कोहली की जीवनी Virat Kohli Biography In Hindi” आपको यह post कैसी लगी कृपया हमे बताये, और मित्रो में आशा करता हु की आप भी विराट के जीवन से बहुत कुछ सीखेंगे और उन्होंने जिस तरह अपने जीवन में संघर्ष किया उनके संघर्ष से सिख लेकर हमे भी आगे बढ़ते जाना है.

और आपके पास इस post से संबंधित कोई सुझाव हो तो आप हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.