India की Top 10 Most Popular Websites 

India की Top 10 Most Popular Websites  – Friends जैसा की आज कल हम जानते है की अब internet  का दौर है और internet हमारी हर तरह की मदद करता है आज हम internet पर छोटे से छोटा काम भी कर सकते है, और बड़े से बड़ा भी हमे यदि किसी चीज की खोज करना है, तो भी internet हमारी मदद करता है और यदि हमे कोई सामान खरीदना है तो भी हम internet की ही मदद लेते है और यही नहीं हर क्षेत्र में internet हमारी मदद करता है, और हम उसके द्वारा हमारा काम आसान करते है.India की Top 10 Most Popular Websitesपर मित्रो आपको एक बात पता होना बहुत जरूरी है की आज हम कोई भी काम अपने घर बैठे कर सकते है उसके पीछे internet के आलावा भी किसी का रोल होता है, और वो होती है “Websites” Friends आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की internet पर करोड़ो Websites होती है जो हमारे काम को आसान बनाती है. हर काम के लिए अलग – अलग Websites  होती है हमे shopping करना हो तो उसके लिए अलग Websites होती है. Social Networking के लिए अलग, Videos देखना हो तो उसके लिए अलग, और कही घूमने जाना हो तो उसके लिए अलग Websites होती है. जो हमे जानकारिया देती है.

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में मै आपको ऐसी ही India की 10 Most Popular Websites के बारे में बताऊंगा. जो हमारी हर चीज में मदद करती है.

India की Top 10 Most Popular Websites”

1. Facebook.com

Friends आज किसी को यह बात बताने की कोई जरूरत नहीं है की “Facebook” क्या होता है, क्योकि आज India का बच्चा – बच्चा भी Facebook के बारे में जानता है, और दिलचस्प बात तो यह है की लोग internet का मतलब भी Facebook ही समझते है. इसे Mark Zuckerberg ने बनाया था. जब वो अपने Collage के दिनों में ही थे. मतलब फेसबुक को सन 2004 में बनाया गया था. और यह आज Word की best  Social Networking site है जहा लोग एक दूसरे से मिलते है और आपस में बैठ कर समय बिताते है.

2. Google.co.in

Google दुनिया की एक बहुत ही बड़ी Company है. इसे Larry page और Brain Surgery ने 1998 में start किया था. Google.in Google का ही एक product है. Google.in पर Indian website की page show होती है. और आज Google के बहुत सारे product है. और ये product लोगो की हर तरह से मदद करते है, जैसे Google Map और भी अन्य जिसकी वजह से Google.in India की सबसे popular website बन चुकी है.

3. Yahoo.com

मित्रो Yahoo  भी एक बहुत ही popular website है.  इसे 2 मार्च 1995 को Jerry Yang और David Filo  ने start किया था. और जैसा की आप सब जानते है, की Yahoo भी बहुत तरिके के service provide करती है. जैसे – Yahoo Answers, Yahoo mail , Yahoo search, Yahoo finance, Yahoo news आदि और यह सब हमारी बहुत मदद करते है.

4. Amazon.com

Amazon आज दुनिया की सबसे बड़ी E commerce  site बन चुकी है आज भारत के दूर दराज के गाओ में भी Amazon अपनी सेवाएं देता है. लोगो को internet पर Online shopping करना ही Amazon ने सिखाया है. इसे 1994 में Zeff  Bezos  ने बनाया था. पहले Amazon पर सिर्फ books sell करते थे, पर आज कल दुनिया का कोई ऐसा सामान नहीं है जो यहा नहीं मिलता और इसकी fast service ही इसे देश और दुनिया में Number 1 बनाती है.

5. Flipkart.com

Frends Flipkart.com भी एक E Commerce site है, और यह भी India में Amazon को कड़ी टककर दे रहा है, इसे भारतीय सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने 5 सितम्बर 2007 को launch किया था. और ये India की सबसे Success online retail shop है. यह भी हमे हर तरह का सामान provide कराता है.

6. Online SBI –

Online SBI एक online portal है. ये अपने customer’s को online banking की सभी facility provide  करती है. इससे आप बैंक के सभी काम ऑनलाइन कर सकते है.

7. Likedin.com –

Likedin एक Business और Employment oriented social networking site है. इसे 2003 में 5 मई को लांच किया था. ये एक professional networking website है. इसे आप job portal भी कह सकते है. इस पर employers job  post  भी करते है. और job seekers CV post करते है. और Likedin एक ऐसा single social media platform है. जो real world professional relationship represent करता है.

8. Google.com –

Google एक अमेरिका की multinational कंपनी है. जिससे Larry Page और Surgery Brain ने बनाया था. इसपर भी कुछ भी जैसे- Photo, Audio, Video और text कुछ भी search कर सकते है. और यह हर चीज हमारे सामने लाके रख देता है.

9. YouTube –

Friends  जैसा की आप सब जानते है, की YouTube आज India में कितना popular  हो चूका है और इसका सबसे बड़ा कारण है. smart phone  जबसे smart phone आये है तब से लोग चलते – फिरते अपना video बनाते है और फिर उसे YouTube पर uplode करते है, मतलब आज India में हर दूसरा व्यक्ति रोजाना YouTube का use करता है. YouTube को 14 फरवरी 2015 को Steve Chen, Chnad Hurley और जावेद करीम ने start किया था.

और YouTube पर पहला वीडियो जावेद करीम ने uplod किया था और उस video का नाम में At The Zoo रखा था. पर आजकल YouTube पर हमे हर Category के video  मिल जाते है जिसे हम search engine पर search करते है.

10. Wikipedia –

Wikipedia एक Free online  Encyclopedia है. इसे jimmy Wales और Larry Sangel ने 15 जनवरी 2001 में start किया था. और आजकल Wikipedia की Wikipedia foundation इसे चलाती. पहले Wikipedia पर सिर्फ English language ही sport होती थी, पर आज कल यह 295 language support  करता है. Wikipedia पर 40 million article है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है की आप इसके article को edit भी कर सकते हो. और इसपर per month 500 million uniq Page view आते है.

तो Friends यह थी पोस्ट “India की Top 10 Most Popular Websites” मुझे लगता है आप भी इन Websites का जरूर उपयोग करते होंगे. और आप इनसे बहुत कुछ अच्छा सीखे और और अगर आप भी internet पर अपनी कोई Website या Blog चलाते है तो में यह प्रार्थना करता हु की आप की Website भी देश की top  Website बने.

तो मित्रो आप इस post से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.