सुन्दर कैसे बने सुंदरता बनाये रखने के सरल टिप्स

सुन्दर कैसे बने सुंदरता बनाये रखने के सरल टिप्स – Friends इस विश्व में आज ऐसा कोई सा भी लड़का या लड़की या मर्द या औरत नहीं होगा जो सुंदर या खूबसूरत बनना नहीं चाहता. हर व्यक्ति यही सोचता है, की मै बहुत अच्छा बहुत मनोहर या बहुत उत्कृष्ट दिखू मुझे देख कर हर कोई मुझ पर मोहित हो जाये मेरा एक अट्रेक्टिव फेस बने मित्रो यही हर व्यक्ति की सोच रहती है, और में देखता हु, की लड़को की तुलना में ज्यादातर लड़किया खुद को सुन्दर दिखाने के कई प्रयत्न करती रहती है. और कुछ लड़के भी कम नहीं होते वह भी अपना मेकप या फेसियर करते रहते है, ताकि वह हमेशा अच्छे और मनोहर दिखे.सुन्दर कैसे बने सुंदरता बनाये रखने के सरल टिप्स क्योकि दोस्तों इस दुनिया में लोगो के मन में एक तरह की ऐसी धारणा बन चुकी है, की यदि मै खूबसूरत नहीं हु, तो मुझे कोई पसंद नहीं करेगा ज्यादातर लड़किया ऐसा सोचती है, की हम सुन्दर बनकर नहीं रहेंगे. तो हमारी शादी नहीं होगी हमको कहि नौकरी नहीं मिलेगी.

और उसके लिए वो महीने के हजारो रूपये खर्च भी करती रहती है, मित्रो मैने देखा है लोगो में सुन्दर या मनोहर बनने का इतना क्रेज होता है, की किसी भी उम्र का व्यक्ति खुद को खूबसूरत और दूसरे से अच्छा और स्मार्ट बनाने में लगा रहता है, कई लोग जब किसी शादी में जाते है, तो बहुत सज सवरकर जाते है, भलेही उनकी उम्र 50 साल हो पर वो अपने चेहरे को ऐसा बनाएंगे की लोग उनकी तरह ध्यान दे और उसके लिए वह कई तरह के उपाय करते रहते है.

मित्रो क्या आप जानते हो की आखिर सुंदरता क्या है, कई बार ऐसा भी होता है, की कोई व्यक्ति जो मुझे बहुत अच्छा बहुत खूबसूरत या बहुत उत्कृष्ट लगता है, पर वह आपको बिल्कुत अच्छा ना लगे याने आपकी नजर में वह इतना सुन्दर या इतना अट्रेक्टिव ना हो तो यह क्या है, कुछ लोगो को छोड़ दे जैसे film Actress बहुत खूबसूरत होती है, वो सब को अच्छी लगती है.

पर एक एवरेज व्यक्ति के लिए यह पॉसिबल नहीं है, की वह हमेशा इतना अच्छा दिख सके, Friends अगर एक लाइन में सुंदरता को परिभाषित किया जाये तो सुंदरता वह है, जो किसी व्यक्ति को अपनी तरफ आकर्षित करे चाहे वह मर्द हो या औरत यदि आप अपने तरफ किसी को आकर्षित करते हो तो उसकी नजर में आप सुन्दर या मोहक हो.

पर मित्रो एक बात यह भी है की हमेशा चेहरा ही सुन्दर नहीं होता कुछ लोग और किसी चीज को पसंद करते है, कई लोग किसी महिला को देखते है, तो वह उसके चेहरे के आलावा भी ऐसी कई चीजों से आकर्षित होते है, किसी को उसका शरीर आकर्षित या मनोरम लगता है, जो बहुत सुन्दर होता है, किसी को उसके बाल अच्छे मनोरम लगते है वो उसके बालो पर मोहित हो जाता है.

मित्रो सुंदरता एक वरदान है, जो हमे जन्म से भगवान के द्वारा मिलता है, प्राकृतिक सुंदरता हमे हमारे जन्म से ही मिल सकती है, पर एक बात यह भी है, की सुंदरता या खूबसूरती बस बाहर से ही दिखाई देती है, कोई व्यक्ति मन से कैसा है यह आप उसको देखने मात्र से पता नहीं लगा सकते याने कई लोग बाहर से सुन्दर और अंदर से काले होते है.

याने वो उनके मन में लोगो के प्रति दुर्भावना पाप रखते है, पर कई लोग बाहर से बदसूरत होते है, पर मन से बहुत खूबसूरत या रमणीक होते है, जो दुसरो के बारे में अच्छा सोचते है.

मित्रो मेरा आपको इस लेख के माध्यम से यह कहना है, की इंसान के खूबसूरत या बदसूरत होना हमारे हाथ में नहीं है, हमे प्रभु ने जैसा शरीर दिया हमे उसके साथ ही हमारा जीवन जीना है, पर यदि हम जीवन में अच्छा कर्म करते जायेंगे तो दुसरो की नजर में हम अपनी इज्जत बनालेंगे लोग हमे पसंद करने लगेंगे.

सुन्दर कैसे बने सुंदरता बनाये रखने के सरल टिप्स”

तो मित्रो अब मै आपको इस लेख में कुछ ऐसी बेहद आसान टिप्स (उपाय) देने जारहा हु, जिससे आप सुन्दर या खूबसूरत बन सकते है.

1. सुंदरता के लिए यह विटामिन बेहद जरुरी है –

दोस्तों विटामिन डी त्वचा को जवां बनाये रखने के लिए जरुरी होता है, लेकिन सूर्य की किरणे तो नुकसान पहुँचाती है, इसलिए सनस्क्रीन लगाने से पहले त्वचा पर विटामिन डी का सीरम लगाना एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है.

इसके आलावा विटामिन ई, त्वचा को झुर्रियों से बचाकर रखता है, इसकी मदद से सेल्फ का ऑक्सीकरण रुक जाता है और त्वचा को कम नुकसान पहुँचता है, मित्रो मछली और आलिक आईल आदि से विटामिन ई की पूर्ति की जा सकती है.

2. खूबसूरत बनने के लिए साफ सुथरे रहे –

मित्रो सुंदरता बनाने के लिए सबसे जरुरी बात यह है, की साफ – सुथरा होना याने कोई कितना भी अच्छा खूबसूरत दिखने वाला है, मगर वो नहाता नहीं है, खुद को साफ नहीं रखता पर जो व्यक्ति चेहरे से कम सुन्दर है, पर वो खुद को साफ स्वच्छ रखता है, तो वो लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब हो सकता है इसलिए हमेशा खुद को स्वच्छ रखे.

3. अच्छे कपड़े पहने –

मित्रो आपको यह एक कॉमन्स का टिप्स लगे पर यह किसी भी इंसान चाहे वो लड़का हो या लड़की उनको सुन्दर बनाने में एक अहम भूमिका निभाता है. की हम कैसे कपड़े पहनते है, यदि हम कम सुन्दर भी है, और यदि हम ऐसी आकर्षित कपड़े पहनते है, जो हमारे ऊपर सूट करते है, तो उन्हें पहनकर हम खूबसूरत दिख सकते है.

4. खाने पिने का सही ख्याल रखे –

दोस्तों यदि आपको सुन्दर रहना है तो आपको अपने खान – पान पर अच्छा ध्यान देना पड़ेगा, आपका चेहरा निखर जायेगा अगर आप चेहरे के अनुसार खान – पान करते रहेंगे, तो खीरा और टमाटर आपकी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होगा आपको ज्यादातर हरी सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए कच्चा दूध भी हमारे चेहरे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, आप जितना ज्यादा सलाद का प्रयोग करेंगे उतना ज्यादा आप के चेहरे को फायदा मिलेगा आपके चेहरे की झुर्रिया खत्म हो जाएगी आपको हर दिन एक नई ताजगी की अनुभूति होगी. इसे भी पड़े – हमे खाने मै क्यों सावधानी रखना चाहिए

5. अच्छी नींद बहुत जरुरी है –

मित्रो क्या आप जानते हो अच्छी नींद आपको सेहतमंद रखती है, और उसके साथ आपके चेहरे पर एक नई ताजगी एक नई चमक बनाये रखेगी सोने और उठने का सही Time निर्धारित करे, आप दिन – रात कितना भी काम करते हो पर अपने लिए अपने शरीर ले लिए कुछ घंटे का रेस्ट ले और भरपूर नींद ले यदि आप अच्छी नींद लेंगे तो आपका चेहरा खुद ब – खुद निखरने लगेगा और वह पहले की अपक्षा बहुत ज्यादा चमकदार होगा. इसे भी पड़े – जीवन में नींद क्यों जरूरी है

6. सुंदरता बनाये रखने के लिए योग जरुरी है –

मित्रो योग से आपका चेहरा ही नहीं बल्कि आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा आपको चेहरे के लिए प्रतिदिन 4 योगाभ्यास करने चाहिए.

शीर्षासन, सर्वांगासन, ध्यान, प्राणायाम.

मित्रो अगर आप यह चारो योग करते है, तो आपको और किसी भी चीज की जरूरत नहीं पड़ेगी अगर आप 1 मिनिट सिरसासन 2 मिनिट सर्वांगासन 5 मिनिट प्राणायाम और कम से कम 20 मिनट ध्यान करते है, तो आपके चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि आपके पुरे शरीर के लिए लाभदायक होगा इसलिए रोज सुबह उठ कर योग लगाए और सुंदरता बनाये. इसे भी पड़े – जीवन में योग का महत्व

7. बेसन का उपयोग करे –

Friends बेसन चेहरे की सफाई करता है, और त्वचा के फेयर करता है, यह यह मुहासे को हटाने और चेहरे के बाल को हटाने में प्रयोग किया जाता है. इसे लगाने के लिए आप बेसन में गुलाब जल या कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना ले और अपने चेहरे पर लगाकर रखले जबतक की यह सुख ना जाये, इसके बाद गुनगुने  पानी से चेहरा धो ले और इसके बाद आप पाएंगे मुलायम और चमकदार चेहरा.

8. सुंदरता के लिए नीबू और शहद –

दोस्तों नींबू और प्राकृतिक ब्लीचेर के रूप में काम करता है, जो आपकी त्वचा को चमकदार और उज्ज्वल तुरंत बनाता है, और शहद आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है, जब आप इन दोनों को मिलाते है, तो फेस के लिए चमत्कारी उपाय बन जाता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच शहद ले, दोनों को मिलाले और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 – 20  मिनट तक छोड़ दे और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा अच्छी तरह धोले, इसे इस्तेमाल करने से आप अपनी त्वचा को सुन्दर बनालेंगे.

9. पानी –

चेहरे की सफाई के लिए अपनी आवश्यक तत्वों में से एक है, अतिरिक्त पानी पिने से स्किन हाइड्रेट रहती है, और डेड सेल्स से छुटकारा पाने में पानी बहुत सहायक है. त्वचा शरीर के किसी अन्य भाग की तरफ एक अंग है, आपकी त्वचा कोशिकाओं से बनी है और शरीर में किसी अन्य कोशिका की तरह त्वचा को भी पानी की जरूरत है, ज्यादा पानी फेस की त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है. इसे भी पड़े – पानी की बर्बादी को रोकने के तरीके

10. ब्यूटी पार्लर जाये –

दोस्तों आप सब जानते ही हो की खुद को सुंदर बनाने के लिए हर कोई मेकअप का सहारा लेता है, और हमारे घरो में हम उस तरह का मेकअप नहीं कर पाते तो ज्यादातर लड़ले – लड़किया ब्यूटी पार्लर जाते है, और वहा पर कुछ पैसे देकर खुद को ब्यूटीफुल याने सुंदर बनाते है, ब्यूटी पार्लर जाना परमानेंट सुंदरता लाने का उपाय नहीं है पर यदि हमे किसी शादी या पार्टी में जाना है, और खुद को खूबसूरत दिखाना है तो हम ऐसे समय पर ब्यूटी पार्लर का सहारा ले सकते है.

11. दुसरो की सलाह ले –

मित्री मेरे कहने का मतलब यदि आप लड़की हो आप आपकी किसी ऐसी friend की सलाह ले सकते है, जिसको खूबसूरती के बारे में बहुत अच्छे से पता है, याने आप उससे खुद को अच्छा उत्तम बनाने का तरीका सिख सकते है, और वह भी उसके अनुभव के द्वारा आपकी मदद कर सकती है, इसलिए किसी की सलाह जरूर ले.

मित्रो यह थे कुछ टिप्स जिससे हम खुद को सुंदर बना सकते है, मित्रो मै आपको इस लेख के माध्यम से एक बात और यह स्पष्ट कर देना चाहता हु, की यदि आप चेहरे से ज्यादा सुंदर नहीं है, तो उसकी ज्यादा चिंता ना करे क्योकि भाग्य या सफलता किसी का चेहरा देखकर नहीं आती यदि आपके पास ज्ञान है तो आप किसी भी सुंदर मर्द या औरत को अपने पास काम पर रख सकते है.

मेने कई लोगो को देखा है, वो इस बात के लिए हमेशा रोते रहते है की वो ज्यादा सुंदर या मनोहर नहीं है, कई लड़के सोचते है में ज्यादा स्मार्ट नहीं हु, तो मेरे शादी नहीं होगी? तो मित्रो ऐसा नहीं है, मैने कई ऐसे लोगो को भी देखा है, की वो चेहरे से ज्यादा स्मार्ट नहीं है, पर अपनी काबिलियत के दम पर उन्होंने बहुत सुंदर लड़की से शादी करी है.

तो Friends यह थी postसुन्दर कैसे बने सुंदरता बनाये रखने के सरल टिप्स” आपको यह post कैसी लगी कृपया हमे जरूर बताये, और मै यह आशा करता हु, की आप भी जरूर सुंदर बनना चाहते होंगे और आपने मेरे द्वारा बताये गए सभी उपायों को अच्छे से अनुसरण भी किया होगा, दोस्तों यदि आप इन तरीको को अपनाएंगे तो आप एक सुंदर चेहरा और एक सुंदर व्यक्तित्व प्राप्त कर सकते है.

आप इस लेख से संबंधी अपने विचार हमे Comments के माध्यम से जरूर भेजे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.