Stress क्या है इससे कैसे बचे

Stress क्या है इससे कैसे बचे – Friends आज के दौर में Stress या तनाव या Depression इतना बढ़ता जारहा है की दुनिया का कोई भी व्यक्ति चाहे वो बच्चा हो या बूढ़ा या जवान इससे बच नहीं पारहा है, मतलब Stress/Depression एक तरह की बीमारी बनता जारहा है और यह एक ऐसी बीमारी है जो लगभग लाइलाज है, इसे कोई Doctor दूर नहीं कर सकता यह जिसे होती है वही इसे ठीक कर सकता है. पर ज्यादातर लोग तनाव और टेंशन में फसते  जारहे है, जिस भी इंसान के दिमाग में तनाव रूपी कीड़ा बैठ जाता है उस इंसान का मन कही दूसरी जगह नहीं लगता बस वो उसी टेंशन में लगा रहता है जिस वजह से उसके मन में Stress आया है. और कोई दूसरा काम भी नहीं कर पाता.Stress क्या है इससे कैसे बचेऔर मित्रो Stress एक ऐसी बीमारी है जो हमे किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा भी आती है और ज्यादातर इंसान के अंदर तनाव उसके खुद के कारण ही आता है. कोई बच्चो है उसको उसके School जाने का तनाव, homework  करने का Stress और हर तरह का तनाव. और कोई व्यक्ति है जो अपना घर चलाता है, उसको हमेशा यही टेंशन बनी रहती है की मुझे इतने पैसे कमाना है इतना खर्च करना है. अपने परिवार का ध्यान रखना है अपने बच्चो को पढ़ाना है, माता पिता का ध्यान रखना है. और यही सब बाते सोच – सोच कर उसके मन में Stress आती है.

कई बार तो लोग उन चीजों के लिए भी टेंशन लेते रहता है जो कभी हुई ही नहीं है, याने भविष्य के बारे में सोच – सोच कर भी लोगो के मन में Stress आता रहता है. दोस्तों सीधे शब्दों में देखा जाये तो Stress क्या है – इंसान के दिमाग की वह क्रिया जो बिना काम के Negative Thought generator करती रहती है ऐसी प्रक्रिया को हम Stress या तनाव कह सकते है.

Stress क्या है इससे कैसे बचे”

मित्रो हमे तनाव Depression के कारण कई तरह के शारीरिक नुक्सान होते है.

  • इंसान ठीक तरह से सो नहीं पाता.

  • काम में मन ना लगना.

  • इंसान चीड़ – चिड़ा होता जाता है.

  • ठीक से खाना नहीं खा पाते.

  • इंसान शारीरिक रूप से दुबला होने लगता है.

  • थकान बनी रहती है.

  • लोगो से व्यवहार खराब होता है.

  • हम अपना काम भी ठीक तरिके से नहीं कर पाते.

इनके आलावा भी हमे तनाव Depression के कारण बहुत तरह के नुकसान होते है.

दोस्तों अभी हमने तनाव होने के नुकसान देखे अब हम तनाव Stress किन – किन कारणों से आता है वो देखे है, में समझता हु, आप भी इन कारणों से बचेंगे और खुद को Stress से बचाएंगे.

  • सबसे प्रमुख कारण है.

  • पैसा सबसे बड़ी वजह है Stress आने का.

  • काम भी इंसान के मन में तनाव पैदा करने का एक बहुत बड़ा स्त्रोत है.

  • वैवाहिक जीवन में परेशानी.

  • रिश्तो में खटास.

  • पारिवारिक समस्या.

  • भविष्य की चिंता.

  • बीमारी से ग्रसित होना.

  • बच्चो की चिंता होना.

  • जीवन में संतुष्टि होना.

  • सपने पुरे होना.

  • किसी भी काम में फेल होना.

  • अपमान सहन करना.

ये कुछ प्रमुख कारण थे जिनकी वजह से इंसान के मन में तनाव या चिंता पैदा होती है.

तो मित्रो अब हम इस पोस्ट में ऐसे कुछ points देखेंगे जिससे हम Stress से बच सकते है, और अपने जीवन को एक सही दिशा में चला सकते है.

1. Meditation –

Friends Stress दूर करने का सबसे बड़ा उपाय है, “Meditation” अगर इंसान अपने दिन की शुरुवात कुछ देर Meditation कर के करे तो वह हर तरह के तनाव और टेंशन से बच सकता है. Meditation करने से हमारा मन शांत और दिमाग फ्रेस रहता है, और दिन भर काम में भी मन लगा रहता है. इसलिए थोड़ा समय Meditation के लिए जरूर निकाले.

2. संतुष्टि रखे –

दोस्तों किसी भी इंसान के अंदर यदि संतुष्टि है तो उसके मन में कभी Stress नहीं आ सकता. हर इंसान के मन में ज्यादा तनाव सिर्फ इसी लिए बना रहता है क्योकि हम असंतुष्ट है, हमारा मन बहुत विचलित होता है इधर – उधर भागता रहता है, और इसी वजह से हमारे मन में टेंशन आती है.

3. Stress से बचने के लिए काम से रिलेक्स ले –

मित्रो आज हर व्यक्ति काम करता है कोई भी ऐसा नहीं जो फ्री बैठा हो हम दिन में 12 -14 घंटे काम करते है और उसका यह असर होता है, की work lode  के कारण हमारे मन में Stress आती है. यह मेरा आजमाया हुवा है, में दिनभर काम के बारे में सोचता रहता हु, अभी ये करना है अभी वो करना है काम कब खत्म होगा और इसी वजह से हम चीड़ – चिड़े भी होते जारहे है. इसलिए थोड़ा रिलेक्स ले कही घूमने जाये.

4. सकारात्मक सोच रखे –

दोस्तों हम यदि हमेशा अपने मन में सकारात्मक सोच रखेंगे तो हम Stress से बहुत हद तक बच पाएंगे, क्योकि सकारात्मक सोच से किया हुवा काम कभी विफल नहीं होता, हमे खुद के प्रति अपने काम के प्रति और लोगो के प्रति हमेशा एक Positive Thinking  रखना है कभी किसी के बारे में बुरा न सोचे हमेशा खुश रहे और हर तरह के तनाव से दूर रहे.

5. समस्या को सुलझाए –

मित्रो कई बार यह होता है की हम उस समस्या को नहीं सुलझा पाते जिस वजह से हमारे मन में टेंशन बढ़ता जाता है. कई बार तो समस्या का समाधान हमारे सामने भी होता है पर हम उस पर ध्यान नहीं देते और तनाव में उलझे रहते है, इसलिए हमेशा समस्या को सुलझाए और तनाव से दूर रहे.

6. नशे से बचे –

कई लोगो को मेने देखा है जब उनके मन में किसी प्रकार का तनाव चलता रहता है तब वो नशे का सहारा लेने लगते है, कोई सिगरेट पिता है तो कोई ड्रिंक करता है. तो मेरा ऐसे लोगो से भी कहना है की आप हमेशा नशे से दूर रहे और हमेशा positive रहे. नशा करने से खुद का ही नुकसान होने वाला है.

7. Entertainment करे –

दोस्तों कोई भी Stress हो कोई भी तनाव हो अगर हमे उसे अपने मन से हटाना है, तो हमे कुछ मनोरंजन करना चाहिए, याने Entertainment तनाव दूर करने का बहुत आसान और सफलतम तरीका है, आप जब भी किसी टेंशन में है और उसके बाद अपनी पसंद की फिल्म देखेंगे तो आपके मन से टेंशन निकल जाती है, इस लिए हमेशा कुछ न कुछ Entertainment करते रहे और तनाव से बचे रहे.

तो Friends यह थी post “Stress क्या है इससे कैसे बचे” में समझता हु आप ने इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ी होगी और उन उपायों को भी जरूर पड़ के अपने जीवन में लागु करेंगे जिससे आप भी अपने मन का तनाव दूर कर सके. पर मित्रो मेरा तो आपसे यह कहना है की हमारे मन में तनाव आना ही नहीं चाहिए. हमे हमेशा ऐसे काम करना चाहिए जिससे हमारे मन में कभी तनाव आये ही ना हमेशा खुश रहे Happy रहे.

आप हमे Comments के माध्यम से अपने विचार भेज सकते है.

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.