रणवीर सिंह जीवनी/Ranveer Singh Biography in Hindi

रणवीर सिंह जीवनी/Ranveer Singh Biography in Hindiindian Filmindustri आज हर व्यक्ति को बहुत प्रिय है, और हर व्यक्ति इसमें अपना Career बनाना चाहता है. पर indian Filmindustri में कितने ही Actor आये और गए कुछ ही लोग इसमें सफल हुए है. जिन्हे हम उंगलियों पर गिन सकते है. और उसमे से ही एक नाम आता है, रणवीर सिंह का मित्रो रणवीर सिंह आज के दौर उभरते हुए कलाकार है, जिन्होंने Bollywood में बहुत ही कम समय में अपना सफल Career बनाया है. लोग कहते है, अगर फिल्मो में Acting करना होतो यहा पर कोई Godfather होना बहुत जरुरी है, नहीं तो आपको यहा काम नहीं मिलता और मित्रो कुछ हद तक बात सही भी है, हजारो लोग अपने मन में सपने लिए रोजाना मुम्बई आते है पर हर किसी का Actor बनने का और Acting करने का सपना पूरा नहीं हो पाता.पर रणवीर सिंह के बारे में ऐसा नहीं है, ना उनका कोई Godfather था Bollywood में ना कोई पहचान बस उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर Industry में अपना कदम जमाया और एक सफल Actor बने है. तो आज हम इस post में रणवीर सिंह के जीवन से जुड़ी बातो के बारे में देखेंगे उनके जीवन से कई चीजे भी सीखेंगे.रणवीर सिंह जीवनी/Ranveer Singh Biography in Hindi

रणवीर सिंह जीवनी परिचय –

दोस्तों रणवीर सिंह का जन्म 6 जुलाई 1985 को एक सिंधी परिवार में हुवा था. उनके पिता का नाम जगजीत सिंह भावनानी है जो एक Businessman है. और रणवीर सिंह की माता का नाम अंजू है. उनके दादा – दादी का नाम सुंदर सिंह भावनानी और चाँद बुर्के थे, जो बटवारे के बाद कराची, सिंध से मुंबई स्थानांतरित हुए थे. उनकी एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम रितिका भावनानी है.

रणवीर सिंह का बचपन से ही Hero बनना चाहते थे. इसके लिए वे School में आयोजित बहुत से नाटकों और बहुत सी कलाकारी स्पर्धाओं में भी हिस्सा लेते थे.

फिर एच.आर. सोल्लगे ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई में दाखिल होने के बाद रणवीर सिंह को अनुभव हुआ की फिल्मो में काम करना इतना भी आसान नहीं है. क्योकि उन्हें बहुत से लोगो ने यही बताया था की जिनका परिवार पहले से फ़िल्मइंडस्ट्री से जुड़ा होता है. वही फिल्मो में अपना Carrier बना सकते है. लेकिन जब रणवीर सिंह को इस बात का अनुभव हुवा की वे Hero नहीं बन पाएंगे तो उन्होंने लेखन पर ज्यादा ध्यान दिया. यूनाइटेड स्टेट की इंडिआना युनिवेर्सिटी से उन्होंने बेचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की है.

रणवीर सिंह ने university में ही Acting का प्रशिक्षण भी लिया था. और किशोरावस्था में ही वे थियेटर में Acting करने लगे थे. पढ़ाई पूरी करने के बाद वे 2007 में मुंबई वापिस आ गये, इसके बाद रणवीर सिंह कुछ सालो तक O & M और जे. वाल्ट थोपसँ जैसी एजेंसी के लिए Advertisement करने लगे थे. इसके बाद रणवीर ने असिस्टेंट डायरेक्टर का काम किया था. पर रणवीर सिंह का सपना तो Hero बनने का ही था और उन्होंने Actor बनने के लिए इस काम को भी छोड़ दिया.

इसके बाद रणवीर सिंह Acting के लिए होने वाले सभी ऑडिशंस में जाने लगे थे, पर उन सभी में रणवीर को सफलता नहीं मिली. मगर इसके बाद उन्हें फिल्मो में छोटे – छोटे रोल मिलने लगे थे.

रणवीर सिंह जीवनी/Ranveer Singh Biography in Hindi”

रणवीर सिंह का विवाह –

रणवीर सिंह जीवनी/Ranveer Singh Biography in Hindi 1दोस्तों 14 November 2018 रणवीर सिंह की शादी सुपरहिट अभिनेत्री दीपिका पादुकोण से हुई जिन्होंने कुछ फिल्मो में साथ काम भी किया है. और इन दोनों का साथ किया हुवा अभिनय लोगो को काफी पसंद आता है.

रणवीर सिंह की फ़िल्मी शुरुवात –

दोस्तों अभिनेता रणवीर सिंह के फ़िल्मी सफर की शुरुवात सन 2010 में आयी यशराज फिल्म्स की रोमेंटिक कॉमेडी फिल्म “बेंड बाजा बारात” से हुई, इस फिल्म में उनकी सह Actress अनुष्का शर्मा थी. जिन्होंने भी रणवीर का भरपूर साथ निभाया, रणवीर सिंह की पहली ही फिल्म ने Film industry में अच्छी सफलता प्राप्त की और आलोचकों ने भी उनके अभिनय की काफी प्रशंसा की थी. इस Movie के लिए उन्हें film fare best debut male actor अवार्ड भी मिला था.

और दोस्तों इसके बाद रणवीर ने रोमेंटिक ड्रामा फिल्म लुटेरा में काम किया, उसके बाद रणवीर सिंह ने दीपिका पादुकोण के साथ संजय लीला भंसाली की ट्रेजिक रोमांस फिल्म गोलियों की रासलीला राम – लीला (2013) में काम किया इस फिल्म ने भी Box Office पर बहुत अच्छा Business किया. और यह फिल्म उनके अभीतक के फ़िल्मी Career की सबसे सफलतम फिल्म सावित हुई.

साल 2015 में उन्होंने कॉमेडी ड्रामा फिल्म दिल धड़कने दो (2015) और बाजीराव पर आधारित फिल्म बाजीराव – मस्तानी की, और यह फिल्म भी उनके जीवन की एक सफलतम फिल्म बनी और इस फिल्म ने रणवीर सिंह को Bollywood में एक अलग मुकाम पर पहुंचाया. और फिर 2018 में उनकी और दीपिका पादुकोण की film आयी जिसका नाम था , पदमावत और यह फील भी दर्शको को काफी पसंद आयी.

रणवीर सिंह को मिलने वाले अवार्ड –

रणवीर सिंह जीवनी/Ranveer Singh Biography in Hindi 2Friends रणवीर सिंह को अब तक 2 फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके है, जिनमे बेंड बाजा बारात (2010) के लिए बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड और प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण के साथ आयी फिल्म बाजीराव मस्तानी (2016) के लिए Best Actor का अवार्ड मिला था. इसके साथ – साथ 2013 में आयी फिल्म गोलियों की रासलीला राम – लीला के लिए उनका Nomination Best Actor की सूचि में भी किया गया था.

रणवीर सिंह के जीवन से जुडी कुछ रोचक जानकारिया –

रणवीर सिंह एक सिंधी परिवार से संबंध रखते है, उनका परिवार भारत के विभाजन के समय कराची से मुंबई स्थानांतरित हो गया था.

रणवीर सिंह अनिल कपूर, सोनम कपूर, रिया कपूर, हर्षवर्धन कपूर के ममेरे भाई है.

वह हमेशा से ही Hero बनना चाहते थे, और वह अपने विद्यालय में नाटक आदि प्रतियोगिता में participate  करते थे.

फिल्म जगत में शामिल होने के बाद, उन्होंने स्क्रीन पर अपने नाम (रणवीर सिंह भवानी) से “भवनानी” को हटा दिया क्योकि उनको यह नाम एक सुपरस्टार की तरह नहीं लगा.

वह अपने जीवन में अभिनेता नहीं बनते तो एक लेखक या DJ कलाकार बनते.

वह पहले बॉलिवुड अभिनेता है, जिनकी चौथी फिल्म ने 100 करोड़ का आंकड़ा पर किया.

दोस्तों यह थी पोस्ट “रणवीर सिंह जीवनी/Ranveer Singh Biography in Hindi” आपको यह post कैसी लगी please हमें जरूर बताये और दोस्तों में आपसे यह कहना चाहता हु, की जिंदगी में हमे कोई भी मुकाम घर बैठे नहीं मिलता उसके लिए पसीना बहाना पढ़ता है, दिन – रात मेहनत करनी पढ़ती है, और अपने काम के प्रति ईमानदार रहना पड़ता है, जिस तरह रणवीर सिंह अपना काम करते है, हमे भी उनकी जीवनी से बहुत कुछ सीखना चाहिए.

आप इस post से संबंधी अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.