Phone की इंसान की Life में भूमिका

Phone  की इंसान की Life में भूमिका – दोस्तों आज में आप के लिए जो यह post  लाया हु , वो बहुत ही ज्ञानवर्धक है . और आपको बहुत पसंद आएगी. दोस्तों जैसा की हम आज phone की बात कर रहे है. तो आप जानते ही है . की जब से इंसान के जीवन में phone  आया है . हमे कितना सुख होगया है . हमारे आधे काम कम हो गए है . हमारा जाना आना बच गया है . मतलब जब हमारे पास phone  नहीं था . तो हम किसी को कोई खबर नहीं पहुंचा सकते थे . हमे बहुत तकलीफ होती थी . जो काम आज हम मिनटों में करते है . उसे करने में दिनों लग जाते थे.Phone की इंसान की Life में भूमिका पर में आपको एक बात बताऊ की जब हम छोटे थे. तो हमने हमारे जीवन में कभी कल्पना भी नहीं की थी. की हम इस तरह का phone  चलाएंगे. में मेरी बात बताता हु , की जब में 6 – 7  वि में पड़ता था.

तो उस समय कभी किसी ने Mobile देखे भी नहीं थे. उस वक्त केवल बड़े लोगो के पास ही या कोई नेता या किसी अधिकारियो के पास ही phone  होते थे. और में आपको मेरा रियल में बताऊ की मैने कभी नहीं सोचा था की में कभी Mobile  चलाऊंगा.

जब हम  बचपन में थे, तो हम भी जब किसी के पास या टीवी में phone  को देखते थे, तो ऐसा सोचते थे . की बिना किसी तार के इसमें कैसे आवाज आती होगी. और इसमें कैसे बात होती होगी. सब एक चमत्कार ही लगता था. मतलब सब एक सपने जैसा लगता था.

पर दोस्तों आज जब हमारे पास Phone  आगया  है. तो हमारे लिए यह एक वरदान से कम नहीं है. पहले से तो हमारे पास Keypad  Phone  आया था. तो उस समय ही हमे बहुत ख़ुशी हुयी. और जब भी हमने यह नहीं सोचाथा की कभी Smart  Phone  भी आएगा. जो हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं रहेगा.

दोस्तों आज की दुनिया में Technology  इतनी बढ़ती जारही है. की इंसान को हर तरह की सुख – सुविधा आसानी से मिलती जारही है. और इन सब Technology  में सबसे बढ़िया अविष्कार हुवा है. Smart  Phone  का आज Smart  Phone  की वजह से हम, कई सारे काम घर बेटे कर सकते है.

आज हमे बिल भरना हो या टिकिट बुक करना हो , या दुनिया भर की कोई जानकारी लेनी हो तो हम हर प्रकार के काम घर बैठे कर सकते है . पहले हमे जब बिजली का बिल भरना होता था. तो हमे  Power  House  पर जाकर लम्बी  Line  में खड़ा होना पढ़ता था. और कई घंटे खड़े होने के बाद हमारा number  आता था.

और हम बिल भर पाते थे . और हमे कही जाना होता था . तो हमे टिकिट बुक करवाने के लिए भी स्टेशन पर जाकर टिकिट खरीदना पड़ता था. मतलब हमे कई लम्बी प्रोसेस करना पढ़ती थी.

Phone की इंसान की Life में भूमिका”

पर आज हमारे पास Smart  Phone  है. जिसके द्वारा हम घर बैठे ही सब काम कर सकते है . आज हम घर बैठे अपना बिल भी भर देते है हमे किसी भी line  में नहीं खड़ा होना पढ़ता और हमे कही जाना होता है. तो हमे टिकिट खरीदने के लिए भी स्टेशन जाने की कोई जरूरत नहीं है. मतलब हम सारे काम अपने घर बैठे ही कर सकते है.

बिना किसी मुसीबत तो आज इंसान की  Life  में  Phone  कई प्रकार की भूमिका निभा रहा है. और दोस्तों हर मोके पर Phone  का सुख भी नहीं है. इसके कई दुःख और problem  भी है. मतलब  हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है, ये भी मैने आपको बताया है.

दोस्तों जब हम छोटे थे तो हमे अगर मनोरंजन करना होता था . मतलब गाने या Music  सुनना होता था. तो उस वक्त हमारे पास रेडियो हुवा करता था. और दूसरे साधनो में डेक हुवा करती थी. जिसमे ऑडियो कैसेट लगती थी . और उसको अलटी  – पलटी में लगाना पढ़ती थी.

और उसमे केवल 10  – 12  गाने होते थे. जब नए गाने सुनने होते थे. तब नई कैसेट खरीदना पढ़ती थी. मतलब हमारे पास limited  मनोरंजन के साधन हुवा करते थे.

और अगर हम आज की पीढ़ी की बात करे तो आज की पीढ़ी ने ऐसा दौर नहीं देखा है, किसी ने कैसेट और डेग नहीं देखि, देखि भी है. तो किसी के घर में बंद पड़ी होगी उसको देखा है. उसे चलते हुए नहीं देखा है.

मगर आज हम मनोरंजन की बात करे तो जब  से हमारे जेब में Smart  Phone  आया है . तब से हम दुनिया का कोई सा भी गाना सुन सकते है. आज हमे internet  से इतनी फेसेलिटिस  मिल रही है, की उसने मनोरंजन के मायने ही बदल दिए है.  पहले जब हम  बच्चे थे. उस वक्त हमारे यहा डिस्क कनेक्शन भी नहीं था. तो हमे फिल्मे देखने का बहुत शोक था. और उस दौर में हप्ते में केवल तीन movie ही  आती थी.

एक Sunday  को और Friday  को और Saturday  को आती थी. जो हम बड़े ही इंतजार के बाद देखते थे . और जब हमारे पास फिल्मे देखने के ज्यादा साधन नहीं थे. तो तब हमे फिल्मे देखने का बहुत शोक था.

और आज का दौर ऐसा होगया है, की दुनिया की हर movie को हम अपने जेब में लेकर घूमते है. वो चाहे देश की हो या विदेश की कोई सी भी हो हम Smart  Phone  और Internet की वजहें से हम किसी भी movie  को देख सकते है

और उसके लिए हम किसी प्रकार के Time  के मोहताज नहीं है. बस हमारा मन होना चाहिए की हमे यह movie  या यह गाना सुनना है तो. वो हमारे सामने पेश हो जाता है.

जिसे हम सुनना चाहते है . मतलब आज मनोरंजन से सारे आयाम हमे मोबाइल ने दिए है. और जितने भी पुराने मनोरंजन के साधन थे , उनको मोबाइल ने Replace  किया है . और इंसान के जीवन में एक अलग ही जगह बनाई है.

पर दोस्तों एक बात और में देख रहा  हु, की Phone  हमे हर प्रकार का मनोरंजन दे रहे है. जैसे हम Internet  के जरिये कुछ भी देख सकते है. सुन सकते है. पर मै देखता हु , की जिस वक्त हमारे पास साधन नहीं था.

तो हमे फिल्मे देखने का बहुत शोक हुवा करता था . और जब से हमारे लिए इतने साधन हो गए है तो हमारा मन भी फिल्मे से हटता जारहा है . आज हमारे जेब में ही सब है फिर भी हमे किसी चीज का शोक नहीं रहा है.

Phone  इंसान की Life में इतनी भूमिका निभा रहे है , की आज कोई School  जाने वाला बच्चा होता है . वो भी अपने साथ Smart  फ़ोन रखता है . और उसे उससे बहुत लाभ भी मिलता  है . जैसे पहले हमारे दौर मै जब हम पढ़ते थे , तो हमे बहुत तकलीफे उठानी पड़ती थी . हमे किसी चीज के बारे मै जानना होता था , तो हमे किताबे पढ़नी पड़ती थी.

हमे जगह  – जगह कोई आंसर ढूँढना पड़ते थे . और उस काम मै हमारा समय भी बहुत खराब  होता था . पर दोस्तों जब से phone आया है , तो आज के दौर के बच्चे किसी  भी आंसर  को जानने के लिए सीधे Google करते है. और उनके सामने किसी भी प्रश्न का उत्तर पेश हो जाता है . मतलब आज जमाना इतना आगे बड़ा है.

की कोई भी चीज मुश्किल नहीं है . हमारे समय तो हमे गाइड या नोट्स मै देखना पढ़ता था,  और उसके आंसर  ढूंढना पढ़ते थे , मगर आज Phone  के द्वारा हम you tube  देख सकते है . और आज के बच्चे Internet  का और Smart  Phone  का लाभ भी उठाते है . और हर प्रकार की जानकारी प्राप्त करते है . अपनी पढ़ाई से जुड़ी हुई.

मतलब इंसान की Life में Phone की  भूमिका इतनी बड़ी है , की हमारे छोटे – छोटे काम बहुत आसान  हो गए है . जैसे कोई बाजार गया है , और हमे उससे कोई सामान बुलवाना है , तो हम उसे झट से Phone  लगाते  है . और उससे कुछ भी बुलवा लेते है , पर पहले ऐसा नहीं होता था कोई इंसान कई जाता था.

तो घर से list बनाके ले जाता था . और बाकि कुछ भी हम उसे नहीं बता सकते थे . पर आज के दौर मै ऐसा नहीं है . आज Phone  ने हमारी सभी मुश्किलें आसान कर दी है.

तो दोस्तों अन्त मै मेरा आपसे बस यही कहना है , कि हमे जो Technology  मिली है . उसके कई फायदे भी है और कई नुकसान भी है . हो हमे उनका उपयोग इस तरह करना है , कि हमे केवल उसके फायदे ही दिखे.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह post  ” Phone की इंसान की Life में भूमिका ” हमे जरूर बताये और मै आशा करता हु , कि आप भी Phone  का  use  अपने हित के लिए ही करेंगे मतलब आज Internet  से ऐसी चीजे भी मिलती है जो हमारे लिए और हमारे बच्चो के लिए ठीक नहीं है . तो हमे इन से बच के चलना है . और उसके लाभ उठाना है.

और दोस्तों आप इस post  से संबंधित आपके विचार हमे बता सकते है , और आप हमे यह भी बता सकते है , कि  आपके जीवन मै Phone  कि क्या भूमिका है . और आपको Phone  से लाभ है या हानी . तो हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा.

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.