नरेंद्र मोदी की जीवनी

नरेंद्र मोदी की जीवनी – दोस्तों आज की इस दुनिया में एक ऐसी शक्सियत है, जिसने अपने देश के आलावा सारी दुनिया में अपनी छाप छोड़ी है, या मेरे ये कहने में कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी की सारी दुनिया इनकी दीवानी है, तो क्या आप समझे की मै किसकी बात कर रहा हु, मै बात कर रहा हु.नरेंद्र मोदी की जीवनीभारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हम नरेंद्र मोदी की जीवनी देखने वाले है. मित्रो अभी एक ताजे आकड़े के अनुसार ये बताया गया है, की नरेंद्र मोदी दुनिया की खास सख्शियतों में एक है और उनका  दुनिया में Top 3 में नंबर आया है, और ये हम सभी भारत वासियो के लिए बढ़े ही गर्व की बात है.

Friends आपने देखा होगा की हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री होते हुए भी वह खुद को एक आम इंसान ही समझते है, और वो खुद को प्रधानमंत्री से ज्यादा चौकीदार याने देश का चौकीदार समझते है.

और मित्रो यह बात सही भी है, मोदी जी एक चौकीदार के भाती दिन रात अपना काम करते है, अपने देश और देश वासियों को सुरक्षित रखते है. हमेशा देश को आगे बढ़ाने की सोच रखते है.

नरेंद्र मोदी की जीवनी”

नरेन्द्र मोदी की संक्षिप्त जीवनी –

पूरा  नाम – नरेन्द्र दामोदरदास मोदी है.
जन्म – 17  सितम्बर 1950 में हुवा.
जन्म स्थान – वड़नगर, जिला मेहसाणा (गुजरात) में है.
पिता – दामोदरदास मूलचंद मोदी है.
माता – हीराबेन मोदी है.
विवाह – जशोदा बेन के साथ हुवा था.

दोस्तों नरेन्द्र मोदी का जन्म 17  सितम्बर 1950  को वडनगर के मेहसाणा जिले में पंसारी परिवार में हुवा, उनका परिवार मोड़-गंची-तेली सम्प्रदाय  से संबंध रखता है, जो भारत सरकार के इतर पिछड़ा वर्ग में आते है , वे दामोदरदास मूलचंद और हीराबेन मोदी की तीसरी संतान थे.

बच्चे होने के नाते नरेन्द्र मोदी वडनगर रेलवे स्टेशन पर अपने पिता की चाय बेचने में मदद करते थे. और कुछ समय बाद अपने भाई के साथ बस स्टेण्ड के पास खुद का चाय का स्टाल उन्होंने चालू किया.

मित्रो उन्होंने अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा 1967 में वडनगर से ही प्राप्त की, उनके शिक्षक ने उनके बारे में बताया की वे एक साधारण विध्यार्ती के साथ एक जबरदस्त वाद – विवादी थे.

जो आज हम भी देखते है, वाद – विवाद में और भाषण देने में उनकी वाक्पटुता के लिए शिशको ने उन्हें सम्मानित भी किया. मोदी नाटक बनाते समय भूमिका निभाते थे जो उनके जीवन से भी बढ़ा हो, और इसी का प्रभाव उनके राजकीय जीवन में भी पढ़ा .

नरेन्द्र मोदी का राजनैतक जीवन –

दोस्तों नरेन्द्र मोदी ने अपना पूरा जीवन 1971 में RSS join करने के बाद रानजीति कोही समर्पित किया. 1975 – 77 में जब देश में रानीतिक झगड़े  चल रहे थे, तब प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने राज्यों में आपातकाल घोषित किया RSS जैसे  संघठनो  को बंद करने को कहा.

तब मोदी ने गुप्त रूप से एक पुस्तक लिखी जिसका नाम “संघर्ष माँ गुजरात”, जिसमे उन्होंने गुजरात की राजनीती को वर्णित किया था.

1978  में, मोदी दिल्ली से राजयशास्त्र में स्नातक हुए, और गुजरात यूनिवर्सिटी में उनका मास्टरी का काम भी 1983 में खत्म हुवा.

1987 में नरेन्द्र मोदी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए, BJP में वे दिन ब दिन आगे बढ़ते रहे और सामाजिक हितो के कई काम उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में रहकर किये. 1995 में मोदी राष्ट्रीय मंत्री के रूप में नियुक्त हुए, 1998 के चुनाव में बीजेपी को आगे बढ़ाने में उनका सबसे बढ़ा हाथ था.

और दोस्तों नरेन्द्र मोदी 2002 में गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए. और बाद में मोदी 2007 और 2012 में पुनः गुजरात के मुख्यमंत्री नियुक्त हुए. और तब से मोदी हिंदुत्ववादी बातो पर कम और आर्थिक development पर ज्यादा ध्यान देने लगे.

गुजरात का विस्तार और प्रगतिशील होने का श्रेय आज भी मोदी कोही दिया जाता है. दोस्तों आज उनका गुजरात model पुरे राष्ट्र में प्रसिद्ध है. क्युकी उन्होंने गुजरात से गरीबी हटाकर वहा कामकाज बढ़ाया.

नरेन्द्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना –

जून 2013  के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की और से मोदी को प्रदानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया गया. जहा कई लोगो ने पहले से ही उनको देश का प्रधानमंत्री मान लिया था, क्योकि कई लोगो का मानना था, की मोदी में आर्थिक स्थति बदलने का और भारत का विकास करने की ताकत है.

और अंत में मई 2014 में उन्होंने और उनकी BJP Party ने लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जित दर्ज की और इसी जित के साथ उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को हराया, जो पिछले 60 सालो से भारतीय राजनीती को संभाल रही थी. और भारतीय जनता ने उस समय दिखा दिया था, की वे उस समय मोदी के रूप में भारत में बदलाव लाना चाहते थे.

Friends कई लोग ऐसा भी मानते है, की भारतीय जनता पार्टी को जित दिलवाने में नरेंद्र मोदी का बहुत योगदान रहा है, उन्होंने साल 2014 में जिस तरह चुनावी केम्पेन चलाया उससे उनको बहुत लाभ हुवा.

और मित्रो अब 2019 के चुनाव आने वाले है, और मोदी जी के ऊपर फिर से उनकी सीट बचाने की चुनौती है, और उनकी पार्टी को पुनः सत्ता में लाने की भी उनपर चुनौती बनी हुई है, दोस्तों अब यह देखना दिलचस्प होगा की मोदी जी किस तरह अपनी सीट बचाके रखते है.

तो दोस्तों आज आपको ये post “नरेंद्र मोदी की जीवनी” केसी लगी हमे जरूर बताये, में समझता हु, आपने इस लेख को पढ़कर मोदी जी के जीवन को बारे में अच्छे से जाना होगा. और हम आगे भी कई महा – पुरषो कि जीवनी Biography लाते रहेंगे.

और आप post से related अपने सुझाव हमे comments के माध्यम से बता सकते है, हमे आपके comments का इंतजार रहेगा .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.