क्या आपको पता है लोगो को Time क्यों नहीं मिलता

क्या आपको पता है लोगो को Time क्यों नहीं मिलता – दोस्तों आज के नए दौर में हर इंसान यह कहता है – की मेरे को Time (समय) नहीं मिलता तो में आपसे पूछता हु, की क्या आप भी यही बोलते है, क्या आपको भी Time नहीं मिलता तो आज में आपको इस post  में बताऊंगा की लोगो को Time क्यों नहीं मिलता.क्या आपको पता है लोगो को Time क्यों नहीं मिलता आज का इंसान बहुत ही Busy रहता है. उसे खुद के लिए भी Time नहीं मिलता. पर क्या आप जानते है, की लोग ऐसा क्यों बोलते है, मित्रो मुझे लगता है की जो लोग ऐसा बोलते है. की हमे वक्त नहीं मिलता वास्तव में ये लोग सिर्फ बहाना बनाते है. और इनके मन में आगे  बढ़ने की कोई उम्मीद नहीं होती.

Friends जिन लोगो को आगे बढ़ने की उम्मीद होती है. वे लोग कभी ऐसा नहीं बोलते की हमे समय नहीं मिलता ये लोग कभी Time का बहाना नहीं बनाते. जिन लोगो के मन में आगे बढ़ने की इक्छा होती है. वो कभी Time के लिए नहीं रोते. और जिंदगी में सफल भी वही लोग होते है. जो कभी वक्त को नहीं देखते.

दोस्तों इस दुनिया में हम गरीब लोग भी देखते है, और अमीर लोग भी देखते है. पर क्या आपने कभी ऐसा देखा की भगवान ने अमीर लोगो को ज्यादा Time समय दिया हो और गरीब लोगो को कम Time दिया है. जिससे अमीर और अमीर बन गया और कम समय की वजहें से गरीब और गरीब बन गया.

तो क्या यह सही है. मेरे हिसाब से तो यह सही नहीं है. भगवान ने तो हर इंसान को बराबर Time वक्त दिया किसी के साथ भी भेद – भाव नहीं किया.

क्या आपको पता है लोगो को Time क्यों नहीं मिलता”

हा कुछ ऐसे लोग होते है. जो किसी बीमारी की वजहें से अस्पताल में या बिस्तर पर पड़े है. उनको कह सकते है, की ये बेचारे आगे नहीं बढ़ सकते. पर समय तो उनको भी उतना ही दिया है.

हम सब लोग काम करते है, कोई job करता है, तो कोई Business  करता है. या कोई खेती करता है. मतलब सब लोग कुछ न कुछ काम जरूर करते है.

और अभी तक जो लोग जिस काम को करते आए है, वो उसेही आगे भी करते रहते है . मतलब अगर आप किसी को भी बोलो की भाई हमे यह काम करना है, जिससे हमारा फायदा होगा. तो वो क्या बोलते है, की नहीं यार हमे तो Time समय ही नहीं मिलता में तो पहले से ही बहुत Busy  हु, और ज्यादातर लोगो का यही जवाब रहता है.

मगर कुछ लोग ऐसे भी होते है, की जिन्हे जीवन में आगे बढ़ना है, उन्हें यह पता होता है. की सफलता प्राप्त कैसे करे. उसके लिए वो कड़ी मेहनत करते है. तो वो उसके लिए थोड़ा समय जरूर निकालते है. और कुछ ना कुछ Extra Work करके अपने को आगे बढ़ाने की कोशिश करते है.

आपको अगर जीवन में आगे बढ़ना है. तो आपको परिश्रम करना होगा और आपको परिश्रम की शक्ति दिखानी होगी. और जो लोग Time नहीं होने का रोना रोते है. वो जीवन भर यही रोना रोते जाते है. ऐसे लोग जीवन में कभी Success भी नहीं हो पाते है.

दोस्तों जैसे मै आपको मेरा स्वयं का ही उदाहरण देता हु, की में एक किसान का बेटा हु, में खेती भी करता हु, और में एक Private  Company  में job  भी करता हु, तो आपने देखा की में 8 घण्टे की job करता हु, और उसके बाद खेत में भी काम करता हु. मतलब एक साथ दो काम करता हु. तो क्या मेरे पास दो काम करने का Time समय है.

और उसके बाद भी मैने अभी कुछ महीनो से Blogging Start करी क्यों, क्योकि मुझे जीवन में Success हासिल करनी है. हलाकि में job  और खेती करते हुए भी खुश हु, उसमे भी मेरी और मेरे परिवार की सब जरूरते पूरी होती है, मतलब किसी प्रकार की कोई दिक्क्त नहीं है. पर मैने खुद ही यह काम करना शुरू किया .

और ऐसा नहीं की Blogging भी चलते – चलते हो जाती है . नहीं इसमें भी हमे Time देना पड़ता है, और में अभी job  के साथ – साथ इसमें दिन में 3 घंटे का समय देता हु. हुवा क्या मैने 2 घंटे सोना कम कर दिया. और दोस्तों अगर आप को आगे बढ़ना है, तो आपको अपनी खुशिया छोड़नी पड़ेगी .

आप को वो समय छोड़ना पड़ेगा जो आप अपने दोस्तों को देते है, मतलब में भी पहले रात को खाना खा के 2 घंटे इधर – उधर घूमता था. हा आज वो सब काम बंद हो गये है. क्यों क्योकि मेने अपना Focus  काम पर लगा दिया है. हलाकि अभी मुझे कोई सफलता भी हासिल नहीं हुयी है. पर कहते है, ना की मेहनत कभी जाया नहीं जाती. कभी ना कभी उसका फल अवश्य मिलता है.

तो दोस्तों मेरा आपसे भी यही कहना है, की आप जीवन में कभी इस शब्द को मुह से ना निकाले की हमे Time  समय नहीं मिलता.  और जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए खुद के लिए कुछ ना कुछ Time  जरूर निकालना है.  हा अगर आपको ऐसी ही जिंदगी जीना है. जो आप जीते आरहे है, तो आप बोलते रहे की हमारे पास Time  नहीं है. किसी को कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

मगर आपको अपनी जिंदगी में कुछ नया करना है, आप जिस बोरिंग जिंदगी को जीते आये है, उससे ऊपर उठना है तो आपको अपने लिए कुछ Extra वक्त निकालना होगा. जिसमे हम कुछ ऐसे काम कर सके जिसमे हमारा जीवन बदल सके और हम हमारे आज के समय से बेहत कल के समय को बना सके पर इसके लिए हमे कभी भी समय कम होने का बहाना नहीं बनाना चाहिए. बस जीवन में कड़ी मेहनत करते जाना है.

तो दोस्तों आपको यह post  ” क्या आपको पता है लोगो को Time क्यों नहीं मिलता ” कैसी लगी please  हमे जरूर बताये और मै आशा करता हु, की आप भी अपने लिए थोड़ा – थोड़ा Time जरूर निकालेंगे. और जीवन में सफलता प्राप्त करेंगे कभी Time  समय नहीं होने का बहाना नहीं बनायेगे. और दुसरो को भी यही बात समझायेंगे.

और दोस्तों आप इस post से Related आपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.