किसी की योग्यता छुपती नहीं है

किसी की योग्यता छुपती नहीं है – दोस्तों इस संसार में हर इंसान के पास कुछ ना कुछ योग्यता (प्रतिभा) होती है. वो किसी भी तरह की हो सकती है. हर इंसान किसी ना किसी काम में Expert होता है. तो आज हम इस post में देखेंगे की इंसान में किस तरह की योग्यताये होती है. और क्या इंसान अपनी विशेषताओं या अपनी खासियत को पहचान पाता है.किसी की योग्यता छुपती नहीं हैआप ने देखा होगा की दुनिया में कोई भी आदमी या औरत सब सम्पूर्ण ज्ञानी नहीं है. किसी में कुछ योग्यता है तो किसी में कुछ है. भगवान ने सब के अंदर कुछ ना कुछ खासियत जरूर डाली है. बस हमे उसे पहचानना है. की हमारे अंदर कोनसी योग्यता या विशेषता है.

हम ने देखा है की दुनिया में ऐसे – ऐसे लोग भी है जो ज्यादा पड़े नहीं होते है पर वो कोई – कोई काम ऐसा करते है. की उसे पड़े लिखे नहीं कर सकते. मित्रो आज कल के नए जमाने में Music के लिए class चलती है. कई लोग पैसे देके संगीत सीखते है. 2 – 4  साल सिखने के बाद वो कुछ सिख पाते है.

परन्तु मैने अपने जीवन में ऐसे भी लोग देखे है जो नातो ज्यादा पड़े है. ना कभी किसी संगीत की class में गए है पर फिर भी उनको संगीत का गाने बजाने का इतना नॉलेज होता है.

किसी की योग्यता छुपती नहीं है”

की उनके सामने कोई टिक नहीं पाता है. तो उनके अंदर वो योग्यता है. और कोई भी विशेषता इंसान के अंदर दबी भी नहीं रहती अगर कोई मौका आता है उसे बाहर निकलने का तो वो अपने आप ही बाहर आती है हम उसे रोक भी नहीं पाते.

और इंसान में खासियते ऐसी होती है. की वो उसे सब से अलग बनाती है और किसी काम को करने में उसे आगे रखती है. जैसे एक उदाहरण से समझते है. आप सब महेंद्र सिंह धोनी को तो जानते ही होंगे की उन्होंने अपने Carrier की शुरुवात किस काम से करी थी उन्होंने अपने Carrier की शुरुवात एक टिकिट मास्टर की नौकरी से करी थी.

पर उनकी योग्यता तो Cricket खेलने में थी तो उन्होंने उसे बाहर निकाला और एक सफल Cricketer बने जो आज हम देखते है. और आज महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट में अपना नाम कमाया है.

और दोस्तों हर इंसान में अलग – अलग योग्यताये/प्रतिभा होती है, जैसे कोई अच्छा गाना गा लेता  है, कोई अच्छा नाच लेता है. तो किसी को खेलना अच्छा आता है.

तो कोई लिखने में Expert होता है तो कोई बोलने में Expert होता है. और बोलना तो आप जानते ही है की कितनी अच्छी योग्यता है अगर आप अच्छा भाषण  देते है तो आपकी इज्जत होती है और आप भविष्य में एक नेता बन सकते है.

और ये सही है की ” किसी की  योग्यता या प्रतिभा छुपती भी नहीं है ” जैसे आपके अंदर कोई प्रतिभा है और आप कही दूर भी रहते है, तो लोगो को आपकी योग्यता का कभी ना कभी तो पता चल ही जाता है.

मानलो आप अच्छा  गाते है, तो आप कभी ना कभी तो सिंगर बन ही जायेगे, अगर आप प्रयास नहीं करोगे तो भी आपको कोई बुलालेगा और आप सिंगर बन जावोगे.

अब में आपको एक छोटीसी कहानी योग्यता छुपती नहीं है, उसके ऊपर बताने जारहा हु, आपको जरूर पसंद आएगी.

एक बार रामपुर के राजा  रामरत्न अपने राज्य के लिए एक विशेष ज्योतिषी  की खोज कर रहे थे. समस्त राज्य में यह घोसणा करा दी गयी. अनेक ज्योतिषी आये. राजने ज्योतिषियो से प्रश्न पूछा -‘ आप भविष्य कैसे बतलाते है. महाशय ज्योतिषी ने कहा – ‘ नक्षत्र देखकर. दूसरे ज्योतिषी से फिर यही प्रश्न किया गया.

उसने कहा – में कुण्डली देखकर बता  सकता हु, की अमुख व्यक्ति की स्थति क्या रहेगी. तीसरे ज्योतिषी ने कहा – ‘ में तो हस्त रेखा  देखकर व्यक्ति के भविष्य का आकलन करता हु.

राजा ने सब की बात सुनी लेकिन उन्हें संतोष नहीं हुवा.  अचानक उन्हें उनके ही राज्य के लब्ध प्रतिष्ठित ज्योतिषी की याद हो आयी. वे प्रभु शर्मा थे. उन्होंने तुरंत प्रभु शर्मा को बुला ने  भेजा. राजा रामरत्न ने पूछा – ‘ महाशय – आपको तो पता ही होगा की हमने राज ज्योतिष के लिए घोसणा की थी.

आप क्यों  नहीं आये ?  प्रभु शर्मा ने कहा – ‘ में अपना भविष्य जानता था. की मेही राज ज्योतिषी बनुगा, इसलिए मैंने इस पद के लिए कोई आवेदन नहीं किया. में जानता था की जितने भी ज्योतिषी आरहे है, वे अपना ही भविष्य नहीं जानते. भला वे राज्य का भविष्य कैसे बतायेगे.

और राजा उनकी बातो से अत्यंत प्रभावित हुए और उन्होंने प्रभु शर्मा को राज्य ज्योतिष के पद पर नियुक्त कर दिया.
तो दोस्तों हमे इस कहानी से ये बात समझ में आयी की  योग्यता चाहे कहि भी हो वो कभी छुपती नहीं  है. कभी न कभी तो बाहर आही जाती है. भलेही वो कही भी छुपी हो.

Friends मेरा आपसे यह कहना है, की आप में कोई भी प्रतिभा हो आप उसको छुपाये नहीं आप अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने लाये सबको दिखाए कई बार यह कहानी भी सत्य नहीं होती याने लोग अपनी योग्यता को पहचान भी नहीं पाते इसलिए हमे ही अपने टेलेंट को दुनिया को दिखाना होगा.

तो दोस्तों आपको ये post ” किसी की योग्यता छुपती नहीं है ” कैसी लगी हमे जरूर बताये और में समझता हु, की आप भी अपने अंदर की प्रतिभा को बाहर निकालेंगे उसे काम में लगाएंगे. अपनी योग्यता को वेस्ट नहीं करेंगे. और आप इस post से Related अपने विचार हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.