जीवन में खुश कैसे रहे

जीवन में खुश कैसे रहे – दोस्तों आज से युग में हर इंसान के मन में बहुत टेंशन और बहुत दुःख भरा हुवा है जिस वजह से वो अपने जीवन में प्रसन्न नहीं रह पाता वो कहि भी रहे अपने घर में या work place पर कहि भी हर जगह दुखी ही रहता है तो आज हम इस पोस्ट में हम वो तरिके देखेंगे जिससे हम खुश और प्रस्सन या प्रफुल्लित रह सके.हा तो दोस्तों आज कि इस दुनिया में हर इंसान खुश रहना चाहता है, Life में प्रफुल्लित कैसे रहे? पर दोस्तों ये किसी को नहीं मालूम की Life में प्रसन्नता कैसे आती  है, कुछ लोग समझते है की पैसा ही ख़ुशी है, पैसा आगया तो सब दुःख ख़तम हो जाएगे, पर क्या Friends पैसे वाले इंसान मेंटली खुश है, हा चाहे भलेही वो दुनिया की कोई भी चीज (वस्तु)  खरीदले पर ख़ुशी खरीद सकते है, नहीं दोस्तों ऐसा नहीं है.

जीवन में खुश रहने कि लिए हमारे पास चाहे जितने भी पैसे क्यों न आजाये हम प्रसन्न नहीं रह सकते हा पर एक बात ये भी है की कुछ लोग कम पेसो  मे भी खुश रहते है, उनके साथ ऐसा  क्यों होता है, दोस्तों मेरे हिसाब से जितना मेरा जीवन का अनुभव है, लोग कई तरह से दुखी होते है, कोई इंसान अपने फेमेली मेटर में दुखी रहता है

तो कोई काम के चक्कर में तो कोई फाइनेंशिअलि दुखी होता है, मतलब हर कोई इंसान किसी ना किसी तरीके से अपने जीवन में दुखी है, और फिर ये सवाल उठता है, की उसके जीवन में ख़ुशी कैसे आये, और दोस्तों आज के जमाने में लोग छोटी – छोटी बातो पे नाराज होजाते है, और अपने आप को दुखी कर लेते है.

दोस्तों हमें खुश रहना हमारे बच्चो से सीखना चाहिए आपने देखा होगा बच्चे कैसे छोटी – छोटी चीजों में खुशी  ढूंढ लेते है, और वो खुश रहते है, उनको दुनिया के कामो से कोई मतलब नहीं  है, वो बस अपने आप में खुश रहते है, न किसी से दुश्मनी रखते है, लड़ाई के बाद फिर भूल के दोस्ती करलेते है.

दोस्तों हमे भी जीवन में प्रफुल्लित रहने के लिए अपने बच्चो से सीखना चाहिए, जैसे बच्चे हर परिस्तिथि में अपने आप को खुश रखते है, इसी प्रकार हमे भी अपने को खुश रखना होगा.

और दोस्तों हम लोगो को जीवन में वो सब काम करना चाहिए जिससे हमे ख़ुशी मिले ऐसे नहीं, की लोगो को दिखाने की ख़ुशी, हमें मन और आत्मा से खुश रहना पढ़ेगा.

तभी हम जीवन में खुश रह पायेगे अन्यथा नहीं  हमें भी ऐसी छोटी – छोटी आदत डालना पड़ेगी छोटी – छोटी आदत से ही हम खुश रह पाएंगे न की बढ़ी – बढ़ी इसलिए अब हमें अपने जीवन में कई तरह के परिवर्तन करना पढ़ेंगे जिससे हम खुश रह सके.

जीवन में खुश कैसे रहे”

तो  दोस्तों जीवन में खुश या हर्षित कैसे रहे इसके लिए अब में आप को कुछ Points बताउगा आप को जरूर पसंद आएंगे और उनका उपयोग करके आप आनंदमय हो सकते है.

1 – जो अच्छा लगे वो काम करे –
दोस्तों हमें जीवन में हर्षित कैसे रहे इस के लिए अब हमे ऐसे काम करने है जो हमें अच्छा लगे काम कोइसा भी  हो चाहे आपकी जॉब होया Business हो या कुछ और जो आप करते हो और आप को अच्छा न लगे तो इसे छोड़ के ऐसा काम ढूंढो जो आपको पसंद हो और उसमे आपका मन भी लगे और उसे करने में आपको मजा भी आये  ऐसा  काम आप करे तभी  हमें  जीवन में खुश और हर्षित रह पाएंगे.

2 – परिवार को समय दे –
दोस्तों अपने काम से रिलेक्स होके अपनी फेमेली (परिवार) को समय देना चाहिए हम काम करते रहते है, तो हमारा मन और दिमाग डिस्टर्ब रहता है, इसके कारण हम  खुश नहीं रह पाते तो इसके लिए हमे ज्यादा नहीं तो थोड़ा समय अपने परिवार अपने बीवी बच्चो को देना चाहिए तब उनको भी ख़ुशी मिलेगी और हमें भी  ख़ुशी मिलेगी इसलिए अब थोड़ा काम से रेस्ट लेकर अपने बच्चो और परिवार के साथ वक्त बिताये. इस इसे भी पड़े – Jivan me Pariwar ka mehtav जीवन में परिवार का महत्व

3 – घूमने जाये –
दोस्तों हम जीवन में खुश और प्रफुल्लित कैसे रहे, इसके लिए हमे समय – समय पर कही घूमने जाना चाहिए जहा आपका मन लगे जिस जगह आप जाना चाहते हो वहा पर जाये इससे आप का दिमाग और मन दोनों हल्के होंगे और मित्रो बादमे आप का काम में और अच्छा मन लगेगा चाहे किसी भी जगह हो छोटी या बड़ी आपको वहा घूमने जरूर जाना चाहिए.

4 – अपनी पसंद का खाये –
दोस्तों मेने देखा है की कुछ लोगो को खाने की बहुत आदत होती है वो लोग कही शादी या पार्टी का इंतजार करते ही रहते है, वहा पर वो अपनी पसंद का व्यंजन खाके आते है जिससे उनको बहुत ख़ुशी मिलती है, तो मित्रो हमे भी अपनी पसंद का खाना चाहिए अपने मन को नहीं मरना चाहिए,

जो भी चीज अच्छी  लगे वो खाव किसी को मीठा पसंद होता है, तो किसी को तीखा तो हमे जीवन में हर्षित और आनंदमयी रहने के लिए खूब खाने का इंजॉय करना चाहिए.

5 – अपने दोस्तों से मिले –
Friends हम आज कल की Life में इतने बिज़ी होगये है, की हमारे पुराने दोस्त जिनके साथ हम खेलते थे समय बिताते थे, शरारते करते थे. उनको कही पीछे छोड़ दिया है, हमने अब तो हमें अपने पुराने दोस्तों से मिलना चाहिए उनसे पुरानी बाते करना चाहिए और दोस्तों मेतो यु कहता हु,

की मिल न सके तो कम से कम उनसे बात ही करले और कुछ पुराने अनुभव शेर करे, जिससे आप को पुरानी बाते याद आएगी जब आप कैसे फ्री रहते थे, और जीवन में हमेशा खुश रहते थे किसी बात का टेंशन नहीं था तो ऐसा करने से आप फ्रेश रहेंगे.

6 – अपने आप से मिले –
दोस्तों आप समझ रहे होंगे की ये क्या बात करदी अपने आप से कैसे मिले मित्रो मिला जाता है अपने आप से मन की शांति के लिए कुछ लोग भगवान के पास जाके बैठते है, की वहा उनको शांति मिले ऐसा ही दोस्तों हमें भी दिन में कुछ मिनट का समय निकाल के अपने आप से बाते करे की मेने आज क्या गलत और क्या सही काम किया इस का एनालिसिस करना चाहिए.

अगर कुछ  गलती हम से हो जाये तो हमे भगवान से इस की शमा मांगना चाही ये और  दोस्तों मेरा ये मानना है की भगवान भी आप को माफ़ कर देंगे और रही बात जीवन में खुश रहने की तो इस काम के बाद आप खुश हो जाएगे और आपकी ख़ुशी बनी रहेगी.

7 – किसी से अपनी तुलना ना करे –
इंसान के जीवन में दुःख आने का सबसे बड़ा कारण यह है, की हम अपने आप को सदैव दुसरो से कम और छोटा आँकते है, की इसमें मेरे से ज्यादा गुण है, या यह मेरे से अच्छा काम करता है, या इसके पास मुझसे ज्यादा दौलत है, तो मित्रो यदि आपको Life में सदा हर्षित और आनंदमयी रहना है, तो अपनी तुलना दुसरो से कभी ना करे.

8 – दुसरो को भी खुश रखे –
Friends इस दुनिया का ऐसा नियम है, की जैसा बोते है वैसा काटते है, याने यदि हम दुसरो से अपने लिए अच्छा व्यवहार या अच्छा संबंध चाहते है तो हमे भी लोगो के साथ हमेशा वैसा ही व्यवहार करना चाहिए जो हम उनसे अपने लिए चाहते है, और हमे सभी को खुश रखना है,

कभी किसी को किसी प्रकार का दुःख नहीं देना है, चाहे कोई छोटा बच्चा हो या बड़ा इंसान सब को हर्षित रखने का प्रयास करना है और इससे आप भी सदैव हर्षित ही रहेंगे.

9 – Entertainment का सहारा ले –
Entertainment एक ऐसी दवा है जो किसी का भी मन परिवर्तित कर देती है, याने मनोरंजन इस दुनिया में कई तरह का मनोरंजन है, फिल्म देखना खेलना गाना गाना नाटक देखना याने ऐसा मनोरंजन जिसमे आपका दिल लगे और आपके मन में एक तरह की ख़ुशी आये आज के online के दौर में तो हम हर तरह का Entertainment बहुत आसानी से कर सकते है,

आज Internet पर YouTube पर इंसान को जो भी देखना है, वह आसानी से उपलब्ध है तो आप भी मनोरंजन का सहारा ले और खुद को खुश रखे.

10 – ख़ुशी के पल को याद करे –
मित्रो हर इंसान के जीवन में कुछ पल ऐसे जरूर होते है, जो हमने बहुत ही ख़ुशी में जिए है, ऐसे अनुभव जो हमे सदैव याद रहते है, चाहे वो हमारे बचपन के हो या जवानी के जब भी हमारा मन उदास होता है हमे उन पलो को याद करना चाहिए यदि हम ऐसा करते है तो हमारे मन से उदासी चली जाती है, और हम उन पलो को उन अनुभवों को याद करके हर्षित हो जाते है.

दोस्तों ये थे कुछ उपाय जीवन में खुश या हर्षित कैसे रहे इसके लिए मगर दोस्तों ये नहीं है, की मेने आपको जो तरिके बताये वो ही खाली तरीके है खुश रहने के Friends आप अपने जीवन में हर वो काम करे जिससे आप को ख़ुशी मिले और अपने अनुभवों से ख़ुशी हासिल करे और दुनिया को भी खुश रखे.

और दोस्तों आप को ये पोस्ट “जीवन में खुश कैसे रहे” केसी लगी please हमे बताये और और आप इस post में बताई गयी बातो को जरूर Follow करेंगे और सदैव खुश रहेंगे.

आप इस लेख से संबंधी अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.