जीवन में हमसफ़र के साथ रहने के 10 फायदे 

जीवन में हमसफ़र के साथ रहने के 10 फायदे – दोस्तों कुछ लोग अपने जीवन में अकेले रहना पसंद करते है . मगर कुछ लोग किसी के साथ रहना चाहते है. यहा सब की अपनी – अपनी सोच होती है. पर में आज आपको इस post में बताने जारहा हु, की अगर हम जीवन में किसी हमसफर या साथी के साथ रहते है. तो हमे उसके क्या – क्या फायदे  होंगे.जीवन में हमसफ़र के साथ रहने के 10 फायदे मित्रो में यहा आपसे जिस साथी की बात कर रहा हु, वो बात उस साथी की आती है, जो अपने जीवन में कदम से कदम मिलाकर चलता है, याने एक पति या पत्नी और इनका रिश्ता ही दुनिया का एक ऐसा रिश्ता है

जो मरते दम तक एक दूसरे का साथ निभाते है. एक अच्छा साथी वही होता है जो अपने साथी या पार्टनर के हर सुख दुःख में उसका साथ निभाता है, और वो एक पत्नी भी हो सकती है और पति भी हो सकता है.

तो दोस्तों आपने भी अपनी जिंदगी में दोनों का अनुभव किया होगा. याने हमसफ़र के साथ का भी और अकेले रहने का भी और आप भी समझ गए होंगे की किसी के साथ रहने में फायदा है या अकेले रहने में और मेरा तो अनुभव यह है की हमसफ़र या साथी के साथ रहने में ज्यादा फायदा है. और यह फायदा उन्ही लोगो को समझ में आता है जिनका साथ निभाने के लिए उनके पास कोई अपना होता है.

जीवन में हमसफ़र के साथ रहने के 10 फायदे”

तो दोस्तों अब में आपको बताने जारहा हु, की अगर हम किसी के साथ है तो हमे उसके क्या – क्या फायदे है.

1. अकेला पन नहीं होता –
दोस्तों जीवन में हम शुरू में भलेही अकेले रहे हो पर जब हम किसी के साथ जुड़ जाते है. तो हमे अकेलापन महसूस नहीं होता. हम हमारे पार्टनर के साथ जीवन की शुरुवात करते है. हम उसके साथ आगे की जिंदगी की paling करते है. की हम दोनों को मिलकर आगे क्या करना है. और हमारा अकेलापन भी दूर हो जाता है. और एक साथी के आजाने से एक दूसरे का मन लगा रहता है.

2 . हर काम में सहयोग मिलता है –
Friends जब तक हम जीवन में अकेले रहते है. तो हमे हमारे सब काम अकेले ही करना पड़ते है. मगर हमारे साथ अगर कोई आजाये मतलब हमारा साथी आजाये तो हमे हमारे कामो से भी आराम मिल जाता है. और वो काम हर तरह के हो सकते है. सब में हमे एक दूसरे का सहयोग मिलता है, और दोनों के सहयोग से हम हमारे काम को आगे बढ़ाते जाते है.

3 . Design लेने की हिम्मत मिलती है –
दोस्तों जब तक इंसान उसकी Life  में अकेला होता है. तो तबतक वो अपने जीवन के खास  Designs नहीं ले पाता है . मतलब उसे खुद पर ज्यादा भरोसा नहीं होता. मगर उसकी Life  में कोई हमसफ़र या साथी आता है. तो उसमे Design की शमता  आजाती है. उसे अपने साथी का सहयोग मिलता है. वो आपस में डिसाइड  कर सकते है. और फिर अपना Design लेते है. और यह दोनों साथियो के लिए बहुत फायदे की बात होती है.

4 . दुनिया का सामना करने की शक्ति आती है –
दोस्तों यदि आप अकेले है तो कभी – कभी दुनिया से डर जाते हो मगर आप के साथ कोई है . और आप दोनों अगर मिल के काम कर रहे है. तो आपमें दुनिया का सामना करने की शक्ति आजाती है . आप दोनों मिलके किसी का भी सामना कर सकते है .

5 . जीवन में बोरियत नहीं होती –
हमे किसी के साथ रहने में हमारे जीवन में बोरियत नहीं होती बोरियत से मतलब हम जीवन में अकेले नहीं होते . और हम हमसफर के साथ रहने से कुछ भी कर सकते है, याने हम उसके साथ वक्त बिताते है हम साथ – साथ घूमते फिरते है . मतलब हर तरह के काम करते है . और हर तरह की बोरियत से बचे रहते है .

6 . एक दूसरे की मदद कर सकते है –
याने कभी – कभी ऐसा होता है . हम दोनों या हमारा हमसफर और हम जो – जो काम करते है उसमे एक दूसरे की मदद कर सकते है . जैसे हम कोई Business  करते है तो हमारा साथी भी हमारे काम मी हमारी मदद करता है . और अगर  उसे घर के काम में कोई दिक्कत आरही है तो हम उसका भी हाथ बटाते है . मतलब दोनों एक दूसरे की मदद कर सकते है.

7 . Financially मजबूत रहते है –
अगर आप कोई काम करते है और आपका हमसफर भी कोई काम करता है तो आप Financially मजबूत रहते है. जैसे आज के जमाने में लड़का और लड़की दोनों पड़े – लिखे होते है. और दोनों अपने पेरो पर खड़े होते है. लड़किया भी लड़को के बराबर job करती है. और अपने घर में मदद करती है. तो हम भी हमारे हमसफर साथी की वजह  से Financially मजबूत रहते है. और केवल job  ही नहीं वो कोई भी काम कर सकती है . छोटा बड़ा जिससे आपको सहयोग मिलता है.

8 . परिवार भी खुश रहता है –
Friends अगर आपके साथी में इतनी सारी Qualities  है. तो आप दोनों से आपका परिवार भी खुश रहेगा. आपको किसी तरह की शिकायत का मौका नहीं मिलता. आपके सब काम समय पर होते है. और घर में आपकी इज्जत भी होती है. और आपको उनके द्वारा भी हर तरह का सहयोग मिलता है और सब लोग खुश रहता है.

9 . 3rd parson बिच में नहीं आता –
Friends कभी – कभी ऐसा होता है, की किसी की Life में कोई 3rd parson बिच में आजाता है. जिससे Family में बहुत problems होती है. और अगर मानलो आपका आपके हमसफर या साथी के साथ बहुत ही प्यार का रिश्ता है. आप दोनों एक दूसरे को समझते है. दोनों के बिच में तालमेल है  तो आपके बिच में कोई 3rd parson नहीं आ सकता और आप की Life बहुत ख़ुशी – ख़ुशी बीतती है. और आज के दौर में ज्यादातर रिश्ते किसी तीसरे इंसान के बिच में आने से ही टूटते है.

10 . और Last  में आप दोनों हर तरह से तैयार रहते है –
जैसे आप दोनों अपनी Life में किसी भी तरह के Designs या किसी भी तरह की problem वो चाहे पारिवारिक हो या आर्थिक या कोई और सब को सुलझाने में सक्षम होते है. और आप दोनों किसी भी तरह की मुश्किल का सामना करने में भी तैयार होते है. चाहे घर की हो या बाहर आप दोनों हर तरह से तैयार रहते है.

दोस्तों ये थे ” जीवन में हमसफ़र के साथ रहने के 10 फायदे ” आपको जरूर पसंद आएंगे और मेरा आपसे ये कहना है. की कुछ लोगो की आज – कल यह सोच है . की वो अपनी Life  अकेले ही जीना चाहते है. किसी के साथ नहीं रहना चाहते पर में आपसे कहुगा की अकेले रहने से कही ज्यादा अच्छा है.  किसी के साथ रहना और अगर आप अबतक अकेले है तो जल्दी से अपने लिए भी कोई हमसफर या साथी या पार्टनर को ढूंढले और उसके साथ जिंदगी बिताये तभी आपको इस लाभ का पता चलेगा .

तो दोस्तों आपको  यह post  कैसी लगी please हमे बताये और में चाहता हु, की आप भी अपने हमसफर के साथ अच्छे से जीवन बिताये लड़े मगर शाम होने से पहले दोनों एक दूसरे को मनाले कुछ छोटी – छोटी बातो को ignore करे ताकी आपकी Life अच्छे से ख़ुशी – ख़ुशी बीते.

और आप इस post  से Related अपने सुझाव हमे Comments  के माध्यम से बता सकते है. हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा.

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.