हैरान हो जायेंगे आप चाय के फायदे देखकर

हैरान हो जायेंगे आप चाय के फायदे देखकर – दोस्तों हम सब चाय पीते है और इस दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जिसने कभी चाय नहीं पी होगी याने हर कोई चाय पीता है, पर कुछ लोग ज्यादा पीते है मेरे जैसे दिन में 10 – 12  कप और कुछ लोग दिन में 1 – 2 ही कप पीते है. पर मित्रो मै आपसे एक बात यह पूछना चाहता हु, की हम चाय तो बचपन से ही पीते आरहे है, पर क्या कभी आपने उसके फायदे के बारे में सुना है. दोस्तों में समझता हु, की ज्यादातर लोगो को यह भी नहीं पता होगा की चाय से फायदे भी होते है.हैरान हो जायेंगे आप चाय के फायदे देखकरमित्रो आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी की जिस चाय को हम बचपन से सिर्फ मीठा पानी समझकर पीते आए है, उसके कई फायदे भी है. पर दोस्तों एक बात यह भी है की अति बहुत बुरी चीज होती है.

और जो लोग सिर्फ चाय को मिटा पानी समझकर और पेट भरने के इरादे से पीते है उन लोगो को चाय के फायदे के बारे में शायद पता नहीं चलेगा और हो सकता है ऐसे लोगो को कुछ नुकसान भी हो जाये इसलिए हमेशा कोई भी काम लिमिट में ही करे.

Friends हम सब हिन्दुस्तान ने रहते है, और आपको पता ही होगा की हमारा देश कई सालो तक अंग्रेजो का गुलाम रहा है. और आपको यह बात जानकर भी बहुत हैरानी होगी की आज जिस चाय को हम पीते है वो चाय हमारे लिए अंग्रेजो की ही देन है. अंग्रेजो के पहले हमारे देश में चाय नहीं होती थी पहले सब दूध ही पीते थे.

मित्रो अंग्रेज जब कोई काम करते थे और उनको जब थकान महसूस होती थी तब वो लोग चाय पीते थे, याने चाय को एक एनेर्जी पेय माना जाता था. जिसे पिने के बाद हमारे शरीर में चुस्ती – फुर्ती आती है. और यह सही भी है यदि हम चाय को लिमिटेड मात्रा मे पिये तो वो हमारे अंदर एनेर्जी लाने का काम करेगी मगर जरूरत से ज्यादा पिने से नुकसान भी कर सकती है.

हैरान हो जायेंगे आप चाय के फायदे देखकर”

तो मित्रो आज में आपको इस पोस्ट में चाय पिने के विभिन्न फायदों Benefits के बारे में बताने जारहा हु, जिन्हे पढ़कर आपको भी चाय से होने वाले लाभ का पता चलेगा.

शरीर में नई ऊर्जा लाती है –

दोस्तों इस बात का आप सब ने अनुभव किया होगी की आप चाहे कोई भी काम करे घर में या office में जब आप थकान महसूस करते है. और उसके बाद जब आप एक प्याला चाय पीते है, तब आप में पुनः पहले जैसी एनेर्जी जेनेरेट होने लगती है. याने आप चाय पीकर वापिस अपने काम को सुचारु रूप से करते है. और अक्सर Offices में Stress के कारण काम में रुकावट होती है, इसलिए वहा चाय का सहारा लिया जाता है.

चाय से हमारे बाल चमकदार बनते है –

दोस्तों हर इंसान अपने बालो से बहुत प्यार करता है. और हर कोई यह चाहता है, की जब तक में जीयु सदैव मेरे बाल बने रहे. और अगर आप बालो में अच्छी चमक चाहते है. तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करे. ग्रीन टी भी काली चाय वाले पेड़ से ही बनती है. लेकिन इसे बनाने का तरीका कुछ अलग होता है. ग्रीन टी को Oxydise नहीं किया जाता, जिसके चलते किसी पत्तियों में इलेक्ट्रान की संख्या ज्यादा होती है.ये इलेक्ट्रान आपके बालो को चमका देते है.

आँखों को सुंदर बनाती है –

दोस्तों यदि आपकी आंखे थोड़ी सूजी हुई है, तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस्तेमाल किये हुए 2 Tea बैग आपकी सहायता कर सकते है. स्ट्रेस, अलेर्जी, ज्यादा शराब पिने या हार्मोन्स चेंज की वजह से आँखों में सूजन हो सकती है. लेकिन चाय में होने वाली कैफीन सूजी हुई खून की नसों को स्किन में दबा देगी और आपकी आंखे पूरी तरह ठीक हो जाएगी. मित्रो इस्तेमाल किये हुए 2 Tea बैग ले और आंख बंद करके उनके ऊपर रख ले 10 मिनट तक उन्हें आँखों पर रखने के बाद हटाए उसके बाद आपकी आंखे ठीक हो जाएगी.

सूर्य की जलन SUN Burn से बचता है –

मित्रो हम सब ज्यादातर धुप में घूमते है, और जब आप ज्यादा समय तक धुप में रहते हो, आप धुप से बच नहीं सकते हो, तो ऐसे में चेहरे पर SUN Burn के दाग आने की संभावना बढ़ जाती है. तो ऐसे में ठंडे टी बेग को जिस जगह पर स्किन इफेक्ट हुई है. वहा उसे 10 मिनट तक रखे आपको तुरंत आराम मिलेगा.

इंजेक्शन से होने वाले दर्द से राहत –

दोस्तों कई लोगो को इंजेक्शन लगाने के बाद काफी दर्द होता है और वह स्किन भी सूज जाती है, ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए इंजेक्शन लगाने से पहले उस जगह पर कुछ देर तक ठंडा टी बेग रखे. जिससे की वह स्किन मुलायम हो जाती है, और ऐसे में हम इंजेक्शन से होने वाली परेशानी से भी बच सकते है.

पेरो को सुंदर और fresh बनाता है –

मित्रो हम सब दिन भर काम करते है और कई बार नंगे पे भी घूमते रहते है, तो ऐसे में हमारे पेरो से दुर्गंध और स्किन में प्रॉब्लम आने लगती है. तो ऐसे में आपको ज्यादा टेंशन लेने की और कोई महंगे ट्रीटमेंट की भी जरूरत नहीं है. गुनगुने पानी में टी बेग डाले और हल्का ठंडा होने पर उसमे डुबोये, इससे पेरो कि बदबू भी जाएगी और आपके पैर भी कोमल हो जायँगे.

गुलाब को खिलने में फायदा देता है –

दोस्तों चाय की पत्ती में पाया जाने वाला tenic acid गुलाब के रंग को और सुंदर कर देता है. इस्तेमाल किये हुए टी बेग को फाडे और गुलाब की जुड़ में डाल दे, ये पेड़ की जुड़ में घुलकर फूलो को और भी सुंदर बनाते है.

चेहरे से मुहासु दूर करे –

मित्रो चेहरे से दाग – धब्बे और मुहासे से परेशान लोगो के लिए ग्रीन टी एक अच्छा option हो सकता है, ये skin  में मोजूब बेंजील, proxite को रोकता है. और जिससे आपके चेहरे पर spot नहीं आते और मुहासे दूर होते है.

तो मित्रो यह थी post “हैरान हो जायेंगे आप चाय के फायदे देखकर” आपको यह post कैसी लगी कृपया हमे जरूर बताये और में आशा करता हु की मैने आपको इस post में चाय से होने वाले जो – जो भी फायदे बताये है आप उनका इस्तेमाल जरूर करेंगे और फायदा उठाएंगे.

और आपके पास इस post से संबंधित कोई सुझाव है तो आप हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.