HAPPY VALENTINES DAY याने प्यार का दिन

HAPPY VALENTINES DAY याने प्यार का दिन – दोस्तों जैसे आप सब जानते ही है की  Valentines day आने वाला है. और लोग इस दिन को प्यार का दिन मानते है. और लोग इस की तैयारी 15 दिन पहले से ही करने लगते है. और इस दिन का क्रेज  young लड़के – लड़कियों  में बहुत होता है. ये लोग  Valentines day प्यार के दिन को बहुत मानते  है. वो इसे प्रेम को इजहार करने का दिन मानते है, और इसे दुनिया में एक त्यौहार की तरह मनाया जाता है.HAPPY VALENTINES DAY याने प्यार का दिनआज – कल Valentines day का क्रेज बहुत ही आगे बढ़  रहा है. आज Social Media का दौर है, और आज के दौर में ये सब चीजे बहुत जल्दी फैलती है, Social Media के द्वारा लोग एक दूसरे से आसानी से Connect होते है. और खासकर आज के युवा वो हमेशा अपने Smart phone के साथ रहते है.

और Valentines day के दिन अपने प्यार का इजहार करते है. लड़के – लड़किया, पती – पत्निया सभी अपने प्यार का इजहार करते है. और वो अपने प्यार को एक दूसरे से जताते है . और इस दिन का कल्चर विदेश से आया है. जो आज हिंदुस्तान में भी बहुत बढ़ रहा है लोग यहा भी इसे बहुत मना रहे है.

और Friends हम सब जानते है, की Valentines day को प्यार का दिन माना जाता है. पर में आप से पूछता हु, की क्या हमे अपने प्यार जो जताने के लिए किसी एक दिन का सहारा लेना पड़ता है. क्या हम जिसे प्यार करते है, उसे यह बताने के लिए हमे सालभर एक दिन का इंतजार करना पड़ेगा.

HAPPY VALENTINES DAY याने प्यार का दिन”

मानलो कोई पति – पत्नी है. और उनके बिच कई सालो से प्यार बना हुवा है, तो क्या उनको एक दूसरे को अपना प्यार बताने के लिए या प्यार का इजहार करने के लिए Valentines day का इंतजार करना पड़ेगा.

नहीं मेरे हिसाब से तो अगर कही या किसी के बिच प्यार है तो उसे इजहार करने के लिए किसी दिन की कोई जरूरत नहीं पड़ती आप कभी भी अपने प्यार का इजहार कर सकते है. आपको किसी एक खास दिन का इन्तेजार करने की कोई जरूरत नहीं है.

और दोस्तों मेतो यह बात जानता हु, की जहा प्यार है वहा इजहार करने की कोई जरूरत नहीं है. प्यार जहा रहता है वहा अपने आप समझ में आता है, भलेही उसमे तकरार क्यों ना हो अब कोई ऐसे कपल जो कई सालो से अपने रिश्ते में बंन्धे है, तो उनके बिच प्यार और तकरार सब चलता रहता है.

तो क्या वो आपस में प्यार नहीं करते और अगर उनके बिच प्यार नहीं रहता या किसी एक विशेष दिन वो प्यार करते तो क्या उनका रिश्ता  इतने सालो से आगे बढ़ता.

दोस्तों हम उस देश में रहते है, जहा किसी की शादी होती है, तो उनको एक दूसरे की तस्वीर भी नहीं दिखाई जाती फिर भी शादी होती है, और सारी उम्र वो लोग अपने रिश्ते को निभाते है, तो क्या वो एक दूसरे को प्यार नहीं करते और मैने आपको पहले ही कहा है की ये Valentines day विदेशी कल्चर है.

जहा रिश्ते टूटने में कोई time नहीं लगता विदेशो में घर मे चाय के जितने  कप नहीं टूटते होंगे जितने वहा रिश्ते टूटते होंगे. और हम उनसे प्यार करना सीखेंगे हमारे देश में तो सदियों से प्यार की गाथाएं चली आरही है .

और दोस्तों ऐसा भी नहीं है, की मै इस प्रेम के दिन के विरोध में हु, नहीं में सच्चे प्यार के साथ हु. और मै आपको फिर कहुगा की प्यार किसी भी दिन का मोहताज नहीं होता. वो तो जब चाहे हो सकता है. जिसे चाहे हो सकता है, और जहा चाहे हो सकता है. और जब चाहे उसका इजहार कर सकते है.

और दोस्तों मजे की बात तो यह है की मानलो किसी लड़के को किसी लड़की से प्यार हो गया और वो बैठा है की Valentines day आए और मै उसको प्रपोज़ करू पर होता वो है. की लड़का Valentines day के इंतजार मै बैठा  रहता है और तब तक लड़की किसी और के साथ चली जाती है. और ये मैने होते हुए देखा है. कई लड़के बस इंतजार में ही बैठे रहते है और चिड़िया उड़ जाती है.

और Friends Valentines day को लोगो ने एक तरह के लड़के – लड़की के या पती – पत्नी के बिच में ही रख दिया है . लोग इस दिन का मतलब बस किसी कपल के प्यार को ही समझते है.

पर मै आपसे पुछु की क्या दुनिया मै बस इनका ही प्यार है. क्या Valentines day  केवल कपल्स के लिए ही होता है . और किसी रिश्ते मै प्यार नहीं होता, क्या दुनिया में ये दो ही रिश्ते है.

क्या माँ – बाप का बच्चे से प्यार नहीं होता और अगर है तो क्या Valentines day के दिन हम अपने माँ – बाप से प्यार नहीं कर सकते आप बोलोगे की उनसे तो करते ही  है. पर किसी विशेष दिन विशेष प्यार नहीं कर सकते. जिससे उनको भी लगे की हमारे बच्चे आज भी हमसे प्यार करते ही.

दोस्तों दुनिया में और भी बहुत रिश्ते ही जिनमे बहुत प्यार होता है. आपने देखा होगा की भाई – बहन का रिश्ता केसा होता ही , क्या उसमे प्यार नहीं होता क्या उसके लिए Valentines day नहीं ही Valentines day तो प्यार का दिन होता है. तो क्यों ना हम इस दिन हर रिश्ते का प्यार निभाए जिससे हर रिश्ते में प्यार भी बढ़ता है, और मजबूती भी आती हैं. और इससे हमारा Valentines day भी और अच्छा रहेगा.

पर मैने तो देखा है की इस दिन को लोग बस एक तरह के प्यार के लिए ही मनाते है, पर दोस्तों Last मे मेरा आपसे यही कहना है . -‘ की चाहे Valentines day हो या ना हो आपको आपके प्यार को आपके रिश्ते को मजबूत रखना है.

उसमे कभी प्यार की कमी नहीं रखना है, और वो रिश्ता कोई सा भी हो सब में प्यार होना चाहिए. ना की एक विशेष दिन है उसकी तैयारी करे और उस दिन ही प्यार करे और सालभर लड़ते रहे. नहीं हमे हर दिन को Valentines day मनाना है. याने हर दिन हमे प्यार करना है.

ऐसा नहीं की सिर्फ विदेशी कल्चर को देखते हुए कुछ समय प्यार कर लिया और बादमे फिर एक दूसरे से लड़ते रहे, आपको अपने सगे रिश्तो में हमेशा प्यार बनाये रखना होगा चाहे कोई सा भी दिन हो. सिर्फ Social Media याने Facebook वाला प्यार ही ना करे.

तो दोस्तों आपको ये post “HAPPY VALENTINES DAY याने प्यार का दिन” कैसी लगी please हमे बताये और मै समझता हु, की  यहा मैने आपको जो – जो भी बाते बताई है आप उनलो जरूर Follow करेंगे और दुनिया मे सबसे प्यार करेंगे.

और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है, हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.