हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है

हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है – आज की हमारी post उन लोगो को ज्यादा समर्पित है, जो दिन भर अपने Smart Phone से चिपके रहते है, मित्रो हम अभीतक phone को सिर्फ काम की वस्तु ही समझते आये है, और यह सही भी है, Smart Phone और उसमे Internet के आने के बाद से हमारे कई सारे काम बहुत आसान भी हो गये है, पर मित्रो में आपको इस post में यह समझाऊंगा की आज के दौर में हमारे लिए Mobile phone किस तरह बुरा या मुसीबत बनता जारहा है.हमारे लिए Mobile क्यों बुरा हैदोस्तों आज दुनिया में Technology बहुत बड़ी है , इंसान को जीवन में  Technology के द्वारा कई सुख सुविधाएं हो रही है . आज के दौर में हमारा घण्टो का काम मिनटों में होरहा है.

पहले के दौर में जब किसी को कोई खबर पहुंचना होती थी , तो हमे बहुत परेशान  होना  पढ़ता था  , जैसे  मानलो हम दिल्ली में रहते है , होर हमारे रिश्तेदार भोपाल में रहते है. तो हमे उनको कुछ खबर देना होती थी तो हमे बहुत मिश्किल उठानी पड़ती थी.

तो उस दौर में हम पत्र वगैरह लिखते थे या उसके भी पहले कोई इंसान अगर भोपाल जा रहा हो तो हम उसके हाथ हमारा पत्र या चिट्टी पहुंचाते थे.

मतलब दोस्तों काम तब भी होता था ऐसा नहीं की काम नहीं होता था उस दौर के हिसाब से पहले भी काम होता था . मगर बात एक थी की उस समय में किसी भी खबर को पहुंचने में Time बहुत लगता था . मतलब कोई खबर पहुंचने में 15  दिन या कभी – कभी 1  महीना भी लग जाता था.हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है

जैसे किसी की डेथ हो जाये और हमे उसकी खबर पहुँचाना हो तो उसकी खबर जब पहुँचती थी तब मरने वाले की तेरहवी हो जाये मतलब उसका सारा कार्यक्र्म निपट जाये तब तक भी उसके रिश्तेदारों को बात पता नहीं चलती थी , खेर छोडो पहले की बात.

हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है”

पर दोस्तों आज क्या होरहा है , आज इंसान के पास सारी सुख – सुविधाएं है. आज इंसान के हाथ में सिर्फ Phone नहीं Smart Phone है . जिससे हम यहा बैठे – बैठे कही भी बात कर सकते है, और कुछ समय पहले तक तो केवल बात ही होती थी. आज हम मोबाइल के द्वारा सामने वाले को देख भी सकते है.

और चाहे वो दुनिया में हा दुनिया में कही भी किसी भी कोने में बैठा हो हम उसको देख सकते है , उससे बात कर सकते है.

आज हमे Technology के द्वारा बहुत  सुख सुविधा मिल रही है. पर दोस्तों एक बात और है की  इंसान ने इतनी Technology को विकसित किया.

सब सुख सुविधा मिली पर क्या वाकई में हम सुखी हुए है. क्या हम सही में खुश है , आप riyal में अपने दिल पर हाथ रख कर एक बार जरूर सोचे . पहले बड़े परिवार थे.

लोग साथ रहते थे , 30  – 40  सदस्य होते थे एक परिवार में मगर सब  हिल – मिल के रहते . थे सब सुख से रहते थे कोई भी बात होती थी तो सब आपस में Share करते थे . एक दूसरे को बताते थे .हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है

मगर आज के दौर में क्या हो रहा है आज इंसान ने  Mobile का अविष्कार किया और इंसान इंसान से दूर होता चला गया . होना तो ये था की अविष्कार से और लोगो में प्यार बढ़ना था. पर नहीं अब तो और ही दूरिया बढ़ रही है . आज आपने देखा है. की छोटे परिवार होते है . किसी के घर में मुश्किल से 8  सदस्य होते है . पर उन 8  सदस्यों में ही ताल – मेल नई होता . सब एक दूसरे से दूर होते जारहे है .हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है

लोग आज – कल 24  घंटे  phone से चिपके रहते है, हर काम वो phone के साथ ही करते है. खाना भी phone के साथ कहते है . और पेट साफ भी phone के साथ ही करते है . मैने तो ये भी देखा है की लोग किसी से बात भी करते है तो उनको phone से फुरसत नहीं होती मतलब वो किसी से बात करते – करते भी अपने Mobile से चिपके रहते है.

और दोस्तों हमारी  post का नाम है ” हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है ” तो आपको पता चल रहा है ना की Mobile बुरा क्यों है . और जब से ये smart phone आया है तब से तो इंसान और भी ऐसा हो गया है की दूसरे की तो छोडो उसे खुद का भी होश नहीं रहता मतलब मैने खुद ने भी देखा है की अगर कोई लड़का या कोई भी अगर अपने phone  में घुसा है तो वो आगे फीछे भी नहीं देखता और नाही उसे किसी की आवाज भी सुनाई देती है.हमारे लिए Mobile क्यों बुरा हैमतलब कितने ही लोग अपना Android Mobile phone चलाते – चलाते खड्डे  में भी गिर जाते है या कीचड़ में गिर जाते है , या ऐसा भी होता है की rod  पे खड़े है और गाड़िया चल रही है. और कोई भी आगे पीछे नहीं देख रहा है . भलेही कोई गाड़ी उसके ऊपर से चढ़ जाये उसे पता नहीं चलता इतना व्यस्त रहता है वो अपने phone  के अंदर . कोई चिल्लाये तो भी वो किसी की नहीं सुनता.

और दोस्तों खास तो इंसान अपने घर में अपने बीवी – बच्चो से भी दूर होता जारहा है . लोग बिस्तर पर भी अपनी बीवी से कम बात करते है. पर Mobile  पर ज्यादा चिपके रहते  है , आज – कल के दौर में ज्यादा रिश्ते तो Mobile  के द्वारा ही टूटते जारहे है . मतलब Mobile  की वजह से ही टूट रहे है.

पहले भलेही सुविधा नहीं थी तो इंसान – इंसान से ठीक से बात तो करता था. पर आज एक दूसरे के करीब होते हुए भी और इतनी सुख – सुविधा होते हुए भी लोग एक दूसरे से दूर होते जारहे  है .हमारे लिए Mobile क्यों बुरा हैतो क्या यह ठीक होरहा है . क्या हमे ऐसी सुख – सुविधा चाहिए और खास – कर आज का नौजवान वर्ग चाहे वो लड़का होया लड़की इसमें बहुत बुरी तरिके से फसता जारहा है . पहले के है वो तो फिर भी ठीक है . पर आज के तो मैने 2  साल के बच्चो को भी देखा है की उनको Mobile  चाहिए.हमारे लिए Mobile क्यों बुरा हैऔर हम भी अपने काम से बचने के लिए बच्चे को phone  पकड़ा देते है जिससे वो रोये नहीं और चुप रहे . पर हम ये नहीं जानते है की आगे जाके इसका क्या परिणाम होगा हमे आगे जाकर कितनी मुश्किल आएगी और बच्चे पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा.

पर दोस्तों मेरा तो आपसे  बस  इतना ही कहना है -‘ की Technology बुरी नहीं होती सभी अच्छी होती है,.दुनिया में हर अविष्कार किसी ना किसी फायदे के लिए ही होता है.

पर हम उसका उपयोग ऐसा करते है की हम उसमे ही उलझ कर रह जाते है . कहने का मतलब मेरा यह है की आप हर Technology का फायदा उठाये . पर उसमे बंधे नहीं.

मतलब उसके आदि नो हो जैसा खाने – पिने के बगैर हमारा काम नहीं चलता हम जी  नही सकते ऐसा Technology के बारे में मत बनाव की अगर हमारे पास Mobile  नहीं है तो हम जी नहीं पाएंगे हम मर ही जायेगे नहीं हमे बस हमारा काम उससे निकाल ना है . नाकी उसमे बंधके उसके आदि बने.

दोस्तों जैसा हम Mobile  के चक्कर में हमारी family  से दूर होते जार हे ,  है तो हमे हमारे रिश्तो को ज्यादा अहमियत देनी है . नाकी हम phone  के चक्कर में उनको ही खोदे हमे हमारे बीवी – बच्चो को समय देना है , और अभी हम क्या कर रहे है , दोस्तों ऐसा भी होता है की कोई पती – पत्नी साथ में खाना खा रहे है.

और उस समय भी पती घुसा है अपने Mobile  में तो उसका आगे जाके बहुत बुरा परिणाम हो सकता है . इससे हमारे रिश्ते को टूटने का डर भी बना रहता है . आप अपने रिश्ते को पहले Priority दे बाद में अपने phone  को क्यों की phone  तो दूसरा भी आसकता  है . मगर बीवी – बच्चे दूसरे नहीं आएंगे.हमारे लिए Mobile क्यों बुरा हैइस लिए दोस्तों अब से ये बात ध्यान में रखे की आप phone  की लत को खत्म करेंगे केवल काम के समय ही उसका उपयोग करेंगे . और अपने समय में अपने परिवार  को समय देंगे ताकि वोभी खुश रहे और हमारा परिवार भी मजबूत रहे.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको आज की ये post “ हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है ” हमे जरूर बताये और में आशा करता हु , की मैंने आपको इस post में जो – जो भी बाते बताई है आप को वो जरूर समझ में आएगी और आप उस आपने  जीवन में follow करेंगे.

और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है . हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.