हम जो चाहते है वो हमे क्यों नहीं मिलता

हम जो चाहते है वो हमे क्यों नहीं मिलता – Friends इस दुनिया में हर इंसान की कुछ न कुछ ख्वाहिश होती है, हर इंसान अपने जीवन में बहुत कुछ पाना चाहता है, रूपये पैसे, घर, अच्छी बीवी और भी कई ख्वाहिश या आशाये उसके मन में रहती है, पर दोस्तों में आप से पूछता हु, की दुनिया में हर इंसान को अपनी ख्वाहिश या उम्मीद के मुताबिक चीजे  मिलती है

क्या, क्या वो सब चीजे वो पालेता है या नहीं, मेरे हिसाब से तो कुछ किस्मत वाले लोग ही होते है जिनके सपने जिनकी ख्वाहिश जिनकी उम्मीदे पूरी होती है बाकि लोग बस अपने सपने को पूरा करने मेही सारी जिंदगी निकाल देते है फिर भी पूरा नहीं कर पाते तो मित्रो ऐसा क्यों होता है.हम जो चाहते है वो हमे क्यों नहीं मिलताइंसान अपने सारे जीवन भर काम करता कड़ी मेहनत करता रहता है, पर फिर भी अपनी ख्वाहिशे, उम्मीदे जो वो चाहता है वो उसे नहीं मिलता दोस्तों इस के कई कारण है, क्यों की आज के जमाने के इंसान की ख्वाहिशे ही बहुत है.

इंसान अपने ओकात और अपनी हैसियत से ज्यादा के सपने देखता है, इंसान को अपनी छमताओ के अनुसार ही सपने देखने चाहिए और फिर उनको पूरा करने के लिए प्रयत्न करने चाहिए.

और दोस्तों में यहा आपको ऐसा भी नहीं कह रहा हु, की आप सपने ना देखे और बढ़ी उम्मीदे न रखे हर इंसान को सपने दखने  का हक़ है, हर इंसान जीवन में आगे बढ़ना चाहता है.

सपने पुरे करना चाहता है, और खूब तरक्की करना चाहता है, और मे भी आप को बोलूगा की आप खूब आगे बढे अपने जीवन में हर तरह की सुख सुविधा पाए और हर वो इंसान जो सपने देखता है, उसके सभी सपने पुरे हो.

पर Friends में यहा आप को एक बात और कहुगा की आप जो सपने देखते है आप उसके अकॉर्डिंग अपने काम को ढाले मतलब ये की आप महीने में दस हजार कमाते हो और आप बिस हजार खर्चा करने की सोचते हो तो कैसे होगा.

दोस्तों बाकि पैसे कहा से आयेगे तो आप इस चीज को शुरू से अपनी दिमाग में फिट करके रखो आप जो काम करो उसमे परफेक्शन होना चाहिए, तभी आप की उस लाइन में डिमांड बढ़ेगी अन्यथा नहीं.

या आप ऐसा नहीं कर पाते हो तो हमें अपना दायरा सिमित रखना चाहिए हमें ओरो की देखा देखि कर के हमारी ख्वाहिशे या उम्मीदे पूरी नहीं करना भले ही हमें हमारे पसंद की चीज न मिले पर हमें ऐसा भी नहीं करना चाहिए की हमारे पास जो है वो भी चला जाये दोस्तों इंसान की ख्वाहिशे तो अपार होती है इनकी कोई सिमा नहीं  होती इंसान के जीवन में और भी कई तरहकी रुकावटे आती है, जिससे वो अपने सपने पुरे नहीं कर पता.

मित्रो यदि हम हमारे सारे सपने पुरे करना चाहते है, तो हमे पहले खुद को ऐसा बनाना होगा ताकि हम हमारे सपने पुरे करते चले और मित्रो एक बात यह भी है की आप जो चाहते है वो आपको मिल भी सकता है, उसके लिए आपको अपनी एक – एक डिमांड पूरी करना पड़ेगी सभी आशाये एक साथ पूरी नहीं होगी.

हम जो चाहते है वो हमे क्यों नहीं मिलता”

दोस्तों अब में आप को कुछ ऐसे points बताऊगा की जिससे हमे यह पता चलेगा की हमारे सपनो के बिच क्या – क्या रुकावटे आती है.

इनकम –
दोस्तों इस दुनिया  में ज्यादातर लोग ऐसे है जिनकी ज्यादा इनकम नहीं है मतलब वो ज्यादा नहीं कमाते तो ये एक बहुत बढ़ा कारण है, की हम जो सपने देखते वो पुरे नहीं कर पाते क्यों की दोस्तों बिना पैसे के आज के जमाने में कुछ नहीं आता और जब तक हमारी इनकम नहीं बढ़ेगी हम कुछ नहीं कर पायेगे आप भलेही सपने देखो वो मत छोड़ो पर उन्हें पूरा करने के लिए आप के पास पर्याप्त पैसे भी होना चाहिए. इसलिए अब कुछ ऐसे उपाय करो जिससे आपकी Earning बढ़ती जाये. यह भी पड़े – जानिए कैसे होती है Internet से Earning

परिवार का बोझ –
Friends अगर इंसान ने अपनी इनकम अपनी कमाई को बढ़ा भी लिया तो फिर उसके परिवार की वजह से वो अपने सपने पूरा नहीं करपाता है, उसके परिवार की जरूरतों को पूरा करते – करते ही उसकी सारी उम्र निकल जाती है,

अपने बच्चो को पढ़ाना लिखाना उनकी शादी करना अपने माँ बाप की जरूरतो को पूरा करना परिवार में और भी कई तरह के खर्च रहते है, जिसकी वजह से इंसान अपनी ख्वाहिशे पूरी नहीं कर पाता है, और में कहुगा की अपने सपनो से ज्यादा बढ़ा अपना परिवार है, पहले उसकी जरूरते पूरा करे फिर अपनी. यह भी पड़े – जीवन में परिवार का महत्व

बाउंडेशन (सीमाएं) –
दोस्तों इंसान के सपने या उसकी जरूरते या उसकी ख्वाहिशे इस लिए भी पूरी नहीं हो ती क्यों की वो एक जगह बंध जाता है, मानलो आप कोई जॉब कर रहे हो और आप को उसमे कम इनकम है

पर आप को उसकी आदत हो जाती है, इस लिए आप उसे छोड़ना नहीं चाहते केवल जॉब ही नहीं वो हर काम जो हम करते है अगर उसमे सही इनकम नहीं है तो उसे छोड़ के आगे बढ़ जाव और फिर आप जो चाहते हे उसे पूरा करो.

ज्यादा बढे सपने –
दोस्तों मेने देखा है की लोग अपनी ओकात से ज्यादा बढे सपने और ख्वाहिश रखते है, दोस्तों में ये कहुगा की आप उतना ही आगे बढ़ो जितना आपका दायरा है, दायरे से आगे नहीं जाना चाहिए हमे हमारी इनकम हमारी कमाई से ज्यादा नहीं सोचना चाहिए और अगर सोचते है तो हमें उनको पूरा करने का दम रखना होगा तो ये भी एक कारण है की हम हमारी उम्मीदे पूरी नहीं कर पाते.

Positive Working ना होना –
Friends इंसान को उसके सपने पुरे करने के लिए हमारे काम करने के तरीके पर भी डिपेंड होता है, हमें हमेशा जीवन में पोसिटीविली वर्क करना चाहिए दोस्तों सकारात्मक होके काम करने से और फिर सपने देखने या ख्वाहिश रखने से काम जल्दी पूरा होता है ना की नेगेटिव होके काम करने से नकारात्मक हो के काम करने से हमारा काम भी सफल नहीं होता और हमें जीवन में आगे बढ़ने की शक्ति भी नहीं मिलती इस लिए हमेशा सकारात्मक काम करते रहना है.

दोस्तों सिर्फ ऐसा ही नहीं है, और भी लोगो के जीवन में अपनी – अपनी  अलग – अलग समस्याये होती है जिसके कारण उनके मन का काम नहीं होता और में चाहुगा की आप उन समश्याओ को दूर करते चले और अपने सपने और अपनी ख्वाहिशे पूरी करते चले.

तो Friends यह थी पोस्ट “हम जो चाहते है वो हमे क्यों नहीं मिलता” आपको यह post कैसी लगी कृपया हमे बताये और Friends में चाहता हु, आप इस लेख को पढ़कर इसकी बातो को समझे और आपकी उम्मीदों को पूरा करने में जो कोई भी रुकावटे आरही है, उसे जल्द सुलझाए और जीवन में सपने पुरे करके सफलता प्राप्त करे.

आप इस लेख से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.