दिमाग को Fresh करने के तरीके

दिमाग को Fresh करने के तरीके – Friends अक्सर मैने कई लोगो को यह कहते सुना है की यार मेरा दिमाग फ्रेश नहीं होता. याने ये कैसी बीमारी है की इंसान का दिमाग फ्रेश या तरोताजा नहीं होता. तो मित्रो अब सवाल यह उठता है, की दिमाग फ्रेश होने से क्या मतलब याने दिमाग किस तरह fresh होता है. और जहातक मेरा मानना है की तरो ताजा दिमाग वह होता है जिसमे किसी भी प्रकार की कोई चिंता या कोई टेंशन नहीं होती इंसान का अपने काम में मन लगा रहे वह जो चाहे वह काम कर सके सदैव खुश रह सके.दिमाग को Fresh करने के तरीकेहर प्रकार की चिंता से भविष्य के बंधन से मुक्त रहे मित्रो वही होता है, एक तरह से ताजा दिमाग. और मित्रो आज के दौर में जैसे की देखने में आता है की हर किसी के दिमाग में या माइंड में कई तरह की टेंशन भरी हुई है. हर किसी को अपनी और अपने परिवार की चिंता लगी रहती है. हर किसी को अपने काम की टेंशन लगी रहती है, फिर परिणाम स्वरूप इंसान के दिमाग में बहुत बोझ बनने लगता है. सर भरी होने लगता है.

तो अब में आपको कुछ ऐसे तरिके बताने जारहा हु, जिससे आप अपने दिमाग को Fresh और तरो – ताजा रख पाएंगे और ये तरिके आपको बहुत पसंद आएंगे.

दिमाग को Fresh करने के तरीके”

1 – अपने दिमाग को खाली रखे –
दोस्तों अपने दिमाग को fresh करने के सबसे जरूरी तरिके में यह सबसे जरूरी है.  की हम अपने दिमाग को खाली रखे. मतलब हमे हर वक्त किसी ना किसी चीज की टेंशन बनी रहती है. कभी घर की तो कभी काम की तो कभी किसी और चीज की तो हमे अपने दिमाग को खाली रखना है व्यर्थ की चिंता नहीं रखनी है. और अगर दिमाग खाली रहेगा तो वो Fresh रहेगा.

2 – अपने काम को Fix करे  –
मतलब दोस्तों आज हर इंसान ने अपने काम को मिला दिया है. जैसे घर का काम office में और office  का कही और ले  गया  है. और इस वजह से भी हमारे दिमाग में कई  प्रकार  की टेंशन रहती है. और इस कारण हम अपने दिमाग को खाली नहीं रख पाते तो मेरा आपसे यही कहना है की जहा का काम है वही करे और तनाव से दूर रहे .

3 – अपने पसंद का काम करे –
कई बार तो हम इस वजह से टेंशन में रहते है, की हम जो काम करते है. वो दुसरो के हिसाब का होता है. तो हमे इससे बचने के लिए ऐसा काम करना चाहिए जो हमारी पसंद का हो. और वो चाहे छोटा हो या बढ़ा बस आपको उसमे ख़ुशी मिलना चाहिए. जब हम अपने पसंद का काम करेंगे तो उसमे हम खुश रहेंगे. और अपना दिमाग भी तरो ताजा टेंशन फ्री रहेगा.

4 – Entertainment  करे –
दोस्तों आज के दौर में इंसान का fresh  रहने का सबसे अच्छा साधन है, Entertainment  और जिसमे कुछ पैसे भी नहीं लगते और इससे हमे ख़ुशी मिलती है. आप अगर दिनभर काम करके आए है. और घर में बैठकर  गाने सुनेगे या Movie  देखेंगे तो आपका दिमाग बहुत Fresh  रहेगा. और आपका तनाव भी दूर होगा, और ये तरीका बहुत लोग अपनाते है, doctors  भी इसकी सलाह देते है. इस लिए आप भी Entertainment  करे जैसा आपको पसंद आए उस तरह का मनोरंजन करे.

5 – अपने पसंद का खाये  –
दोस्तों अब आप बोलोगे की यह केसा तरीका दिमाग को fresh करने का तो मेरा आपसे बस यही कहना है की हमारा दिमाग तब ही fresh  रहेगा जब हम खुश रहेंगे और कई बार हमे खाने से भी ख़ुशी मिलती है. जैसे आप दिन भर काम करके अपने Office  से घर जाते है. और आपकी पत्नी बोले की मैंने आज आपके फेवरेट गुलाब जामुन बनाये है. तो मेरे ख्याल से आप बिना हाथ, मुँह धोये  उन्हें खाने को टूट पड़ोगे. मतलब आप खुश हो जावोगे और खुश रहने से आपका दिमाग भी तनाव मुक्त हो जायेगा.

6. अपने काम से प्यार करे –
दोस्तों इस दुनिया में हर चीज में दुःख है चाहे वो वस्तु हो या रिश्ता हो या कुछ और हो हम जिससे भी दिल लगाते है, हमे उसमे दुःख ही मिलता है. इसलिए मित्रो मेरा आपसे यह कहना है की आप सदैव अपने काम से प्यार करे आप जो भी काम करते हो उससे अपना दिल लगाए और ऐसा करने से आपका काम भी अच्छा चलता रहेगा और कभी आपका दिल भी नहीं टूटेगा और कभी आपके दिमाग में कोई चिंता भी नहीं आएगी.

दोस्तों आप  अपने दिमाग तो टेंशन free रखने के और भी कई तरिके अपना सकते है. मैंने देखा है की किसी – किसी को चाय पीना बहुत पसंद है, वो बोलते है – की चाय पिने से हमारा दिमाग fresh  रहता है. तो ठीक है आप  चाय पीजिये. किसी को कही घूमना पसंद होता है. तो उसका घूमने से दिमाग ठीक रहता है. और उसके लिए आप कही भी जा सकते है, जो जगहे आपको पसंद है.

और में आपको मेरा बताता हु, की मुझे क्या पसंद है मुझे लोगो में बैठकर बात करना पसंद है. जैसा मैंने पहले भी आपको बताया की में गांव का रहने वाला  हु, और गांव में क्या होता है. गावों में लोग शाम को खाना खाके ऐसी जगहों पर इक्क्ठ्ठे होते है.

जैसे कोई दुकान या मंदिर या कोई और जगह और वहापर हर प्रकार के topic पर बात चलती है. तो मुझे वहा जाना बहुत पसंद आता है. और मेरा दिमाग उसमे fresh होता है. मतलब दोस्तों बात वही हुई की आप ऐसा काम करे जो आपको पसंद है और जिसमे आपका दिल लगे और जिससे आपका दिमाग तनाव मुक्त हो.

तो दोस्तों आपको यह post “दिमाग को  fresh करने के तरीके” कैसी लगी please हमे बताये और में चाहता हु, की आपको मैंने यहा जो – जो भी उपाय बताये है. आप उनको जरूर Follow करेंगे और आप जोभी काम करते है. उसमे तालमेल रखेंगे मतलब घर को और अपने काम को मिलायेगे नहीं. और किसी प्रकार का work Lode नहीं रखेंगे और अपने दिमाग को fresh रखेंगे.

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.