अपने Blog के लिए Quality Post कैसे लिखे

अपने Blog के लिए Quality Post कैसे लिखे –  Friends जैसा की आज के दौर में Blogging का बहुत क्रेज बढ़ता जारहा है, जिसे देखो वो Blogging की Field में उतरना चाहता है. और Internet से अच्छी Earning  करना चाहता है. पर देखा जाये तो जितने नए लोग अपना Blog बनाते है उसमे से ज्यादातर लोग फेल हो जाते है क्योकि उन लोगो के Blog पर अच्छा Traffic नहीं आता पर Blog पर Traffic कैसे आये उसके लिए हमे अच्छा Quality Content Article लिखना पड़ता है, और वह काम हर कोई नहीं कर पाते कुछ लोग थोड़ा बहुत अच्छा लिखने की कोशिश करते है तो कुछ लोग कहि से जानकारिया जुटा कर लिखते है पर ज्यादातर लोग अपने Blog पर Traffic लाने में नाकाम रहते है और अंततः वो Blogging ही छोड़ देते है. और जिन लोगो का Article बहुत अच्छा होता है वो Blogging में Success हो जाते है.अपने Blog के लिए Quality Post कैसे लिखेदोस्तों अगर देखा जाये तो Blogging में Quality Content होना क्यों जरूरी है, क्योकि यह एक ऐसी Field है जिसमे हमारे Work को लोग पसंद करते है और उस आधार पर हमे अपने काम में सफलता मिलती है. जैसे हम कोई Article लिखते है और उसे किसी ने पढ़ा उसमे हमने सम्पूर्ण जानकारी लिखी और जो व्यक्ति उसे पड़ता है, और पढ़कर पूरा संतुष्ट होता है

तो वो इंसान आपके Blog पर बार – बार आएगा और दूसरे लोगो को भी आपका Blog या Website पड़ने की सलाह देगा और इसके विपरीत आपने अगर एक पूवर Article लिखा है तो लोग आपकी पूरी post भी नहीं पड़ेंगे और बाहर हो जायेंगे और ऐसे में आपके Blog की Rank भी Down होगी इस तरह आपका Blog Success भी नहीं होगा.

मित्रो अगर हम Blogging की Field में है तो हमे लिखने का अच्छा नॉलेज होना चाहिए हमे ऐसा लिखना चाहिए की जो व्यक्ति एक बार हमारी post पड़े तो वो हमारा दीवाना हो जाये. और खास बात यह है की हमे एक User की तरह Article लिखना चाहिए जो सब को पसंद आये.

मित्रो हम इस बात को एक उदाहरण की तरह समझते है – जैसे किसी इंसान को कुछ पढ़ना है और वो किताब के जरिये कुछ पढ़ना चाहता है, पर उस व्यक्ति को यह नॉलेज नहीं है, की कोनसी किताब अच्छी होती है किसमे अच्छी जानकारिया मिलती है, पर जब वो किताब पढ़ता है तब उसे उसमे पूरी तरह संतुष्टि नहीं होती पर क्या करे उसने किताब खरीदने के लिए अपने पैसे लगाए है इस लिए उसे मजबूरन वो किताब पड़ना पड़ती है.

पर मित्रो आज कल Internet का दौर है, आज कोई व्यक्ति किताबे पड़ना नहीं चाहता सब के हाथ में Smart Phone है और हर व्यक्ति Google पर ही कोई भी जानकारी पड़ना चाहता है, और लोग ऐसा करते भी है मानलो किसी व्यक्ति ने Google पर किसी जानकारी के लिए कुछ Type किया और जैसा की Google Search Engine में बहुत सारे Search Result आते है और ज्यादातर लोग शुरू वाले post ही खोलते है और पढ़ने लगते है.

पर पढ़ते – पढ़ते यदि उनको उसमे मजा नहीं आता या अपनी पूरी जानकारी नहीं मिली तो वो उस Blog को बंद करके किसी दूसरे को खोलने लगते है क्योकि यह किताब वाली बात तो हे ही नहीं कोई पैसे भी नहीं दिए पर हमे हमारे Visitors को अपने Blog पर बांध के रखने के लिए Quality Content लिखना बहुत जरूरी है.

अपने Blog के लिए Quality Post कैसे लिखे”

अब हम इस Post में कुछ ऐसे Points देखेंगे जिससे हम हमारे Blog post को एक अच्छा Quality Content Article बना सके.

1. No Mistakes

दोस्तों एक अच्छी Blog post लिखने के लिए हमे इस बात का ध्यान रखना होता है की हमारी post में कोई Mistakes ना हो क्योकि एक Article में बहुत तरह की Mistakes हो सकती है. कोई spelling Mistakes करता है तो कोई लिखने में ही गलती कर देता है जिससे हमारे Visitors Confuse होते है और वो हमारी post से चले जाते है, इसलिए अब कोई भी Article लिखे तो उसमे कोई Mistakes ना हो.

2. एक सरल तरिके से post लिखे –

Friends जैसा की मैने बताया की आज हर किसी के हाथ में Smart Phone है. उसमे पढ़े – लिखे व्यक्ति भी है और कम पड़े – लिखे भी है. तो हमे ऐस Content लिखना है जो बहुत simple और सरल हो जो हर किसी व्यक्ति को जो हमारी post पढ़ता हो उसे आसानी से समझ में आये किसी को भी पढ़ने में बोरियत ना लगे और यदि आप valuable और Quality Content लिखते है तो आपका Article लोगो को बहुत पसंद आएगा.

3. Complete Information

दोस्तों जैसे की कोई Visitor हमारे Blog पर कोई Information लेने के लिए आता है तो उसे हमारे Blog से Complete Information मिलना चाहिए ऐसा नहीं की उसे आधी – अधूरी जानकारी मिले अगर हम Complete Information नहीं लिखेंगे तो लोग हमारी post पर नहीं आएंगे और यह एक Quality Content भी नहीं माना जाता है. इस लिए हमेशा कैसा Content लिखे जिसमे पूरी जानकारी हो.

4. Post लिखने में कोई हड़बड़ी ना करे –

हर कोई New Blogger यह गलती करता है, और मैने भी शुरुवात में यह गलती करी थी की हम post लिखने में बहुत जल्दी करते है. शुरुवात में हर Blogger सिर्फ यही सोचता है की मै जल्दी – जल्दी post लिखू ताकि मेरे बहुत Article हो जाये पर इस हड़बड़ी में लोग Quality पर ध्यान नहीं दे पाते और उसमे कई गलतिया करते है और परिणाम स्वरूप उनकी post को लोग पसंद नहीं करते इसलिए आप हमेशा शांति के साथ अपनी post लिखे और उस पर पूरा Concentrate करे.

5. Readers को बोर ना होने दे –

दोस्तों जो लोग याने आम Visitors जो Blogging और Bloggers के बारे में जानते है, की कोन सा Blogger अपने Blog पर अच्छी post लिखता है. और कोनसा नहीं तो वो direct उसी Blog पर जाके Article पड़ते है ताकि उनको अच्छा लगे और पढ़ने में किसी तरह बोर ना हो और यही एक Quality Content है, जो हमे लिखना चाहिए.

6. एक Visitor की तरह सोचे –

दोस्तों कोई भी Visitor जब अपनी post लिखता है, और वह सोचता है की उसकी post को लोग पसंद करे और उसमे अच्छा Traffic आये तो उसके लिए हमे हमारी post लिखने में Quality रखनी होगी. और वो कैसे हम जब भी कोई Article लिखे तो उस वक्त हमे एक visitor की तरह सोचना चाहिए की यदि हम कोई post पढ़ते है, तो उसमे हमे क्या चाहिए और उस तरह ही सोच के हमे हमारा Content लिखना चाहिए.

7. Unique Article –

मित्रो Unique Article क्या होता है “Unique Article” वह होता है, की हमारा Article दुसरो से कैसे अच्छा है. मानलो आप एक Blogger है, और वैसा ही आपका एक Competitor है, और आप दोनों एक तरह की post लिखते है. पर यदि आपको उस post में Traffic लाना है तो आपको एक “Unique Article” लिखना चाहिए उसमे कुछ अलग होना चाहिए ताकि वो लोगो को पसंद आये और ऐसे Article Google Search Engine को भी पसंद आते है. और यही एक Quality Content माना जाता है.

8. कोई भी Post Research करके लिखे –

मित्रो हर Blogger को अपनी कोई भी नई post लिखने से पहले उसके बारे में अच्छे से Research करना चाहिए, मन से कुछ भी नहीं लिखना चाहिए. ताकि हम उसमे कोई भी मिस्टेक ना कर सके और उसमे सम्पूर्ण जानकारी भी लिख सके और जब हर हर post को लिखने से पहले Research करके लिखेगे तो यह एक अच्छा Quality Content माना जायेगा.

9. Keyword का अच्छे से ध्यान रखे –

मित्रो कोई भी अच्छा Quality Content लिखने के लिए हमे उसके लिए Keyword Research करना बहुत जरूरी है, किसी भी Blog या Website को Rank कराने के लिए Keyword का बहुत महत्व होता है और यदि हमे Blogging में Success होना है तो हमे भी अपनी post के लिए Keywords का ध्यान रखना चाहिए.

10. SEO Friendly Article लिखे –

Friends किसी भी Article को Rank कराने के लिए हमे SEO का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. और जब हमारी post पर एक Quality Content होगा तो उसको SEO में भी Rank कराने में मदद मिलेगी और जितना हम Quality Content लिखते जायेंगे उतनी हमारी Rank बढ़ती जाएगी.

तो मित्रो यह थे कुछ points जिससे हम अपने Blog post के लिए एक अच्छा Quality Content लिख सकते है. और में समझता हु, आप इन points का ध्यान रखेंगे और अपने blog पर इनको Implement करेंगे.

यह थी post “अपने Blog के लिए Quality Post कैसे लिखेआपको यह post कैसी लगी please हमे जरूर बताये और में आशा करता हु, यह post आपकी बहुत मदद करेगी और आप अपनी Blogging Field में आगे बढ़ते जायेंगे. आप हमे अपने विचार Comments के माध्यम से भेज सकते है.

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.