Benefits Of Morning Walk मॉर्निंग वॉक के फायदे

Benefits Of Morning Walk मॉर्निंग वॉक के फायदे – Friends आज के दौर का हर व्यक्ति चाहे वह आदमी हो या औरत सब किसी न किसी शारीरिक समस्या से जूझ रहे है, किसी को कुछ बीमारिया हो रही है, तो कोई मोटा होरहा है, तो कोई दुबला होरहा है, तो किसी में और कोई समस्या उतपन्न हो रही है. मित्रो कहने का मतलब आज का इंसान देखा जाये तो चारोतरफ से बीमारियों से घिरा हुवा है. आज हर तीसरा व्यक्ति Doctor के पास जाता है, अपना इलाज करवाने अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए.Benefits Of Morning Walk मॉर्निंग वॉक के फायदे मित्रो यदि हम गौर करे की मनुष्य क्यों इतना शारीरिक रूप से कमजोर होरहा है, तो उसका सबसे बड़ा कारण है. हमारी दिन चर्या और ये कहना भी गलत नहीं होगा की भागदौड़ भरी दिन चर्या आज हर इंसान पैसे कमाने में लगा है जिसको देखो वो पैसे के पीछे भागता है, लोगो का सुबह उठने से रात को सोने तक बस काम पर ही मन रहता है, उनका दिमाग सदैव यही सोचता रहता है, की आज क्या हुवा और कल क्या करना है.

और उसके अगले दिन क्या करना है, कितना नुकसान हुवा है, और कितना फायदा हुवा है. और व्यक्ति इसी उधेड़ बुन में लगा रहता है, और इसका सबसे बुरा असर पड़ता है, उसके स्वास्थ्य पर.

तो मित्रो अब हम ऐसा क्या करे की हम इस काम काजी जीवन में या दिनचर्या में भी अपने शरीर को फिट रख पाए और किसी भी बीमारी से बच सके. दोस्तों मॉर्निंग वॉक याने सुबह की सेर हमे हर तरह की शारीरक और मानसिक बीमारियों से बचाती है. दोस्तों वैज्ञानिको ने भी इस चीज का अध्ययन किया है,

और यह पाया है, की सुबह की सेर याने Morning Walk इंसान के शरीर को फिट रखने के लिए बहुत कारगर साबित होती है. जो इंसान प्रतिदिन सुनह उठकर दौड़ लगाने जाता है, वो हर तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों से बचा रहता है.

हममे से कितने लोग ऐसे होंगे की जो सुबहे लेट तक सोते होंगे जल्दी नहीं उठते परन्तु जो लोग सुबहे Office जाते है, वोतो जल्दी ही उठते होंगे, पर फिर भी इतना टाइम नहीं निकाल पाते होंगे, की सुबहे घूमने चले जाये, सुबहे जल्दी उठ के थोड़ा घूमना चाहिए, इसके बहुत कुछ फायदे है, और यह फायदे हमे किसी भी डॉक्टर के पास जाने से बचाते है.

Benefits Of Morning Walk मॉर्निंग वॉक के फायदे”

तो दोस्तों अब हम इस लेख में Morning Walk याने सुबह की सेर से क्या – क्या फायदे या लाभ होते है उन्हें जानेंगे.

दिन को शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका –
दोस्तों सुबहे की सेर करना अपने दिन को शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है यहापर हम दिनभर की गतिविधियों के बारे में अच्छे से ठन्डे दिमाग से सोच सकते है, और तरो तजा रहकर पुरे दिन की प्लानिंग कर सकते है, और सुबह के मॉर्निंग वॉक से व्यक्ति दिन भर सकारात्मक सोच रखता है, उसके दिमाग में अच्छे विचार आते है.

दिमाग तरोताजा रहता है –
दोस्तों आज कल की इस दौड़ भाग भरी जिंदगी में हर किसी को कुछ न कुछ टेंशन्स दिमाग मै चलते रहते हेदिनभर  का तनाव रहता हे , ऐसेमे सुबहकी सेर से हमारा दिमाग ताजा रहेगा , और हम टेंशन फ्री रहेंगे !

हड्डी व जोडों को मजबूती मिलती है-
रिसर्च में यह भी सामने आया है कि सुबह की सैर करने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती है तथा साथ ही शरीर के जोड़ों और माँसपेशियों को नयी ऊर्जा मिलती है, क्योकि यदि कोई भी इंसान नियमित रूप से दौड़ लगाए.

रक्तचाप का संतुलित होना –
दोस्तों सुबह मॉर्निंग वाक करने से हमारे शरीर का रक्तचाप ठीक रहता है, और हमें कम या ज्यादा रक्तचाप की समस्या नहीं रहती, आज के दौर में कई लोग ऐसे है जो ब्लडप्रेशर के शिकार है, किसी का कम होता है तो किसी का ज्यादा होता रहता है, तो मित्रो यदि हम रोजाना मॉर्निंग वॉक करते रहेंगे तो रक्तचाप की समस्या से बच सकते है.

मधुमेह में सहायक –
दोस्तों यदि आप शुगर के मरीज हैं तो आपको सुबह जरूर दौड़ने जाना चाहिए, ऐसा करने से आपके शरीर में  शुगर कंट्रोल रहता है और कैलोरी की मात्रा भी घटती है, और अगर आप शुगर के मरीज नहीं है तो भी सुबह घूमने से आपको Diabetes जैसी बीमारियाँ नहीं होंगी और यदि किसी को मधुमेह की बीमारी है भी तो वह भी सुबह की सेर के कम होती जाती है.

मानसिक तनाव से मुक्ति –
दोस्तों आप जानते ही हो की आज के दौर में हर व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान है, हर किसी को कोई न कोई चिंता या टेंशन लगी रहती है, और यदि हम सुबह जल्दी उठकर सुबह – सुबह सोचे तो हमारी सारी मानसिक चिंताए सारी टेंशन दूर होती जाएगी और हमारा दिमाग फ्रेश होता जायेगा और आगे से हमारा अपने काम में भी अच्छे से मन लगता रहेगा.

जान पहचान –
दोस्तों मॉर्निंग वॉक पे जाने से हमारी दूसरे लोगो से अच्छी दोस्ती होती है नई पहचान बनती है, और एक दूसरे से हसी मजाक होती है, और ऐसे मे सब दिमाग के तनाव दूर होते है, और हम अपना दिन अच्छे से गुजार सकते है.

तो दोस्तों आप को ये लेख “Benefits Of Morning Walk मॉर्निंग वॉक के फायदे” कैसी लगी कृपया हमे जरूर बताये और मित्रो में समझता हु, आप इस पोस्ट को पढ़कर मॉर्निंग वॉक की शुरुवात जरूर करेंगे सुबह जल्दी उठना जरूर शुरू करेंगे अपने आप को हर तरह की बीमारियों से और डॉक्टर से बचाएंगे मॉर्निंग वॉक के फायदे को देखकर लोगो को भी समझायेंगे.

आप इस लेख से संबंधी अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.