अपने Talent को दिखाने के 10 तरीके

अपने Talent को दिखाने के 10 तरीके –  दोस्तों आज की हमारी post Talent याने प्रतिभा को दिखाने के बारे में है. तो में आपसे पूछता हु, की क्या आप Talent के बारे में समझते है. क्या होता है Talent या प्रतिभा तो आज मै आपको इस post  में Talent के बारे में पूरी जानकारी दुगा आप इस post को पूरा जरूर पड़े. दोस्तों Talent/प्रतिभा वह होता है, जो हर इंसान मै अलग – अलग होता है. मतलब किसी इंसान में कोई ऐसे काम करने की गुण है जो दूसरे से अच्छा या ज्यादा हो उसे उसका Talent कहते है.अपने Talent को दिखाने के 10 तरीकेयाने वह इंसान उस काम में निपुण है. मतलब ऐसे समझे की किसी इंसान को बहुत अच्छा डांस आता है. वो दूसरे लोगो से अच्छा डांस करता है, तो वह उसका Talent है उसकी प्रतिभा है. और किसी इंसान को गाना बहुत अच्छा आता है. तो वह उसका Talent है. मतलब किसी इंसान की किसी specific work में strength होना वो उसका Talent होता है.

पर दोस्तों आज मै आपको इस post  में यह बताने वाला हु, की बहुत से लोगो में बहुत से Talent होते है. कुछ तो अपनी प्रतिभा को छुपाकर रखते है. तो मेरा इस post को लिखने का मतलब यही है, की इंसान अपना Talent बाहर निकाले. उसे अपने अंदर ही ना दबा रहने दे कुछ लोगो को मैने देखा है, की उन बेचारो के पास कोई Talent होता है.

पर वो उसे अपने अंदर बाहर नहीं निकाल पाते याने दुनिया के सामने अपने गुणों को नहीं रख पाते, वो सारी जिंदगी बस थोड़ा कुछ करते है. और खत्म हो जाते है तो हमे अपना Talent बाहर निकालना होगा तभी दुनिया हमे पहचानेगी.

मित्रो भगवान ने हर किसी इंसान को अलग – अलग बनाया है, सब में रंग और रूप तो भिन्न है, ही सही मगर हर इंसान के अंदर गुण भी एक दूसरे से विपरीत होते है, याने भाई के गुण भाई से नहीं मिलते, याने एक भाई के अंदर नेतृत्व छम्ता है, तो दूसरे भाई में कुछ और प्रतिभा होगी.

किसी व्यक्ति में अच्छा भाषण देने का गुण होगा तो किसी के अंदर अच्छा लिखने की प्रतिभा होगी याने दुनिया में हर किसी के अंदर कुछ न कुछ गुण छिपे है, और जो व्यक्ति अपने अंदर के गुणों को जान जाता है दुनिया में वो अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब हो जाता है.

तो दोस्तों अब मै आपको 10  ऐसे तरिके बताने जारहा हु, जिसके द्वारा आप अपने अंदर का talent अपनी प्रतिभा को दुनिया को दिखा सकते है.

अपने Talent को दिखाने के 10 तरीके”

1 – अपने Talent (प्रतिभा) को पहचाने –
दोस्तों जैसे मै आज आपको बता रहा हु, की अपना Talent  हमे दुनिया को दिखाना है, पर उसके पहले मै आपसे एक बात पूछना चाहता हु, की क्या आपको अभी तक यह पता चला  है, की आखिर क्या है. आपका Talent जिसे हम दिखाए. कुछ लोगो की पूरी उम्र ही निकल जाती  है. पर फिर भी उनको यह नहीं पता चलता की उनमे क्या प्रतिभा है. तो सबसे पहले हमे अपने Talent को पहचानना होगा. और यह आपके लिए कोई और नहीं कर सकता आपको खुद को ही यह जानना होगा की आपमें क्या है.

2 – ” show up ” करे –
दोस्तों अगर हमे हमारे Talent को दिखाना है, तो हमे अपने Talent का खूब  show up  करना होगा. तो मित्रो मानलो की अगर आप को नाचना आता है, तो आप जैसे किसी शादी में जाये तो आप अपने डांस का  show up  करे ताकि जिससे लोगो को पता चले की आपको बहुत अच्छा नाचना आता है. यदि आप अच्छे गायक है तो स्टेज पर खड़े होकर गाना गाये तभी आपको लोग पहचानेगे.

3 – अपने Talent को छुपाये नहीं –
सबसे बुरी आदत तो लोगो में यह होती है. की वो अपने Talent को छुपाते है, जैसे किसी को नाचना आता है, तो भी वो अपने नाचने के Talent  (प्रतिभा) को छुपाता है, हमे ऐसा नहीं करना चाहिए अगर हम अपनी प्रतिभा को छुपाते है. तो इससे हमारा ही नुकसान है, इसलिए अपनी प्रतिभा को कभी छुपाये नहीं, जो इंसान शर्म करता है वो जिंदगी में कभी सफल नहीं हो सकता.

4 – ये नहीं सोचे की जगह सही नहीं है –
दोस्तों होता क्या है, की कई बार हमे यह लगता है, की हम जहा अपनी प्रतिभा को दिखाने जाते है, और इसी कारण नहीं दिखा पाते की हम सोचते है , की यह जगह सही नहीं है. पर दोस्तों कोई भी जगह को चाहे वह छोटी हो या बड़ी जब तक हम अपना Talent लोगो को नहीं दिखाएंगे. तब – तक हमारा Talent भी बाहर नहीं आएगा आज भलेही आप छोटी जगह पर Talent दिखा रहे है. पर जब आप फेमस होंगे तो आपको बड़ी जगह भी मिलेगी.

5 – जहा मौका मिले अपना Talent (प्रतिभा) दिखाए –
और Friends यह point भी पहले के जैसा है. जैसे आपको नाचना या गाना आता है. तो आप किसी stage  का इंतजार नहीं करे, आपको कोई बारात भी मिल जाये तो वहा भी आप अपना Talent  दिखाए. Schools  या Collages  में programs  होते है. वहा आप अपना Talent  दिखाए. मतलब आपको जहा ऐसा लगे की मुझे मेरा Talent  दिखना है, तो आप जरूर दिखाए और आप दिखाएंगे तभी लोगो को भी पता चलेगा.

6 – Income  के बारे में नहीं सोचे –
दोस्तों अगर आपको जीवन में Success चाहिए, तो आप शुरुवात में Income के पीछे ना भागे. मतलब आप पहले खुद को एक दिशा दे आप लोगो में famous होके दिखाए और कुछ लोग क्या करते है. उनमे कोई Talent होता है. तो वो शुरू से ही पैसे के पीछे भागने लगते है, लेकिन आपको सही में सफलता हासिल करना है. तो आप Income के बारे में नहीं सोचे. यहा में आपको मेरा उदाहरण देता हु मै अभी Blogging कर रहा हु, और यह मेरी प्रतिभा है, मगर मुझे इससे कोई खास कमाई नहीं है, तो में इसमें शुरू में ही कमाने की सोचुगा तो मेरी प्रतिभा खत्म हो जाएगी.

7 – ऐसे लोगो से मिले जो आपको समझे –
मित्रो दुनिया में दो तरह के लोग होते है. एक वो जो आपका बुरा सोचते है, और दूसरे वो जो आपका अच्छा सोचते है. आप आगे बढ़ते हो तो उनको अच्छा लगता है. तो अगर आपको किसी particular field में आगे बढ़ना है. तो आपको ऐसे लोगो से मिलना चाहिए जो आपको समझे और आपको बढ़ावा दे हमेशा positive लोगो के साथ ही समय बिताये.

8 – खुद को Motivate करे –
Friends होता क्या है, की कई बार हमे ही अपने आप पर भरोसा नहीं होता है, की मै यह काम कर पाउँगा. तो हमे अपने talent को दुनिया को दिखाने से पहले खुद हो भी Motivate करना होगा की यह काम में कर सकता हु, इसे मेरे से अच्छा और कोई नहीं कर सकता. और जब – तक हम खुद को Motivate नहीं करेंगे तब तक हम दुनिया के सामने भी नहीं जा सकते. इसलिए आपको जो भी तरीका अच्छा लगे जिससे आप सकारात्मक होते हो आप उसे जरूर अपनाये.

9 – अपने जैसे Talent वालो से मिले –
दोस्तों कभी – कभी हमे जीवन में सफलता तब भी मिलती है, जब हम ऐसे लोगो से मिलते है, जो हमारे जैसे होते है. मतलब हम अगर अच्छा Cricket खेलते है, तो वो भी अच्छा Cricket खेलते है. और अपने जैसे इंसान से मिलने पर हमे अपने Talent प्रतिभा को बढ़ाने का मौका मिलता है. हम उनसे और भी कई तरिके सिख सकते है, जो हमे नहीं आते है. जैसे में Blogging करता हु तो में ऐसे लोगो से मिलुंगा जो इस Field में Experience है तो मुझे इस बात का लाभ मिलेगा.

10 – सही समय देख कर ही अपना Talent दिखाए –
दोस्तों कई बार हमारे जीवन मे ऐसा समय भी आता है. की जिस वक्त हमे अपने Talent  को दिखाने की कोई जरूरत नहीं होती.  मगर हम फिर भी उस जगह पर अपना Talent  दिखाने लगते है, तो कई बार हमे ऐसी जगह पर नुकसान भी उतना पड़ सकता है. तो मेरा आपसे यही कहना है, की आप कुछ भी करे सोच समझकर करे, सही समय का चुनाव करे तभी अपने अंदर की प्रतिभा दिखाए.

Friends यहा मैने बहुत ही आसान और simple तरिके से उदाहरण देकर समझाया है, इस post में मैने आपको अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने दिखाने के बहुत ही आसान उपाय बताये है जो आपके बहुत काम आएंगे.

तो दोस्तों यह थे,10 तरिके जिससे आप अपने Talent को दुनिया को दिखा सकते है. तो आपको यह post  कैसी लगी please हमे बताये और मे समझता हु, की मेरे द्वारा बताये गए तरिके आपको जरूर पसंद आएंगे और आप भी इन है अपने जीवन मे लागु करेंगे, और मेरी भी आप लोगो के लिए भगवान से यही प्रार्थना है, की आप अपने Talent  मे जरूर सफल हो, आपको सारी दुनिया पहचाने.

और आप इस post  से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से बता सकते है.

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.