7 तरिके जो आपको लोगो से अलग बनाते है

7 तरिके जो आपको लोगो से अलग बनाते है – दोस्तों हर इंसान अलग – अलग होता है, मतलब इंसान शारिरिक वेश भूषा मे भले ही एक जैसे दीखते हो, पर हर इंसान अपने आप मे अलग है. और कई लोग अपने आपको दुसरो से अलग बनाना चाहते है, और आप भी यही सोचते होंगे की हम दुसरो से अलग बने. कई लोग होते है जो एक जैसे होते है, मतलब एक जैसा कार्य करते है एक जैसा सोचते है, पर दोस्तों दुनिया में कितने ही करोड़ो लोग ऐसे है.7 तरिके जो आपको लोगो से अलग बनाते है जो एक जैसी जिंदगी जीते है पर क्या वो अपनी जिंदगी बदल पाए है नहीं, मित्रो जिंदगी वही लोग बदल पाए है जो अन्य लोगो से भिन्न हो याने भीड़ से अलग हो और जो इंसान अन्य से भिन्न होता है वही अपनी जिंदगी में Success होता है, जैसे हम देखते है की कई लोग जॉब करते है तो वह अपनी जिंदगी नहीं बदल पाते सारी उम्र वही काम करते रहते है.

पर उनमे से ही कोई ऐसा इंसान होता है जो उन लोगो से अलग कार्य करने की कोशिश करता है. तो वो उन लोगो से आगे निकल जाता है. इसलिए हमेशा दुसरो से भिन्न बनने की कोशिश करे. तो अब मे आपको कुछ ऐसे तरिके बताना चाहता हु, की अगर आप उस हिसाब से चले तो आप भी अपने आप को दूसरे लोगो से अलग बना सकते है.

क्योकि दोस्तों भीड़ की कोई ओकात नहीं होती ओकात उसी इंसान की होती है. जिसे भीड़ खड़े होकर सुनती है. इस लिए दुसरो से अलग होना बहुत जरूरी है

7 तरिके जो आपको लोगो से अलग बनाते है”


1 – आप की सोच –

दोस्तों हमे  दुसरो से अलग बनाती है हमारी सोच अगर हमे भीड़ का हिस्सा बनाना है. तो हम भी भीड़ की तरह ही सोचते है. लेकिन अगर हमे भीड़ को संबोधित करना है. तो हमे अपनी सोच को सबसे अलग रखनी होगी. हमे एक लीडर की तरह सोचना होगा. आज के दौर मे हर इंसान एक Common मैन की तरह ही सोचता है. और वही रह जाता है. और दुसरो से अलग वो लोग बनते है. जो अपनी सोच को दुसरो से भिन्न चलाते है. इस लिए आप भी अपनी सोच बदलो. और दुसरो से अलग बनो.

2 – आप का व्यवहार –

और दोस्तों हमे दुसरो से अलग बनाने का एक तरीका यह भी है, की हमारा व्यवहार लोगो के प्रति कैसा है. मतलब आप भी जानते होंगे की अगर कोई 4  लोग कई खड़े होके बात कर रहे है. तो वो किसी ऐसे इंसान की बात करते है, जब वो वहा नहीं होता है. की वो बहुत बढ़िया इंसान है. उसका व्यवहार बहुत अच्छा है. और ऐसे लोगो की भी बात होती है. की वह बहुत बेकार है, उसे किसी चीज की कोई तमीज भी नहीं है. तो आपको भी अगर ओरो से अलग बनना है. तो आपका व्यवहार बहुत ही अच्छा रखना होगा. और जो इंसान अच्छा व्यवहार रखता है उसे ही सब लोग याद करते है उससे ही प्यार करते है.

3 –  आप का बोलना –

दोस्तों हमारा बोलना भी हमे दुसरो से अलग बनाता है. हम अगर सबसे बहुत इज्जत से बात करते है. सब की  respect  करते है. चाहे छोटा हो या बड़ा हमे सबसे अच्छे से बोलना है. तो यह भी हमे लोगो  से अलग बनाता है. और कुछ लोग ऐसा बोलते है, की किसी को पसंद नहीं आता इसलिए हमे सब से ऐसे बोलना हो या हमारे बोल कैसे हो जो हमे दुसरो से अलग बनाये. हमे ऐसे बोलना है. कई लोग ऐसा बोलते है जिसको सुनके आपको बहुत अच्छा लगता है, मगर कई लोग ऐसा बोलते है जिनके बोलने पर आपको बहुत घुस्सा आता है इस लिए हमेशा प्रेम से बोले.

4 –  हमारे काम का तरीका –

दोस्तों यह जो तरीका है. यह सबसे महत्वपूर्ण है. और आज इसी बात का बहुत महत्व है. की हमारा काम करने का तरीका कैसा है. अगर हम सब के जैसा काम करेंगे तो हम दुसरो से अलग नहीं बन पाएंगे. आप ने भी देखा होगा की कुछ लोग दुनिया मे सफल हुए और यह भी है की वो जिस काम मे सफल हुए वैसा काम भी बहुत लोग करते है, पर कुछ ही लोग क्यों सफल होते है. क्योकि उनका काम का तरीका लोगो से अलग होता है. इस लिए हमे भी अपना काम का तरीका लोगो से अलग रखना होगा.

5 –  हमारी personality  –

दोस्तों इंसान की personality  भी उसे दुसरो से अलग बनाती है, जैसे हम कैसे कपड़े पहनते है . कैसे बाल रखते है. केसा चलते है. यह हमे  दुसरो से अलग होने पर बहुत depend करता है. मतलब हमारी personality  हमे सबसे अलग रखना होगी तभी हम दुसरो से अलग बन पाएंगे.

6 – ऐसी चीजे जो आप मे है दुसरो मे नहीं –

दोस्तों हमे दुसरो से अलग वो चीजे बनाती है , जो हमारे पास है, और दुसरो के पास नहीं है. मतलब मे उन चीजों की बात नहीं कर रहा हु, जो हम बाजार से खरीदते है. नहीं जो हमारे मे talent  है. मतलब किसी का  बोलने या भाषण देने का तरीका दुसरो से अलग बनाता है. और किसी मे और अलग talent  होता है. मतलब दोस्तों आपमें भी कोई ऐसी चीज होगी जो आपको ओरो से अलग बनाती है.

7 – दुसरो को नहीं देखना –

दोस्तों जो लोग सही मे दुसरो से या दुनिया से अलग होते है. वो कभी दुसरो को नहीं देखते मतलब दुसरो की गलतिया या दुसरो की अच्छाइया कुछ नहीं देखते. ऐसे लोग सिर्फ खुद पर ही भरोसा करते है. और ये लोग अपने काम मे विश्वास करते है. और आप भी इन मे हो सकते है. कुछ लोग ऐसे भी होते है. जो केवल दुसरो के बारे मे ही सोचते रहते है. किसी की गलती देखते रहते है. पर ऐसी चीज आपको दुसरो से अलग नहीं बनाती. हमे दुसरो से अलग बनने के लिए कभी किसी को नहीं देखना है.

यह थे  7  तरके जो आपको लोगो से अलग बनाते है. मुझे लगता है आपको बहुत पसंद आएंगे. और दोस्तों  मैने आपको इस post  मे जो – जो भी तरिके बताये आप उन्हें अपने जीवन मे जरूर Follow  करेंगे. क्योकि आपको भी  दुनिया से अलग बनना है. मे आपसे फिर कहता हु, की दुनिया मे जो लोग भीड़ मे खड़े होते है.

उनकी कोई ओकात नहीं होती ओकात उसकी होती है. जो stage  पर खड़ा होता है, जिसे भीड़ सुनती है. तो आपको भी हमेशा ऐसे ही काम करना है, जिससे आप दुनिया से अलग बने नाकि भीड़ मे शामिल हो जाये.

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.