हमे खाने मै क्यों सावधानी रखना चाहिए

हमे खाने मै क्यों सावधानी रखना चाहिए – दोस्तों आज मै ये post आपके लिए thoughtking पर लाया हु जो आपकी helth से related है और जो आपको बहुत पसंद आएगी .

 

हमे खाने मै क्यों सावधानी रखना चाहिए

दोस्तों दुनिया मै हर इंसान का सबसे फेवरेट काम ही है खाना .

इंसानो की खाने की प्रवृति दुनिया के हर जिव – जन्तुवो से अधिक  है . दोस्तों दूसरे जिव – जन्तुवो को तो कुछ प्रकार का ही खाना मिलता है पर इंसान की कोई लिमिट नहीं है . इंसान सब खालेता  है .

 

इंसान ऐसी चीजे भी खालेता  है जो इंसानो के खाने योग्य नहीं है जो  इंसानो के लिए बनी ही नहीं मुझे बताना तो नहीं चाहिए पर दोस्तों आज का मानव मनसाहरी भी होगया है .

 

और जैसे आज की हमारी पोस्ट का नाम है . हमे खाने मै क्यों सावधानी रखना चाहिए . उसमे मै आपको बताता हु की दोस्तों हमे अगर हमारे शरीर और हमारे जीवन का अगर ख्याल करना है तो हमे अपने खाने पर नियंत्रण करना होगा .

 

पर दोस्तों आज का इंसान ऐसा नहीं करता वो अपने खान – पान पर बिलकुल ध्यान नहीं देता जिसका उसे परिणाम भी भुगतना पढ़ता है और ये परिणाम कोई बाद मै नहीं कुछ दिनों मेही हमे मिलता है

 

हमे खाने मै क्यों सावधानी रखना चाहिए:

 

और दोस्तों इस दौर से आप और हम सब गुजर चुके होंगे .

 

हमे कई बार फ़ूड पाइजनिंग हो जाती है जिससे हमे बहुत तकलीफ होती है . हमे दोस्तों अगर कुछ खाने को मिलजाए तो हम उसे बिलकुल भी नहीं छोड़ते चाहे हमारे पेट मै जगहे है या नहीं है हम बस उस चीज को खाकर ही रहते है .

 

और दोस्तों हम शादी – पार्टीयो का तो इंतजार ही करते रहते है कुछ लोग तो उसकी जानकारी अपने दोस्तों से लेते रहते है . की भाई कोई खाने का प्रोग्राम होतो बताना और दोस्त भी असेही होते  है

 

वो जरूर उसको बताते  है . और सब जाके खूब खाते है .

 

और दोस्तों यहा पर मै आपके पार्टीयो मै जाने का या वहा खाने का कोई विरोध नहीं कर रहा हु

 

मै बस आपको इतनी बात समझने  की कोशिश कर रहा हु . की आप अपने शरीर या अपनी भूक के अनुरूप खाये आपको जितनी भूक लगे उतना  ही खाये और ऐसी चीजे तो बिलकुल ना खाये जिससे हमे बादमे तकलीफ हो.

 

Read More- फिट रहने के लिए खेलना जरूरी है

 

शादियों  मै तो कई प्रकार के वयंजन बनते है पर ये भी जरूरी नहीं है. कि हमे सब पसंद हो और सब हमारे पेट को सुट करे तो दोस्तों उन चीजों से बिलकुल बचे जिससे हमारे शरीर को एलर्जी हो और दोस्तों कुछ लोगो को मैने देखा है

 

वो ऐसी जगहों पर ऐसे खाते है जैसा आज ही आखरी खाना हो नहीं हमे limited मै खाना है जिससे हमारा पेट और हमारा शरीर ठीक रहे.

 

और दोस्तों वहा ही नहीं आप जो बाहर  कि चीजे हो उसे आप खाने मै सावधानी रखे .

 

Read More- लौंग और इलायची का उपयोग कैसे करे

 

जैसे आजकल लोग घर  से बाहर ज्यादा रहते है तो लोग खाना तो खा नहीं पाते लेकिन बाजार से ऐसी चीजे लेकर खाते है जो बिलकुल भी ठीक नहीं है . दोस्तों तेल से बनी हुई चीजे हमे बिलकुल कम खानी है वो भी बाजार कि इसी लिए हमे खाने मै क्यों सावधानी रखना चाहिए .

 

दोस्तों मनुष्य का शरीर बहुत कीमती है इसे आप व्यर्थ खाने – पीने मै ना बर्बाद करे हमे बढ़े कर्मो के बाद भगवान ये जिंदगी देते है जिसे हमे युही नहीं बर्बाद करना है .

 

दोस्तों हमे अच्छे – अच्छे फल खाना चाहिए नेचुरल चीजे खानी चाहिए जिससे हमारा पेट भी ठीक रहे और हम स्वस्थ और फिट भी रहे .इसी लिए हमे खाने मै क्यों सावधानी रखना चाहिए.

 

तो दोस्तों आपको ये post हमे खाने मै क्यों सावधानी रखना चाहिए केसी लगी हमे जरूर बताये और मै आशा करता हु.

 

कि अब से आपभी अपने खान – पान का बहुत ख्याल रहेंगे कोई उलटी – सीधी या बाजार कि चीज नहीं खायेगे प्राकृतिक और पोस्टिक चीजे ही खायेगे जो हमे लाभदाई हो .

 

और दोस्तों इस post से related अपने विचार आप हमे अपने comments के द्वारा बता सकते है हमे आपके comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

विजय पटेल

 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.