कैसे जाने परिश्रम की शक्ति क्या है

कैसे जाने परिश्रम की शक्ति क्या है – दोस्तों आप जानते है की परिश्रम की शक्ति क्या होती है, परिश्रम की शक्ति वो होती है जो अपने परिश्रम से दुनिया बदलदे यानि अपने काम में बहुत आगे चला जाये इंसान अपने कर्म से दुनिया में बहुत कुछ कर ले लोग उसके काम उसके परिश्रम का उदाहरण देने लगे वो होती है उसकी परिश्रम की शक्ति काम और परिश्रम तो हर इंसान करता है आप बोलेगे की सभी काम करते है, लेकिन उसमे जिसे सफलता मिले वोही सही मायने में परिश्रम की शक्ति है.सफलता का रहस्य क्या हैदोस्तों कर्मो का फल वो होता है जो अपने काम को एक दम परफेक्ट और ईमानदारी से करे वो होती है वही इंसान सक्सेस होता है, और जो आदमी या जो इंसान बोज समझ के परिश्रम या काम करे तो वो कभी जीवन में सफलता को नहीं पाता है, उसका परिश्रम बस उसकी जिंदगी को आगे चलाता रहता है.

और वो केवल बस पेट भर पाता है कोई सुख – सुविधा नहीं उठा पाता अपने जीवन में आपने देखा होगा एक सब्जी का ठेला लगाने वाला भी अपनी जिंदगी बदल लेता है, बस वो उसके परिश्रम पे निर्भर करता है, उसने अपना काम कितनी ईमानदारी से किया और दोस्तों सब्जी का ठेला तो लाखो लोग लगाते है, पर आपने देखा होगा सभी लोग Success नहीं होते बस कुछ चुनिंदा लोग ही होते है जिन्हे अपने परिश्रम से सफलता मिलती है.

सब को नहीं और Friends मैने आप को यहा सब्जी वाले का उदाहरण दिया पर केवल वो ही नहीं हर इंसान जो अपना काम करता है, और काम तो सभी करते है अपने जीवन में पर ऐसा परिश्रम जो जीवन बदल दे कोई खास लोग ही इस दुनिया में करते है, जैसा आपने धीरूभाई अम्बानी का नाम सुना होगा जिन्होंने अपने जीवन में केसी – केसी तकलीफे उठाई मेने सुना उन्होंने अपने जीवन में ठेला भी चलाया वो ठेले पर भंगार बेचा करते थे.

कैसे जाने परिश्रम की शक्ति क्या है”

पर दोस्तों फिर उन्होंने केसा कठोर परिश्रम कीया अपने जीवन में की आज वो दुनिया में भलेही नहीं है पर अपने पीछे क्या – क्या छोड़ के गए है, आप सभी को पता है, और में आप से ये कहु की क्या उस दौर में जो काम वो करते थे कोई दूसरा इंसान भी वो काम नहीं करता होगा क्या, में कहु की लाखो लोग ठेला चलाते थे पर वो लोग आगे बढ़ने का नहीं सोचते बस अपना जीवन चलाते रहते है.

तो उनको सफलता नहीं मिलती दोस्तों आज के इस दौर में ज्यादातर लोग नौकरी पेशा होते है, पर मित्रो मैने देखा है की जो लोग नौकरी करते है वो अपना सारा जीवन एक ही पोजीशन पर काम करते – करते निकाल देते है पर कुछ लोग ऐसे भी होते जो अपने परिश्रम के बल से आगे  निकल जाते है.

दोस्तों नौकरी तो वो भी करते है और दूसरे भी पर कुछ अपनी मेहनत और ईमानदारी से परिश्रम करते है और सफल होते है और दूसरे ऐसे लोग जो काम तो करते है पर सारा जीवन एक ही पोजीशन पर निकाल देते है जीवन में आगे बढ़ने का नहीं सोचते है, ऐसे लोग.

मैने देखा ऐसे लोग अपना काम टाइम लिमिट से करते है जितनी देर office चलता है बस उतनी देर और उतना ही काम करते है, पर दोस्तों सफल लोग होते है वो ना दिन देखते है और ना समय और नाही खाना पीना देखते है बस ऐसे लोगो को सफलता पानी होती है, और में कह सकता हु उनको सफलता मिलती भी है. इसे भी पड़े – हम जो चाहते है वो हमे क्यों नहीं मिलता

कोई रोक नहीं सकता मित्रो में भी काम करता हु, और आप सब काम करते है, ज्यादातर लोग एक ही कंपनी या ऑफिस में काम करते रहते है, पर दोस्तों मेरा ये मानना है जैसा में लोगो से सुनता हु, की हमें समय – समय पर अपनी ऑफिस या अपनी कंपनी चेंज करते रहना चाहिए.

और मेरा तो ये मानना है की जब तक आप परिश्रम या काम अच्छे और ईमानदारी से नहीं करेंगे तो आप दुनिया में कही क्यों ना चले जावो आप Success नहीं हो पावोगे और आप ईमानदारी से परिश्रम करते होतो आप को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

दोस्तों आप अपने आस – पास सफल लोगो को देखते होंगे तो आप उनसे जरूर पूछियेगा  की उन्होंने अपने जीवन में कितना परिश्रम किया कुछ तो सही बतायेगे जो आप को समझ में आएगा  आप ने देखा होगा आपकी ऑफिस में जो सीनियर पोस्ट पर होते है, वे वहां तक कैसे पहुंचे डारेक्ट तो नहीं पहुंच गयेना नहीं उन्होंने अपने परिश्रम की शक्ति से वो मुकाम हासिल किया जहा आज वो बैठे है.

तो दोस्तों मेरा बस आप से इतना ही कहना है की आप अपने जीवन में कुछ भी काम करे चाहे नौकरी या बिजनेस या खेती या कुछ और उसमे अगर आपको सफलता पानी है, तो आप को कठिन परिश्रम करना होगा टाइम पास करते – करते या आराम से काम करते आप आगे नहीं बढ़ पावोगे है बस इतना है की आप का काम चलता रहेगा पर आप Success नहीं हो पावोगे आप जोभी कर रहे है. इसे भी पड़े – क्या आप जानते है एक रूपये की कीमत

आप उसमे अपना 100% दे तभी आप सफलता पाएंगे दोस्तों परिश्रम के बिना अपने जीवन में कुछ नहीं होगा आपने सुना होगा खाना खाने के लिए भी हाथ को उठाना पढ़ता है, तभी हम खाना खा सकते है पर कुछ अच्छा और स्वादिस्ट खाना होतो हमे उसके लिए थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी  पढ़ती  है तभी हमे वो चीज मिलती है.

आपको यदि परिश्रम करने के या काम करने के और उसमे सफलता पाने के और अधिक उदाहरण देखना हो तो आप अपने आस – पास के ही ऐसे लोगो से उनकी सफलता का रहस्य क्या है यह उनसे पूछ सकते है, तब वो आपको जरूर बताएंगे की उन्होंने अपने जीवन में किस तरह कठोर श्रम या परिश्रम किया और यह मुकाम हासिल किया.

और मित्रो आप अन्त में एक बात और जानले की परिश्रम करना केवल शारीरिक कर्म करना नहीं होता की मैने आपको ठेले चलाने का उदाहरण दिया तो आप उसे समझले नहीं आप दिमाग से भी श्रम कर सकते है, आप लैपटॉप चला कर भी परिश्म कर सकते है और दुनिया में अपना नाम कर सकते है.

तो दोस्तों आप को यह पोस्ट “कैसे जाने परिश्रम की शक्ति क्या है” केसी लगी मुझे बताये और में समझता हु, की अब आप भी अपना काम पूरा ईमानदारी से करेंगे आप भी पूरा कठोर श्रम करेंगे और दोस्तों में आप से कहु की आप अगर ऐसा करते है तो आप को Success (सफल) होने से कोई नहीं रोक सकता.
आप इस लेख से संबंधी अपने विचार हमे Comments के माध्यम से जरूर भेजे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.