जीवन में योग का महत्व

जीवन में योग का महत्व – Friends आज के इस भागदौड़ भरे युग में किसी भी इंसान को अपने ऊपर ध्यान देने का समय नहीं है. लोग काम तो बहुत करते है, दिन – रात मेहनत करते रहते है पर उसके साथ – साथ वह अपने आप पर ध्यान नहीं रख पाते. जितना इंसान काम पर ध्यान देता है उतना ही उसे अपने शरीर पर भी ध्यान देना चाहिए और यह बहुत जरूरी है क्योकि अगर हमारा शरीर ही स्वस्थ नहीं रहेगा तो हम काम भी ठीक तरह से नहीं कर पाएंगे. और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमे एक बहुत जरूरी काम करना चाहिए और वह है योग (प्राणायाम) Meditation और जो लोग सुबह जल्दी उठ कर योग करते है उनका शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है और वो लोग हमेशा positive रहते है.जीवन में योग का महत्वदोस्तों क्या आप जानते हे की हमारे जीवन में प्राणायाम का क्या महत्व है योग वह प्रक्रिया है जो इंसान जिसको करने से वह शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होता है प्राणायाम में कई प्रकार के आसन होते है, और सब का अपना अलग – अलग महत्व होता है, जो इंसान अगर रेगुलर (प्रतिदिन) अपने जीवन में योग करता है, उसे शरीर संबंधी कोई बीमारी नहीं होती.
भारत में योग सदियों से चलता आरहा है, पुराणों में भी इसका उल्लेख मिलता है पहले के जमाने में बढ़े – बढ़े ऋषि मुनी योग करते थे, और राजा – महाराजावो को सिखाते थे, तभी से हमारे देश में योग चलता आरहा है, और अब फिर दुनिया में लोगो की रुची योग की तरफ अधिक बढ़ने लगी है.

हम आज – कल इतना Working Life में रहते है जिससे हमे अपने शरीर पे ध्यान देने का समय नहीं मिलता अगर हम सुबहे और शाम कुछ समय निकाल के योग करना शुरू करेतो हमारी बॉडी फिट होगी और बीमारियों, मोटापे से दूर रहेगी, और दोस्तों खाली Working करने वाले लोग हि नही प्राणायाम हर इंसान कर सकता है चाहे वो दस साल का बच्चा ही क्यों ना हो, योग सभी के लिए है, और दुनिया के हर इंसान को योग करना चाहिए यदि उसे स्वस्थ रहना है तो.

दोस्तों आप ने देखा होगा की दुनिया में आज योग कितनी तेजी से बढ़ रहा है, सभी देश जो कभी योग के बारे में समझते या जानते भी नहीं थे उन लोगो ने योग रेगुलर करना शुरू कर दिया  और वो लोग योग को बहुत समय देने लग गए है, जिनसे उनके जीवन में फायदा भी होरहा है.

जीवन में योग का महत्व”

आपने देखा होगा की अब अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भी मनाया जाता है, और ये 21 जून को मनाया जाता है, जो 21 जून 2015 से मनाया जाता है, कहा जाता है, की 21 जून साल का सबसे लम्बा दिन होता है, और दोस्तों ये हम भारत  वासियो के लिए बहुत गौरव की बात है, की योग दिवस मनाने की पहल या शुरुआत भारत  के तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने की थी, और इसकी घोषणा उन्होंने सन 2014 में ही करदी थी. तब से दुनिया में योग दिवस मनाया जाता है.

मित्रो जीवन में योग का और भी कई तरिके का महत्व है, अगर किसी इंसान को कोई बीमारी है और वो अगर रोज दवाइया खाता है, और वो योग करने लगता है, तो उसकी दवाइया योग के द्वारा कम होने लगती है. मेने लोगो को ये कहते सुना है की योग से हमारी डायबिटीज कण्ट्रोल होगई है और यह सही भी है प्राणायाम के द्वारा लोगो की कई बीमारिया ठीक हो गयी है.

और ऐसी कई बीमारिया जो इस दुनिया में चलती है उन  सब का इलाज  योग के द्वारा किया जा सकता है, किसी इंसान को अगर मोटापा है किसी को गैस है किसी को कुछ और बीमारी है तो योग से सब ठीक होता है , और अगर स्वस्त इंसान योग करता है तो उसे भी बीमारी होने के चांस बहुत कम रहता है, इसी लिए आज विदेशियों ने इसे अपने जीवन में अपनाया है उन्हें पता है की मेडिसिन्स से शरीर को कितना फायदा है, इस लिए उन लोगो योग करना शुरू किया है.

दोस्तों अब मेने  देखा है  की  लोग अब गावो में भी वैसे में गांव से बिलोंग करता हु, तो में देखता हु की लोग सुबहे – सुबहे उठके पहले घूमने जाते है, और प्राणायाम करते है, अब अपने देश में लोग इसके बारे में बहुत जागरूक होते जारहे है और ये ठीक भी है हम जितना योग से जुड़ेंगे उतना हम स्वस्त रह पाएंगे  और हमारे जीवन के लिए ठीक होगा दोस्तों आज कल लोग जोभी योग देखते है उसको सिख के करते है.

जैसे किसी को  गैस की problem है वो गैस के लिए आसन करता है जिसको जो तकलीफ है वो उसके हिसाब से प्राणायाम करता है, वैसे दोस्तों मुझे भी ज्यादा योग के आसनो के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है पर में सिखने की कोशिश कर रहा हु, गावो में तो लोग बोलते हे की डॉक्टर का भला करने से अच्छा है की थोड़ी मेहनत कर लीजाये और सब लोग योग करते है.

तो Friends यह थी पोस्ट “जीवन में योग का महत्व” हर इंसान को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए हमेशा प्राणायाम करना चाहिए क्योकि जितनी तेजी से आज समय आगे बढ़ रहा है उतना ही लोग अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाते है, पर हमे अपनी Body पर हमेशा ध्यान देना चाहिए क्योकि शरीर से ही इंसान हर कार्य करता है. आप धीरे – धीरे इसकी शुरुवात करे योग को प्रेक्टिस में लाये और आपको जब इसकी आदत हो जाएगी तब आप रोजाना Meditation करने लगेंगे.

तो Friends आप इस post से संबंधित अपने Comments हमे जरूर भेजे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.