जानिए क्या है Crowd Pollution 

जानिए क्या है Crowd Pollution  –  दोस्तों आज जो में आपके लिए post  लाया हु , वो हमारे मानव जीवन के लिए बहुत उपयोगी है. और आप इसे पूरा जरूर पड़े  Friends  जैसे आज की post  में हमारा टायटल  है – Crowd Pollution और आखिर क्या होता है.  जनसंख्या विस्फोट और अगर हम किसी के सामने  Pollution की बात करे तो आजतक लोगो ने सिर्फ तीन प्रकार के ही  Pollution के बारे में सुना है.जानिए क्या है Crowd Pollution 1 – जल , 2 – वायु , 3 – ध्वनि मगर आज में आपको एक अलग तरह के Pollution के बारे में बताने जारहा हु , Crowd Pollution और यह क्या होता है . आप देखिये पहले तो हम अपने आपको प्रदूषण से बचाते आरहे है . और आज तक हम ने अपने आपको सिर्फ तीन प्रकार के ही प्रदूषण  से बचाया है, और सारी दुनिया भी इन से बचती है.

हम ध्वनि प्रदूषण से बचते है , हम वायु प्रदूषण से बचते है और हम जल प्रदूषण से बचते है . पर आज तक हमने  Crowd Pollution के बारे में सुना भी नहीं है.

दोस्तों जो Crowd Pollution जो होता है – उसका हमारे ऊपर direct  तो प्रभाव नहीं पढ़ता है पर इसका मानव जाती पर और इस दुनिया पर कहिना – कही तो प्रभाव पड़ ही रहा है . और दोस्तों सीदे शब्दों में अगर बात करे तो यह की इस दुनिया में इंसानो की जनसंख्या का बहुत तेजी  से वृद्धि होना Crowd Pollution होता है.

इसका सीधा असर तो किसी पर नहीं होता पर अगर गौर से देखा जाये तो Crowd Pollution के भी बहुत नुकसान है . जैसे अन्य प्रदूषणो का नुकसान होता है . जैसे Global  Warming  का प्रभाव होता है उसी प्रकार Crowd Pollution का भी बहुत प्रभाव होता है.

जानिए क्या है Crowd Pollution”

तो Crowd Pollution भी बहुत खराब होता है . दोस्तों होता क्या है , की जनसंख्या विस्फोट में हमारे लिए दुनिया के संसाधन कम होते जारहे है . जैसे में आपको सीधे सब्दो में बताता हु , की  मेरे दादा जी के पिता 2  भाई थे .  और उन दो भाइयों के 10  लड़के हुए और उन दसो के और  20  से भी ऊपर होगये  है. और आप कल्पना करे की उन 20  के कितने बच्चे होंगे.

तो दोस्तों इसका असर क्या हुवा जैसे की पहले केवल दो ही लड़के थे. और दो के अनेक होगये. तो इस से क्या फर्क पड़ा इससे यह फर्क पड़ा की . जैसे हम किसान है , और हमारे यहा खेती होती है.

और जब केवल दो ही बच्चे थे उस दौर में हमारे यहा 200  एकड़ जमीन थी . और जब 2 के 10  हुए तो वो जमीन 10  भागो में बट गयी और फिर 10  के 20  हुए तो वो जमीन और 20  भागो में बट गयी और यह सील – सिला चलता जा रहा है.

और जो आज की हमारी पीढ़ी चल रही है. इन में जब बटवारा होगा तो सिर्फ 2  – 3  अकड़ जमीन ही एक के   हिस्से में आएगी . तो दोस्तों मेरा आपको इस उदाहरण देने का केवल यही मतलब था . की Crowd Pollution की वजह से दुनिया के संसाधन कम होते जा रहे है . और इंसान बढ़ते जारहे है . और यहा की चीजे कम होती जा रही है.

और अगर ऐसा ही चलता रहा तो कुछ साल बाद जब किसानो की जमीनों  के हिस्से होंगे तो वो जमीने खेती करने लायक भी नहीं बचेगी स्क्वैर फिट से हिस्से करने पड़ेगे .  और यह सिर्फ कल्पना मात्र भी नहीं है , यह एक सत्य है की हमारे देखने – देखने में ही कितना Crowd Pollution बड़ा है . और हम इसे control   भी नहीं कर पा रहे है.

मगर ऐसा नहीं की Crowd Control  के लिए कुछ नहीं होरहा है . हमारे देश की सरकार भी कई सालो से Crowd Control करने की बात करती  आरही  है , मतलब उन्होंने  तो कई policy भी बनाई है.

जैसे हम दो हमारे दो और परिवार नियोजन ऐसे कई प्रकार के नियम और सरकारी नोकरी  मे भी जिनके 1  या 2  बच्चे होते है उनको तवज्जो दी जाती है . पर केवल सरकारों के प्रयास से ही कुछ नहीं होगा इंसानो को भी इसके बारे में सोचना होगा की कैसे करी जाये Crowd Control  जिससे हमे आगे जाकर नुकसान ना हो.

मै आपको और simple उदाहरण देता हु , की Crowd Pollution क्या होता है – की जैसे आप किसी महानगर में रहते है , तो आप देखते होंगे की महानगरों में चारो और कितने लोग रहते है . और हम इनके बिच रहकर घबराने लगते है . आप का नहीं पर मेंरा तो दम घुटने जगता है.

भीड़ को देखकर मेतो अगर किसी भरी हुई बस में भी सफर करता हु , तो उसमे भी मेरा जी घबराने लगता है . की में कब मंजिल पर पहुँचू और यहा से शांति मिले और मेरा ही नहीं ऐसे कई लोग है जिनको  Pollution से दिक्क्त होती है . हर तरफ भीड़ – भाड़ हर तरफ चिल्ला – चोट और आप कही ना कही सोचते भी है.

की कुछ ऐसा हो जाये की इस शहर से कही दूर चले जाये जहा ज्यादा लोग ना हो और कोई disturb  करने वाला भी ना हो ये हम अंदर की आत्मा से बोलते है

पर यह सम्भव भी नहीं है . हम कुछ दिनों के लिए तो कही जाकर रह सकते है पर हम permanently   तो अपना  घर  नहीं छोड़  सकते ना इस लिए हमे ही Pollution को Control  करना  पड़ेगा . क्योकि आज तो हमारी जिंदगी  बीत  जाएगी  पर जब हमारी आने  वाली  पीढ़ी  अपनी  जिंदगी  जियेगी तो क्या होगा उनका  तो हमे उनके लिए आज से ही Crowd Pollution Control  करना पड़ेगा.

तो दोस्तों आप भी इस दिशा मै एक कदम उठाये सरकार तो अपना कम कर ही रही है . पर इस चीज मै इंसानो को भी जागरूप होना होगा और खासकर ऐसे लोगो को जागरूक करना होगा जो कम पड़े – लिखे है  . जो Crowd Pollution  के बारे मै नहीं समझते . और इसका जिम्मा पड़े – लिखे लोगो को उठाना होगा . क्योकि हमे देश और दुनिया का भविष्य देखना है . और आनेवाली पीढ़ी  के भविष्य के लिए Crowd Pollution  को रोकना बहुत जरूरी  है.

तो दोस्तों मुझे जगता है , की आपको यह post  ” जानिए क्या है Crowd Pollution ” बहुत अच्छी लगी होगी और मेरा आपसे कहना हे  की केवल इस post  को पढ़ने से ही काम नहीं चलेगा . हमे इस मै बताई गयी बातो को भी अमल  मै लाना पड़ेगा . जिससे हम अपने समाज को  आगे लेजा सके और आने वाली पीढ़ी को एक सुंदर जीवन दे सके.

और दोस्तों आपके पास अगर Crowd Pollution को Control  करने के कुछ उपाय है . तो आप हमे जरूर Comments  के माध्यम से बता सकते है , हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा.

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.