वो कोन है जो आपको आगे नहीं बढ़ने देता

वो कोन है जो आपको आगे नहीं बढ़ने देता

वो कोन है जो आपको आगे नहीं बढ़ने देता – दोस्तों अगर में आपसे आज पुछु की इस दुनिया में ऐसा कोन सा व्यक्ति है, जो अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ना चाहता या किसे आगे बढ़ना पसंद नहीं है, तो शायद आप यही बतावोगें की ऐसा कोई भी इंसान नहीं होगा जो अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ना चाहता. सब लोग कुछ न कुछ करना चाहते है हर इंसान अपनी Life  में Success  होना चाहता है हर इंसान अपने जीवन से कुछ न कुछ जरूर पाना चाहता है.

 

हर इंसान चाहता है की में मेरे जीवन में कुछ न कुछ करके जाऊ जिससे लोग मुझे आगे भी मेरे काम की वजह से याद रखे पर दुर्भाग्यवश ज्यादातर लोग ऐसा नहीं कर पाते वो आगे नहीं बढ़ पाते वो अपने जीवन में पीछे ही रह जाते है.

दोस्तों कई बार ऐसा होता है, की हम हमारे जीवन में खुद ही किन्ही कारणो से आगे नहीं बढ़ पाते और कई  बार कन्य लोगो की वजह से हम आगे नहीं बढ़ पाते जैसे आप कई job करते हो और आप निचे की पोजीशन पर job करते हो और आपको सीनियर पोस्ट पर जाना है तो कई बार तो जो लोग उस post  पर बैठे है वही लोग वहा से हटते नहीं और कई बार हम खुद भी अपने आप को इतने केपेबल नहीं बना पाते की हम सीनियर पोजीशन तक चलेजाये और कई कारणो की वजह से हम हमारी ही पोजीशन पर सारी उमर बैठे रहते है.

 

मित्रो हम लोग हमारे जीवन में कई बड़े – बड़े सपने देखते है, की मुझे जीवन में यह मिल जाये में आगे बढ़ जाऊ कुछ लोग अपने जीवन में कई सारा पैसा चाहते है, कुछ लोग जमीन जायदाद चाहते है, कुछ लोग धन – दौलत चाहते है, तो कुछ लोग सिर्फ अपना नाम ही  कमाना चाहते है. और हम कई सारे सपने देखते रहते है. पर  दोस्तों इस संसार में कुछ लोग ही अपने सपने पूरा कर पाते है अपने जीवन में जो चाहते है,  उसे हासिल कर पाते है मगर ज्यादातर लोग ऐसा नहीं कर पाते और वो बस सपने ही देखते रहते है.

पर दोस्तों हम सब अपने जीवन में तो आगे बढ़ना चाहते ही है, पर वो कोन है जो हमारे आगे बढ़ने में रोड़ा डालता है आप को मैंने आगे भी बताया है की इंसान की सफलता में रोड़ा डालने वाले बहुत कारण है, कुछ प्रत्यक्ष है, और कुछ अप्रतक्ष्य है, दोस्तों मानलो अगर आपका कोई दुश्मन है या आपका कोई competitor  है, तो वो भी आपकी सफलता में रोड़ा डालता है, मगर आपका competitor  आपका कोई नुकसान करता है तो वो आपको दीखता है

 

वो आपका नुकसान तभी कर पायेगा जब वो आपसे अच्छा काम कर पायेगा अन्यथा नहीं मानलो आपकी एक कपड़े बनाने की कंपनी है. और आप बहुत अच्छे कपड़े बनाकर बाजार में बेचते है मगर आपको आगे बढ़ने से आपका कोई competitor रोक सकता है. यदि वो आपसे अच्छा और सस्ता काम कर सके दोस्तों मेरा आपको यह उदाहरण देने का अर्थ यही था की जब आपका competitor आपको टककर देता है, तो वो आपको दीखता है उस स्थति  में आप अपना काम भी सुधार कर उससे भी आगे जा सकते है.

 

पर दोस्तों कुछ ऐसे भी कारण होते है जो आपको आगे बढ़ने से रोकते है और उनका आपको पता भी नहीं चलता ये ऐसे कारण होते है, जो हमारे खुद के अंदर से ही उतपन्न होते है और यदि किसी इंसान ने उन्हें पहचान लिया और अपने आप में सुधार कर लिया तब तो उसको जीवन में आगे बढ़ने से या Success  होने से कोई नहीं रोक सकता और जो नहीं समझ पाया वो अपनी Life  में पीछे ही रह जाता है. तो अब हम इस पोस्ट में  वो कारण देखते है जो आपको आगे नहीं बढ़ने देते.

 

वो कोन है जो आपको आगे नहीं बढ़ने देता”

 

1 – अपने अंदर का डर –

दोस्तों वो कोन है जो आपको सफलता पाने में रोकता है तो उसमे सबसे बड़ा नाम आता है इंसान का डर और उसका डर ही उसे जीवन में Success  नहीं होने देता अपना डर ही हमे जीवन में Focus नहीं रखने देता, दोस्तों इंसान का डर कैसा होता है,  इंसान का डर यह होता है की कहि में मेरे जीवन में कुछ करने जाऊ कुछ रिक्स उठाने जाऊ और यदि उसमे सफल नहीं हुवा तो जो आज है उससे भी हाथ धो बेठुंगा.

दोस्तों कहते है “जब तक नहीं लोगे रिस्क तबतक नहीं लगेगा सिक्स” और “आप छलांग लगाकर तो देखो आसमान चिर दोंगे” जबतक हम अपने अंदर के डर को नहीं मारेंगे उसको खत्म नहीं करेंगे तब तक हम अपनी Life में आगे नहीं बढ़ पाएंगे किसी भी काम की शुरुवात करने की कोशिश तो हमे करना ही पड़ेगी सफलता तो बात की बात है, और यदि हमे हमारे जीवन में सफल होना है तो अपने अंदर के डर को मिटाना होगा.

2 – दुसरो को देखना –

मित्रो हम कभी – कभी इस वजह से भी आगे नहीं बढ़ पाते क्योकि वो दुसरो को  देखता  है, हमे अगर जीवन में आगे बढ़ना है, तो हमे कभी दुसरो को नहीं देखना है खुद के काम को ही improve  करते रहना है उसने क्या किया वो किस तरह अपना काम करता है हमे उससे कोई मतलब नहीं रखना है, जैसे मैंने आपको ऊपर एक कपड़े की कम्पनी का उदाहरण दिया था. तो दोस्तों अगर आपका कोई competitor आपके जैसा Business करता है, तो आपको उसे नहीं देखना है यदि वो आपसे अच्छा भी करता है तो आपको नहीं देखना है और आपसे बुरा भी है तो आपको उससे कोई मतलब नहीं रखना है. बस अपने काम पर आपको पूरा Focus  रखना है.

 

3 – काम में विश्वास नहीं –

दोस्तों कई लोग जो काम करते है, वो लोग उस काम से खुश नहीं रहते क्योकि उनको अपने काम पर विश्वास नहीं है, और  इसी वजह से ही दुनिया के कई लोग जीवन भर अपना काम तो करते रहते है, पर वो सदैव यही सोचते रहते है, की में जो काम कर रहा हु, उसमे तो कोई Life  ही नहीं है और न इस काम की कोई value है, और ऐसे लोग सदैव अपने काम को कोसते रहते है. दोस्तों मेरे हिसाब से ऐसा नहीं है. कोई काम छोटा या बड़ा नहीं रहता एक पानी पूरी बेचने वाला इंसान भी अपने काम से खुश रहता है, वो भी उसमे दिन भर में अच्छा पैसा कमा लेता है. तो आप कभी अपने काम को कोसे नहीं और यदि आप जीवन में आगे बढ़ना चाहते है, तो अपने काम पर पूरा विश्वास रखे और उसे पुरे दिल से करे.

 

4 – Result की चिन्ता –

दोस्तों आप क्यों सोचते है परिणाम रिजल्ट के बारे में हम लोगो की सबसे बड़ी मिस्टेक यह है, की हम Result की चिन्ता करते है. दोस्तों आप अपने जीवन में जो भी काम करे चाहे job करे या Business करे या कुछ और काम करे और यदि आपको उसमे सफलता पानी है, या आपको उसमे आगे बढ़ना है तो आपको अपने काम पर पूरा Focus  करना है. और कभी भी उसके Result के बारे में नहीं सोचना है, आप केवल अपने काम पर कड़ी मेहनत और कठोर परिश्रम की शक्ति दिखाए और उसे करते रहे जब आपका काम अपने स्वरूप में आएगा तब आपको अपने आप ही उसमे सफलता मिलती रहेगी.

5 – दोबारा प्रयास नहीं करना –

दोस्तों हमे फिल्मो या किताबो में यह डायलॉग सुनने या पढ़ने को मिल जाता की जिंदगी हमे एक और मौका देती है, और कई बार यह आपको भी अनुभव हुवा होगा की जिंदगी ने आपको भी दूसरा मौका दिया है. तो मेरा आपको यह बात बताने का सिर्फ यही मतलब है, की जब हमे जिंदगी भी दूसरा मौका दे सकती है तो क्या हम अपने काम को दूसरा मौका नहीं दे सकते याने आप भलेही अपने काम में फेल हुए है, पर आप उसे दोबारा से शुरू कर सकते है हम फिर से गिर कर सम्भल सकते है. आपने कई ऐसे उदाहरण देखे भी होंगे जो लोग अपने काम के शुरुवाती दौर में फेल हुए है, और बाद में वो उसी काम में  Success भी हुए तो आपको भी यदि अपने जीवन में आगे बढ़ना है अपने सपने पुरे करना है, तो आपको भी अपने काम को दूसरा मौका देना होगा.

 

तो दोस्तों यह थे, वो कुछ कारण जो आपको अपने जीवन में आगे बढ़ने से रोकते है तो आप भी अगर ऐसा ही कुछ करते है, और अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ पारहे है तो आप भी जल्द अपनी आदत सुधारे और जीवन में सफलता प्राप्त करे.

 

तो यह थी post  ” वो कोन है जो आपको आगे नहीं बढ़ने देता ” में समझता हु, की आप भी इस पोस्ट की बातो को अपने जीवन में उतारेंगे और दोस्तों सपने देखना कोई बुरी बात नहीं है हम अपनी Life में कुछ भी करने का सपना देख सकते है पर बात यह है की हम वो सपने किस तरह पूरा करते है, तो मैंने आपको जो पोस्ट बताई है आप उसे अपने जीवन में जरूर फॉलो करे और अपने सारे सपने पूरा करे.

 

और आप इस पोस्ट से संबंधित अपने विचार या सुझाव हमे अपने Comments के माध्यम से भेज सकते है.

 

Also Read – 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.