वो 7 आदते जो आपको success बनाती है

वो 7 आदते जो आपको success बनाती है

 

वो 7 आदते जो आपको success बनाती है –  दोस्तों हम इंसानो में कई तरह की आदते या habits  होती है , और हमारी कई ऐसी आदते होती है . जो हमे success बनाती है . और कुछ ऐसे आदते भी है जो हमे unsuccess  बनाती है . तो आज हम इस post  में वो 7 आदते देखेंगे जो हमे success बनाती है .

 

दोस्तों इस दुनिया का हर इंसान चाहे वो आदमी हो या औरत सभी अपने जीवन में success बनना चाहते है . और कुछ लोग Life  में success बनते भी है . पर ज्यादातर लोग पीछे ही रह जाते है . बहुत लोग जीवन में काम तो करते है , दिन – रात कड़ी मेहनत करते है , पर फिर भी वो लोग success नहीं हो पाते तो इसका क्या कारण है .

 

दोस्तों होता क्या है – की कई बार इंसान की आदते ही उसको सफल या असफल बनाती है . और हमे जीवन में ऐसी आदते रखनी है , जो केवल हमे Success  बनाये नाकि असफल बनाये आप मानलो अभी बच्चे भी है , तो आपको अपने में अभी से ऐसी आदते रखना है . जो आगे जाकर आपको success बनाती है .

 

कई बार हम Life  में छोटी – छोटी चीजों पर भी ध्यान नहीं देते और वही आगे जाकर हमारी आदते बन जाती है . और वो अगर अच्छी रहती है , तो हमे success की तरह ले जाती है . और अगर बुरी है . तो हम अपनी Life  में पीछे रह जाते है . इसलिए हमे अपने आप को चेक करते हुए आगे बढ़ना है , की क्या हम सही चल रहे है , चलने से मतलब हमारे जीवन जीने का तरीका सही है . हमे यह देखते जाना है .

 

तो दोस्तों में अब आपको बताता हु , की हमारे में वो कोनसी आदते या habits  होनी चाहिए जिनकी वहज से हम Life  में success बनते है . या ऐसी आदते हमे success बनाती है .

 

वो 7 आदते जो आपको success बनाती है

 

1 – अपने लक्ष्य को भूले नहीं –

दोस्तों यह एक ऐसी आदत है . जो हमे success बनाती है , कई बार होता क्या है की कुछ लोग यही भूल जाते है . की हमे जीवन में करना क्या है . तो आपको अपना लक्ष्य भूलना नहीं है . आप अपने लक्ष्य को रोज याद रखिये जो भी लक्ष्य आपने अपने लिए सेट किया है . और उसको पाने की तरफ कदम बढ़ाते चलिए तो यह आदत आपको जरूर success बनाती है .

 

2 – लोगो के मन को जाने

दोस्तों हमे जीवन में success पाने के लिए लोगो के मन को जानना बहुत जरूरी है .  हमे जीवन में कई तरह के लोग मिलते है . की बार कुछ लोग ऐसे लोगो के चक्क्र में आजाते है जिनके चक्क्र में उनको नहीं आना चाहिए . हमे अपने आपको इतना तैयार करना है . मतलब हमे अपने में लोगो के मन को समझने की शक्ति रखनी है , की सामने वाला व्यक्ति हमसे क्या चाहता है . और हम उस हिसाब से तैयार हे या नहीं तो हमे इस आदत को भी अपने regular जीवन में लाना है .

 

3 – आप की शुरुवात ऐसी हो जैसा आपको एंड करना है –

दोस्तों कई बार हम अपने जीवन में कुछ काम तो शुरू कर लेते है . पर हम उस काम को उस तरह नहीं कर पाते जैसा की हमने अपने काम का एंड सोचा है . मतलब हमने जैसा अपना लक्ष्य सोचा है हमे वैसी शुरुवात करना है . और शुरुवात के साथ – साथ अपने काम को निरंतर उसी तरह आगे भी बढ़ाते जाना है . जैसा हमारा लक्ष्य है . तो हम अपने काम में जरूर success को पाते है .

 

4 – हमेशा अपनी जीत काही लक्ष्य बनाये – 

दोस्तों हम जीवन में जो भी काम करते है . तो आप हमेशा यही सोचे की मुझे इसमें जितना है अर्थात सफल होना है . जैसे एक 12th  का बच्चा होता है . तो वो अपनी Class  में पढाई कैसी करता है . दोस्तों उस बच्चे को अपनी पढाई ऐसी करनी है . की वो अपनी Class में पास हो सके मतलब हमेशा वो जित ने के लिए ही पढाई करता है . और वही जित का पेंशन उसे सफल बनता है. इसी प्रकार हमे भी जीवन में हमेशा अपने काम में चाहे आप जो भी काम करते हो उसे करने में ऐसा सोचे की हमे इस काम में सफल या जितना ही है .

 

5 – अपने आप में सुरक्षित रहे  –

दोस्तों कई बार हम इस वजह से भी किसी  काम में सफल नहीं हो पाते क्योकि  हमारे में अपने आप को सुरक्षित करने की आदत  नहीं होती . दोस्तों सुरक्षित करने का मतलब यह है , की हमे ऐसी आदते बनानी है . की हम अपने काम को किस तरह सिक्योर रख सके उसे कैसे जोखिमों से बचा सके हमे अपने में यह आदत होनी चाहिए तो इस आदत की वजह से भी हम अपने काम में success हो जाते है .

 

Also Read – आप कैसा चश्मा पहनते है

 

6 – अपने काम में आने वाली चीजों को ज्यादा अहमियत दे –

दोस्तों आपको पता है , की एक नाई  बाल काटता है , तो उसमे उस नाई का तो अनुभव उसका talent  होता ही है . पर उसमे जो उसके औजार होते है . उनका भी बहुत अधिक रोल होता है . जो उसे अपने काम में सफल बनाते है . एक टेक्सी ड्राइवर होता है . उसको जीवन में success बनाती है  . उसकी टेक्सी तो एक ड्राइवर को उसकी टेक्सी का बहुत ध्यान रखना पड़ता है . ऐसा ही आप भी जीवन में जो भी काम करते हो आपको भी अपने काम में आने वाली चीजों का बहुत ध्यान रखना है और यह आदत भी आपको success बनाती है .

 

Also Read – कैसे निकाले किसी समस्या का समाधान

 

7 – जो भी आपके साथ है उनका साथ निभाना –

दोस्तों कई लोगो  में यह आदत नहीं होती की वो अपने साथ काम करने वाले लोगो को भी साथ लेकर चले मतलब उनसे एक तरह का तालमेल रखे आप चाहे मालिक हो पर आपको एक चौकीदार से भी तालमेल बिठाना होगा . क्योकि हमे जीवन में या अपने काम में success होने के लिए सबके साथ की बहुत जरूरत होती है . तो हमे अपने में यह आदत भी डालनी है , की हम सब के साथ हाथ से हाथ मिलाकर चले .

 

Also Read – जानिए फेल होना क्यों जरूरी है

 

तो दोस्तों यह थी . ” वो 7 आदते जो आपको success बनाती है ” तो दोस्तों में आशा करता हु , की आप भी अपने जीवन में इन आदतों को लागु करेंगे और अपने जीवन में success पाएंगे और इसके साथ – साथ आपमें जो भी बुरी या गलत आदते है . आप उन्हें भी अपने आप से दूर करेंगे ताकि गलत आदते आपकी सफलता में आड़े ना आए और आप एक काम यह भी करे की जो लोग आपके सम्पर्क में आए आप उन्हें भी इन 7 आदतों की जानकारी दे  .

 

Also Read – दुसरो की सफलता आपके लिए खतरा नहीं है

 

Also Read – जानिए क्या है सफलता की सीढ़ी

 

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह post  प्लीज़ आप हमे जरूर बताये और दोस्तों आपके पास भी जीवन में success होने का कोई ऐसा Idea  हो या कोई ऐसी आदत हो तो आप हमे Comments  के माध्यम से बता सकते है .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *