Technology क्या है? Technology पर अनमोल कथन

Technology क्या है? Technology पर अनमोल कथन – Friends आज के युग में Technology का मानव के जीवन में योगदान बहुत तेजी से बढ़ता जारहा है, और चाहे वो किसी भी उम्र का व्यक्ति हो चाहे छोटा हो या बड़ा बच्चा हो या बूढ़ा हर इंसान Technology के चक्र्व्यू में फसा हुवा है. हम सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक Technology के ही इर्द – गिर्द घूमते रहते है. और यदि किसी कारण से हम कुछ समय के लिए भी Technology से दूर हो जाते है तो हमारा जीना ही मुश्किल हो जाता है.Technology क्या है? Technology पर अनमोल कथनदोस्तों Technology क्या है? Technology या प्रौद्योगिकी को अगर सरल शब्दों में समझा जाये तो Technology वह है, जो हमारे काम को आसान बनाती है और हमे Life में जिसके द्वारा सुख मिलता है  याने हम बिना प्रौद्योगिकी के जो भी काम करते है उसे प्रौद्योगिकी के द्वारा बहुत आसानी से और बहुत कम समय में पूरा कर सकते है. वह होती है “Technology” और यही प्रौद्योगिकी आज हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुकी है जिसके बगैर हम रह भी नहीं सकते.

पर दोस्तों अगर हम आज से कुछ साल पहले की बात करे तब इतनी तकनीक उपलब्ध नहीं थी. पहले हर काम अपने हाथो से ही करना पड़ता था, और उसमे आज की तुलना में समय और मेहनत ज्यादा लगते थे. जैसे हम कपड़े पहनते है, तो जैसा की आप जानते हो की पहले कपड़े हाथ से ही सिले जाते थे. चरखे में बुने जाते थे. मगर अब तकनीक आने के कारण मशीनों के द्वारा कपड़े सिले जाते है, जैसे पहले एक जोड़ी कपड़े सिलने में कई दिन लग जाते थे. मगर आज एक दिन में ही की जोड़ी कपड़े सिले जा सकते है.

और यह सब Technology के द्वारा ही सम्भव हो पाया है. खाना बनाने के लिए गेहू भी हाथो से ही पिसे जाते थे मगर आज वो सब मशीनों के द्वारा ही होता है. और तकनीक के कारण काम पहले से कम समय में और पहले से बहुत अच्छा होता है. ये मैने आपको Technology के कुछ उदाहरण दिए पर यही नहीं Technology हमारे जीवन का एक बहुत बड़ा अंग बन चुकी है. और इसका सबसे बड़ा उदाहरण Internet   है जिसके बगैर हम एक पल भी नहीं रह सकते आज के दौर में हम आटे के बगैर रह सकते है पर डाटा के बगैर नहीं रह पाते.

दोस्तों जैसा की मैने आपको बताया की Technology से हमारा जीवन बहुत आसान हुवा है. पर ऐसा नहीं है की तकनीकी का केवल फायदा ही फायदा है कुछ नुकसान भी है और हम चाहे ना चाहे उन नुक़्सानो को भी भोग रहे है. जैसे पहले के दौर में इंसान पैदल चलता था तो स्वस्थ रहता था मगर आज बिना गाड़ी के कोई भी चलना पसंद नहीं करता और यह Technology के कारण ही सम्भव हो पाया है की हमे ज्यादा पैदल नहीं चलना पड़ता.

Technology क्या है? Technology पर अनमोल कथन”

पर पैदल नहीं चलने की वजह से आज के मानव को कई बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है आज हम देखते है दुनिया में नयी – नई बीमारिया बढ़ती जारही है पर पहले इतनी बीमारिया नहीं होती थी और नाही इतने हॉस्पिटल्स होते थे. और नाही इतने मरीज होते थे. क्योकि पहले तकनीक नहीं थी सब पैदल चलते थे और स्वस्थ रहते थे. यह एक ही नुकसान नहीं है हमारी लाइफ में Technology के कारण बहुत से नुकसान भी हो रहे है जिनका हमे सामना करना पड़ता है.

जैसे पहले बात करने की तकनीक नहीं थी याने phone नहीं हुवा करते थे. हमे किसी अपने दोस्त या रिश्तेदार से बात करना होती थी तो हम उसके घर जाते थे. या वो जब भी मिलता था तो बड़े प्यार और सम्मान से मिलते थे, लेकिन आज phone होने के कारण हम किसी भी व्यक्ति से चाहे जब बात कर सकते है, पर उस तरह का प्यार अब नहीं दीखता Technology से लोग जितना जुड़े है उससे कहि ज्यादा एक दूसरे से दूर होते जारहे है.

तो अब हम इस पोस्ट में Technology क्या है से संबंधित कुछ अनमोल कथन देखेंगे.

1 – आज Technology इंसान के अंग – अंग में अपना घर कर चुकी है.

2 – तकनीक के बिना आज हमारा घर से बाहर निकलना भी बहुत मुश्किल हो गया है.

3 – आज के दौर में इंसान को आलसी बनाने में सबसे अहम भूमिका प्रोद्योगिकी की ही है.

4 – इंसान में अपना हर कार्य Technology पर ही निर्भर कर लिया है.

5 – मानव भावना तकनीक से अधिक महत्वपूर्ण होनी चाहिए.

6 – पर्याप्त रूप से विकसित किसी भी तकनीक और जादू में अंतर् बताना बहुत मुश्किल होता है.

7 – यह तकनीक में विश्वास ही है जो हम किसी भी बड़े से बड़े काम में हाथ डाल देते है.

8 – खेद है की Technology में विकास की रफ्तार, लोगो में बुद्धिमानी बढ़ाने की रफ्तार से भी ज्यादा तेज है.

9 – दोस्तों तकनीक के ऊपर ही तकनीक का निर्माण होता है. हम तकनीकी रूप से विकास नहीं कर सकते जब तक हम तकनीक का सही मायने में इस्तेमाल नहीं करते.

10 – आज का विज्ञान कल की Technology है.

11 – Technology के हमारे जीवन में कई दुष्प्रभाव भी बढ़ते जारहे है.

12 – तकनीक मानव समाज के लिए वरदान भी है और अभिश्राप भी है.

13 – तकनीक हमारे जीवन का एक छोटा सा हिस्सा है, इसे ज्यादा महत्व देने से व्यक्ति मशीन सा महसूस करता है.

14 – कानून, राजनीती और तकनीकी का मिलान बहुत सारी अच्छी सोच को लागु करने वाला है.

15 – जहा प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण है वही वास्तव में मायने रखता है की हम इसका करते क्या है.

16 – यह भयावह रूप से स्पष्ट हो चूका है की Technology हमारी मानवता की सिमा पार कर चुकी है.

17 – जो Technology मानव हित को ध्यान में रखकर बनाई गयी हो व्ही सर्वोत्तम Technology है.

18 – Technology और विज्ञान भी प्रकृति में व्याप्त है कोई बाहर से नहीं ले कर आया.

19 – यह मानना बहुत जरूरी है की श्रेष्ठ तकनीक श्रेष्ठ दिमाग की उपज है.

20 – तकनीक ज्ञान विज्ञान में अवसर बड़ा देती है.

21 – Technology जब एक नौकर की तरह काम करता करती है. तब तक ठीक है यदि वह मालिक बन गयी तो बहुत खतरनाक होती है.

22 – देखने से लगता है की Technology हमे जोड़ती है, लेकिन Technology इंसान से इंसान की दुरी को और अधिक बड़ा रही है.

23 – तकनीक कार्य को आसान बनाती है, और समय को भी बचाती है.

24 – तकनीक के बगैर इंसान की वैसी स्थिति होती है, जैसे बिना पानी के मछली की.

25 – अगर हम किसी से तकनीक छुड़ा ले तो समझलो किसी ने उसकी जान ही छुड़ा ली.

तो दोस्तों यह थी post “Technology क्या है? Technology पर अनमोल कथन” में आशा करता हु, की आपको यह post बहुत अच्छी लगेगी और यह भी आशा रखता हु की तकनीकी का उपयोग अपने जीवन में सही तरिके से करेंगे और मेतो कहता हु, जितना तकनीकी के बगैर काम हो सके उतना करेंगे उसके आदि नहीं होंगे उसके फायदे और नुकसान तो ध्यामे रखते हुए ही Technology का उपयोग करेंगे.

और मित्रो आप इस post से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.