success नहीं मिलने के 10 कारण

 success नहीं मिलने के 10 कारण

 

दोस्तों हर इंसान जी तोड़ मेहनत करता है , वो अपनी उम्र भर काम करता है. वो चाहे किसी भी काम से जुड़ा हो उसे अच्छे से करता है , पर फिर भी उसे success नहीं मिलती तो आज में आपको इस post ”  success नहीं मिलने के 10 कारण ” में आपको बताऊंगा की इंसान को मेहनत करने के बावजूद भी success क्यों नहीं मिलती .

 

दस्तो भगवान ने यह दुनिया बनाई और भगवान ने ही इंसान बनाये और भगवान ने किसी भी इंसान के साथ भेद – भाव नहीं किया उसने सब को एक जैसा शरीर दिया सब को एक जैसा दिमाग दिया हर इंसान अपना अच्छा – बुरा सोच सकता है . और हर इंसान अपना काम करता है

 

तो फिर दुनिया में ऐसा क्या होता है. की कुछ लोगो को तो बहुत success मिलती है पर कुछ जिंदगी भर काम करते है ,

 

पर फिर भी वही पड़े रहते है जहा से शुरू किया था .

 

तो आज में आपको बताता हु, की इंसान को success क्यों नहीं मिलती .

 

success नहीं मिलने के 10 कारण :

 

1 – बिना विचारे काम करना –

दोस्तों success नहीं मिलने का मेन कारण यह है, की इंसान अपने जीवन में जो काम करता है . वो बिना विचारे करता है , अर्थात उसे अपने जीवन में क्या करना था. और वो क्या कर रहा है . उसका क्या गोल था और वो क्या करने लगा इस कारण भी इंसान को success नहीं मिलती .

 

2 – अपने काम को Update ना करना  –

आज कल बदलाव का दौर है कोई भी इंसान या कोई भी ग्राहक एक जैसा सामान या सेवा नहीं लेना चाहता , सब को change चाहिए , और अगर हम अपने business को Update करते है तो हम success होते है. और अगर Update नहीं करते तो वही रहजाते है .

 

3 – एक ही जगह पर रहना –

दोस्तों इसका मतलब यह है की अगर हमें जीवन में success होना है . तो हमे अपनी जगह बदलनी पड़ेगी अर्थात , हमे हमारे काम को बढ़ाना पड़ेगा हम पहले जहा सामान बेचते थे . या जितना बेचते थे उससे ज्यादा जगह पर जाना पड़ेगा .

 

4 – Experience की कमी –

दोस्तों हम कभी – कभी अपना business start करते है. तो हमे कही ना कही Experience की कमी रहती है , तो उस वजह से भी हम हमारे business को आगे नहीं बढ़ा पाते और अगर हमे जीवन में success होना है तो हमे Experience लेना पड़ेगा .

 

5 – नई सोच ना रखना –

दोस्तों मानलो आपकी कोई company है , और वो आपके दादा के समय से चल रही है पर आज के दौर में भी वो अगर अपने business में पुरानी सोच रखेंगे तो उनका काम नहीं आगे बढ़ेगा  वो आगे जाके success नहीं हो पाएंगे . इसलिए अब वहा नई सोच की जरूरत है .

 

6 – भरोसा करना सीखे –

दोस्तों कुछ लोग ऐसे होते है. जो अपने काम में किसी का inter fair  नहीं चाहते और वो खुद ही सारा बोझ अपने सर पर रखते है , और यह सही नहीं है . हमे अपने business को अगर आगे बढ़ाना है तो हमे दुसरो पर भरोसा भी करना पड़ेगा तभी हम success होंगे अन्यथा नहीं .

 

Also Read – जीवन में संघर्ष क्यों जरूरी है

 

7 –  काम पर ध्यान नहीं  देना –

अभी मैंने आपको ऊपर point बताया था की भरोसा करना अब ये है की हमे भी हमारे business पर ध्यान देना होगा अर्थात हमने कोई काम शुरू किया  उसमे पैसा लगाया और हमने उसे किसी दूसे या company staff के भरोसे छोड़ दिया तो उस कारण भी हमे success नहीं मिलती .

 

Also Read – सोच समझ के निर्णय ले

 

8 – TIme का सही उपयोग –

दोस्तों कुछ लोग ऐसे होते है मानलो उन्होंने 50000  लगाकर कोई दुकान खोली और वो उसे ठीक से नहीं चलाते मतलब दिन में जब मर्जी हुई तब आये बाकी  इधर – उधर घूमे तो ये कारण  भी है . जिससे हमे success नहीं मिलती और हमने कोई काम शुरू किया है तो हमे उसमे पूरा समय देना होगा .

 

Also Read – life में खुश रहने के 10 तरीके क्या है

 

9 – Risk लेना पड़ेगी –

आप किसी भी business को या किसी job को आगे बढ़ाना चाहते है. तो आपको उसमे Risk लेना पड़ेगी . और अगर Risk नहीं लोगे तो आप वही रेह जावोगे . और अगर आपको जीवन में success चाहिए तो Risk लेना सीखे .

 

Also Read – Comparison Between Job And Business In Hindi

 

10 – सबका साथ जरूरी है –

दोस्तों कोई भी काम हो दुनिया का उसे एक आदमी पुरा नहीं कर पाता या उसमे अकेले के दम पर आगे नहीं बड़ा सकता अगर  आपके पास पैसा भी है तो भी आपको लोगो की जरूरत पड़ेगी , और अगर आपके पास दिमाग है तो भी आपको पैसे  वाले की जरूरत पड़ेगी किसी भी business को success बनाने में उसमे काम करने वाले हर इंसान का योगदान रहता है . इस  लिए सब का साथ जरूरी  है .

 

Also Read – सफलता का रहस्य क्या हे

 

तो दोस्तों ये थे ” success नहीं मिलने के 10 कारण “ आपको कैसे जगे pliz हमे बताये और मानलो आपका कोई business है . और आपमें ये कमिया है तो मेरा मानना है की आप उन कमियों को जरूर पूरा करेंगे . और अपने business में जरूर success होंगे .

 

और आप इस post से Related अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.