सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए

सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए – आज ये post में आपके लिए Thoughtking पर लाया हु जो आपको बहुत पसंद आएगी .

दोस्तों जैसा की हमारी आज की post का नाम है , की “सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए” तो ये तो दुनिया के हर इंसान को ही पता होता है. की सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए और उसके क्या – क्या फायदे है , दोस्तों सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए उसके कई फायदे है , पर वो उसे ही पता होते है जो सुबहे जल्दी उठता है , जो देर तक सोता रहे उसे क्या पता की सुबहे जल्दी उठने के क्या फायदे है.

 

दोस्तों ये दुनिया बनी है तबसे ही बताते है की ऋषि मुनि सुबहे जल्दी उठके भगवान से योग लगाते थे. जिससे उनको शक्ति मिलती थी , और में आपको बतादू की सुबहे 3  बजे के बाद  के समय को ब्रह्म – मुहर्त या अमृत वेला कहा  जाता है . और इसमें उठकर भगवान का ध्यान करने से हमे बहुत शक्ति मिलती है .

 

और ये चीज तो हम बचपन से ही सीरियल्स में देखते आए है. की जो ऋषि – मुनि होते थे वो सुबहे जल्दी उठकर पहले नदी में नहाते थे और फिर अपनी पूजा पाठ करते थे .  और भगवान का ध्यान और उनकी आराधना करते थे . इसलिए सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए हमे पता चलता है.

 

सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए:

 

और दोस्तों में यहा आपको ये भी नहीं बोलरहा की आप धार्मिक बन जाये और सुबहे उठके भगवान का ध्यान करे ये तो इंसान के अपने ऊपर हे की वो भगवान का ध्यान करना चाहे या ना चाहे. पर आप तो एक बात जानते ही होंगे की science की दृस्टि से भी सुबहे  जल्दी उठना बहुत लाभकारी है .

 

Also Read – life में खुश रहने के 10 तरीके क्या है

Also Read – हम विचलित क्यों होते है

Also Read – लौंग और इलायची का उपयोग कैसे करे

Also Read – जीवन में पानी का महत्व

 

ये इंसान की body उसके शरीर के लिए बहुत लाभदायी है . दोस्तों हम भलेही धार्मिक ना बने पर अपने शरीर अपनी body के लिए तो सुबहे जल्दी उठ ही सकते है.

 

और अगर हम सुबहे जल्दी उठके थोड़ी मेहनत अपने शरीर के लिए करेंगे तो हमे बहुत फ़ायदास होगा जैसे हम जल्दी उठके एक्सर्साइज़  करे सुबहे जल्दी उठ कर वॉक  करे अगर हम ये सब काम करेंगे तो हमारा शरीर भी फिट रहेगा और हम बीमारियों

 

से भी बचेंगे और अगर हम किसी office मै या कही और काम करते है. तो सुबहे जल्दी उठने से हमारा काम मै मन भी अच्छे से लगता है . हमारा दिन fresh जाता है . हमे थकान महसूस नहीं होती .

 

सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए  उसके लिए  दोस्तों मानलो आप एक student हो  तो students  के लिए तो सुबहे जल्दी उठकर पढ़ाई करना बहुत ही लाभदायक है . बच्चे जो सुबहे जल्दी उठकर पढ़ाई करते है.

 

तो उनको कम मेहनत मै अधिक याद होता  है . मतलब उनको याद करने मै सुबहे का समय बहुत लाभदाई होता है , जिसमे कोई शोर गुल नहीं होता है. जिससे उनका ध्यान भी नहीं भटकता है , और Teachers भी बच्चो को सुबहे जल्दी उठने का बोलते है.

 

और हमारे बढ़े – बुजुर्ग हमारे दादा  – दादी भी हमे बोलते आए है , की सूरज उगने  से पहले उठना चाहिए . और जो इंसान सूरज उगने के बाद उठता है उसे बहुत बढ़ा एदी कहा जाता एदी का मतलब बहुत बढ़ा आलसी होता है.

 

तो दोस्तों आपको ये post ” सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए ” केसी लगी pliz हमे बताये और मै आशा करता हु, की अब आपभी सुबहे जल्दी उठने की आदत डाल लेंगे और अपने आपको तरोताजा और फिट रखेंगे . और आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के द्वारा भेज सकते है. हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

 

धन्यवाद

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *