स्टीव जॉब्स के बारे में कुछ रोचक तथ्य

स्टीव जॉब्स के बारे में कुछ रोचक तथ्य – दोस्तों हम सब एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स को अच्छे से जानते है, की उनकी जिंदगी किस तरह से उतार – चढ़ाव भरी थी उन्होंने किस तरह अपनी कड़ी मेहनत से अपनी कंपनी बनाई आज सारी दुनिया उनके बनाये हुए Mobile Phones  को इस्तेमाल करती है. और Apple Mobile  को साथ में रखने से एक गर्व महसूस करती है. आज दुनिया में जितनी भी Mobile  बनाने वाली  कम्पनिया है उनमे  Apple  सबसे ऊपर और सबसे आगे है, और इसका सारा श्रेय उसके फाउंडर स्टीव जॉब्स को जाता है जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से आज Apple को आसमान की बुलंदियों पर पहुंचाया.

स्टीव जॉब्स के बारे में कुछ रोचक तथ्य

मित्रो आज हम इस post  में स्टीव जॉब्स के जीवन से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य देखेंगे जिन्हे पढ़कर आपको उनके बारे में और अधिक जानकारियां पता चलेगी.

स्टीव जॉब्स के बारे में कुछ रोचक तथ्य”

1 – Apple  फाउंडर स्टीव जॉब्स का जन्म 24  फरवरी 1955  अमेरिका के फ्रांसिस्को में हुवा था, जबकि उनकी माँ अविवाहित थी.

2 – स्टीव जॉब्स को पॉल और केलर जॉब्स ने गोद लिया था, उनके असली पिता तो सीरिया के एक मुस्लिम थे.

3 – स्टीव जॉब्स का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुवा था.

4 – स्टीव जॉब्स ने कॉलेज तो छोड़ दिया था फिर भी वो कैलीग्राफी की क्लास जरूर लगते थे, उसके कुछ ही दिन बाद पैसा कमाने के लिए वो एक सेब के बगीचे में काम करने लगे थे, उसके बाद उन्होंने एक वीडियो गेम बनाने वाली कंपनी में काम किया.

5 – क्या आप जानते है की स्टीव जॉब्स को उनकी खुद की कंपनी ने 1985  में निकाल दिया था लेकिन उनकी 1996  में फिर से कम्पनी में वापसी हुई और वह पहले से ज्यादा मजबूत होकर उभरे.

6 – Apple के Apps को दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाता है, एप्पल के स्टोर से 25  बिलियन से ज्यादा ऐप्स अबतक डाउनलोड किये जा चुके है.

7 – 1991 में मिलने वाले iPhone  के सभी पार्ट को अलग – अलग खरीदा जाता, तो उसके लिए आपको 3,560 ,000 $ देने पड़ते.

8 – यह कहा जाता है, की हावर्ड विश्वविद्यालय में एक बार को दाखिला हो सकता है, मगर एप्पल में नौकरी लगना बहुत मुश्किल है.

9 – वास्तव में Samsung  ने ही सबसे पहले Apple  IPAD’S रेटिना डिस्प्ले बनाई थी.

10 – दोस्तों क्या आप जानते है, की एप्पल कम्पनी का 61 % Business  अमेरिका के बाहर से होता है.

स्टीव जॉब्स के बारे में कुछ रोचक तथ्य

11 – एप्पल कम्पनी का phone  पूरा चार्ज होने में 0.25 $ की बिजली लेता है.

12 – खबरों का कहना है की एप्पल के लोकप्रिय प्रोडक्ट IPAD  का नाम स्टार ट्रेक मूवी से लिया गया था, इसके इस्तेमाल किया गया एक डिजाइन था. “पेड़” जिसके बाद आईपैड आया.

13 – अगर आप एप्पल कम्पाउंड के पास सिगरेट पीते हुए पाए जाते है, तो आपको उनके किसी भी प्रोडक्ट में वारंटी नहीं मिलेगी.

14 – दोस्तों क्या आप जानते है, की यदि एप्पल के ही एक  प्रोडक्ट iTunes  का उपयोग करते है तो आप पहले से ही परमाणु हथियार बनाने के लिए एप्पल के उत्पादों का उपयोग नहीं करने के लिए सहमत हो गए है.

15 – सबसे हैरान करने वाली बात यह है, की iPhone  6 को खरीदने के लिए जापान का एक आदमी 7 महीने तक लाइन में खड़ा रहा था.

16 – 90  के दशक में हर कम्पनी की अपनी अलग टी शर्त प्रिंट कराई जाती थी. यह मार्केटिंग के लिए होता था. इसी तरह एप्पल ने भी मैकिंटोश फैन क्लब के लिए करीब 100  तरह के प्रिंट वाली अलग – अलग टी – शर्ट बनवाई गयी.

17 – स्टीव जॉब्स ने लगभग 300 पेटेंट करवाए हुए थे.

18 – स्टीव जॉब्स ने 12  साल की उम्र में पहली बार Computer  देखा था.

19 – स्टीव जॉब्स 1974  में रीड कॉलेज के कुछ मित्रो के साथ भारत आए, यहा उन्होंने काफी समय दिल्ली, उत्तर प्रदेश, और हिमाचल में बिताया.

20 – एप्पल हेडक्वाटर के कर्मचारी हर साल 125,000 $ कनाते है तथा एप्पल कम्पनी हर 1 मिनिट में 300 ,000 $ कमाती है.

स्टीव जॉब्स के बारे में कुछ रोचक तथ्य

21 – एप्पल एक मिनिट में $300,000  कमाती है, जो की रशियन स्टॉक मार्किट से कई ज्यादा अधिक है.

22 – एक बार स्टीव जॉब्स को Apple iPod  का पहला नमूना दिखाया गया तो स्टीव ने इसे Aquarium  में फेक दिया था और इसमें से निकले Air Bubbles  को दिखाकर यह साबित किया की इसमें अभी भी खाली जगह है इसे और छोटा बनाया जा सकता है.

23 – स्टीव जॉब्स शुद्ध शाकाहारी थे वो बौद्ध धर्म का पालन करते थे.

24 – कहते है स्टीव जॉब्स ने कभी अपनी कम्पनी एप्पल के लिए वारिस की घोषणा नहीं की थी. अभी वर्तमान में एप्पल का  CEO  Team  Cook  है.

25 – Apple  Company  की संस्था 1 अप्रेल (मुर्ख दिवस) के दिन 1976  में हुई थी.

26 – Apple  मैकबुक की बैटरी बुलेट प्रूफ है, ये बंदूक की गोली से भी आपको बचा सकती है.

27 – एप्पल के सबसे पहले लोगो में न्यूटन की तस्वीर थी. इतना ही नहीं एप्पल के नए प्रोडक्ट का नाम न्यूटन था, आईफोन के आने से पहले एप्पल कम्पनी इसी प्रोडक्ट के गुण गाया करती थी. लेकिन जैसे ही आईफोन आया जॉब्स ने न्यूटन का रिश्ता ही खत्म कर दिया.

28 – एप्पल के को – फाउंडर रोनाल्डो वायने ने अपनी सारे शेर मात्र  $ 800  में बेच दिए जिसकी आज के समय में कीमत $ 35  बिलियन है.

29 – एप्पल के CEO  टीम कुक के बारे में एक बात बहुत प्रसिद्ध है. अगर आप एप्पल के कर्मचारी है तो कुक की तरफ से सुबह 4.30  बजे आने वाले EMail  के लिए तैयार रहिये. कुक अपने हर कर्मचारी को 4.30  बजे ही EMail  कर देते है.

30 – आपने कभी ध्यान से देखा हो तो आपको यह पता होगा, की एप्पल iPhone  के सभी विज्ञापन में 9:41  का समय दिखाया गया है, इसका कारण यह है की 2007  में इसी समय पर स्टीव जॉब्स ने इस मोबाइल को जनता के सामने प्रस्तुत किया था.

स्टीव जॉब्स के बारे में कुछ रोचक तथ्य

31 – पूरी दुनिया में एप्पल के लगभग 83,000  कर्मचारी है, जो अपने आप में एक बहुत ही बड़ी बात है, तथा एप्पल में नौकरी करने वाला हर तीसरा आदमी भारतीय है.

32 – एप्पल कम्पनी अपने वित्तीय मामलो के लेकर काफी प्रसिद्ध है. 2011  में एप्पल अमेरिका की सबसे बड़ी फायनेंसियल कम्पनी बन गयी थी. इस कम्पनी के बारे में जो बात सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है वो है CEO  टीम कुक की सैलेरी. टीम कुक दुनिया में सबसे ज्यादा सेलेरी पाने वाले सीईओ है. इनका सैलेरी पैकेज 378  मिलियन डालर के आस – पास है. इसका मतलब करीब 240  करोड़ रूपये सिर्फ सेलरी.

33 – Apple  App  Store  में 60 % से अधिक Apps  आज तक Download  नहीं किये गए.

 

तो दोस्तों यह थी पोस्ट ” स्टीव जॉब्स Steve jobs के बारे में कुछ रोचक तथ्य ” मुझे अलगता है आपको स्टीव जॉब्स से और एप्पल से जुड़े हुए यह तथ्य बहुत पसंद आए होंगे और आपको इन्हे पढ़ने के बाद एप्पल और स्टीव जॉब्स  के बारे में और अधिक जानकारियां मिली होंगी.

 

आप इस post  से संबंधित अपने कोई भी विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.