Social Media का बढ़ता प्रभाव

Social Media का बढ़ता प्रभाव

 

Social Media का बढ़ता प्रभाव – दोस्तों आप जानते ही होंगे की आज के नए जमाने में Social Media का कितना प्रभाव बढ़ता जारहा है . आज Internet पर हम Social Media से दिन भर जुड़े रहते है . हम लोग पल भर के लिए भी Social Media से दूर नहीं रहते . तो आज हम इस post  में Social Media के बढ़ते प्रभाव के बारे में देखेंगे .

 

दोस्तों आप जानते ही है , – की Internet  पहले आया है . और उसके कुछ साल बाद दुनिया में Social Media का आगमन हुवा , जब Internet  का अविष्कार हुवा था . तब Social Media नहीं था . और अब तो आप देख ही रहे है , की दुनिया में Smart  Phone  के जरिये हर इंसान के जेब में आज Internet  है . और सब के जेब में Social Media है . और लोग दिन भर Internet  के जरिये Social Media के अटैच रहते है .

 

दोस्तों आपने देखा ही होगा की आज Internet  इंसान के जीवन में एक लत की तरह बनता जारहा है . आपने किसी ऐसे इंसान को देखा होगा . जिसे किसी व्यसन की लत रहती है . तो वो उसके बिना रह नहीं पाता . और दोस्तों वैसे व्यसन करना शरीर के लिए हानि कारक है . पर जब किसी इंसान को उसकी लत होती है . तो वो उसके बगैर रह नहीं सकता . और अगर उसे नशा नहीं मिले तो वो उसके बगैर तड़पता है .

 

तो दोस्तों उसी तरह Internet  और Social Media का नशा भी इंसान में एक लत की तरह फैलता जारहा है . और आप देखते होंगे की अगर इंसान किसी व्यसन में रहता है . तो वो एक समझदार इंसान होता है . पर Social Media में नशे में हर उम्र का इंसान पड़ता जारहा है . जैसे आज एक 5 साल के बच्चे से लेकर 60 साल का बूढ़ा व्यक्ति भी इसकी चपेट में आ चुका है . और धीरे – धीरे Social Media की लत बढ़ती जारही है .

 

और दोस्तों यह तो लत की बात है . पर Social Media के द्वारा आज इंसान के बहुत काम होरहे है . जैसे किसी बात को लोगो तक पहुँचाना है . तो बहुत आसानी से पहुंचा सकते है . दोस्तों जब Social Media नहीं था . तो पहले कोई बात कई लोगो तक पहुचानी  होती थी . तो उसे News  paper  में या News  Channels  में देना पड़ता था . तब जाकर वो बात लोगो तक पहुंच सकती है .

 

Social Media का बढ़ता प्रभाव

 

पर दोस्तों जब से Social Media का प्रभाव बड़ा है . तब से अगर हमे कोई बात कई लोगो तक पहुँचाना होती है . तो हम उसे Face – book  या whats – app पर post  करते है . और वो बात Social Media के द्वारा हजारो लोगो तक पहुंच जाती है . और खास बात यह की आज लोग paper  कम पड़ना पसंद करते है .  मगर Social Media से दिन भर अटैच रहते है . लोग हर 2  minutes  में अपना Phone  check  करते है .

 

जैसे आज चुनाव होते है , तो पार्टिया चुनाव कम्पैन चलाती है . तो अब हम देखते है , की उनका ज्यादा Focus Social Media पर ही होता है . क्योकि अब Social Media के द्वारा लोगो तक अपनी बात पहुँचाना बहुत ही आसान हो गया है . क्योकि आप जानते ही है ,

 

की आज हर इंसान Internet  के जरिये Social Media से जुड़ा हुवा है . लोग खाना पानी नहीं पीते पर अपना phone  दिन भर check  करते रहते है . और जहातक political पार्टियों की बात करे तो उन्हें Social Media से बहुत फायदा भी हो रहा है . उनको वोट प्राप्त करने में बहुत मदद मिल रही है .

 

दोस्तों हमारे जीवन में Social Media का और भी कई तरह से प्रभाव बड़ा है . आज हमे कोई Video या कोई massage किसी तक पहुँचाना होतो हम बहुत आसानी से उसे upload करके   दूसरे तक पहुंचा सकते है . जैसे हम कही घूमने गए है , तो हम वहा video  बनाते है . और उस video  को हम अपने दोस्तों या घर वालो को दिखाना है .

 

तो हम उसी समय उसे Internet  और Social Media के माध्यम से आपने घर पर पहुंचा सकते है . चाहे हम दुनिया में कही भी हो हम हमारी जानकारिया Online  किसी को भी बता सकते है .

 

और आज school  में भी बच्चो के parents  को जानकारिया देना होती है . तो वो बड़े ही आसानी से social  media  के माध्यम से पहुंचा सकते है . और पुरे school  में जितने भी बच्चे होते है . सब के घर में एक साथ जानकारी चली जाती है . मतलब इंसान के जीवन में Social Media का बहुत ही तेजी से प्रभाव बढ़ता जारहा है . और उससे इंसान के कई काम भी होते जारहे है .

 

Also Read – जानिए कैसे होती है Internet से Earning

 

पर दोस्तों चाहे Social Media का  हमारे जीवन में कितना भी प्रभाव बढ़ता जारहा है . पर आप ने एक बात भलेही Notice  करी होगी या नहीं की Social Media के द्वारा इंसान , इंसान से टूटता जारहा है . आज भलेही हम massage के द्वारा लोगो से अटैच रहते है, पर उतना ही हम आमने – सामने से उनसे नहीं मिल पारहे है .

 

Also Read – हमारे जीवन में internet का महत्व

 

पर दोस्तों आप भलेही कितना भी Internet का या Social Media का प्रयोग करे पर उसे अपनी लत नहीं बनने दे क्योकि हम Social Media के द्वारा एक लत में घुसते जारहे है . और रियल life  से दूर होते जारहे है . तो मेरा आपसे इतना ही कहना है , की आप को जब जरूरत हो तभी आप Social Media का उपयोग करे उसकी लत में नहीं पड़े .

 

Also Read – क्या है Internet पर हिन्दी का महत्व

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” Social Media का बढ़ता प्रभाव ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और में समझता हु , की आपको मेरे द्वारा बताई गयी बाते  जरूर  समझ में आएगी . और आप अपने जीवन में Social Media के प्रभाव से बचेंगे मतलब आप उसे अपने ऊपर नहीं हावी होने देंगे .

 

Also Read – Rejection से होने वाले 6 फायदे

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *