Smart phone sun of Internet

Smart phone sun of Internet

Smart phone sun of Internet –  दोस्तों आज की post बहुत ही interesting  है . और हम आज की post  में Internet  और  smart  phone के बारे में देखेंगे .

 

दोस्तों आप सब जानते ही है , की एक पिता होता है . और उसका पुत्र होता है . और कई बार हम यह भी देखते है , की जो बेटा होता है . वो पिता से भी आगे निकल जाता है . याने गुणों के आधार पर एक बेटा अपने पिता से भी बहुत आगे चला जाता है . और वो अपने  स्वयं की एक अलग stage  set  करता है .

 

और जैसा की हमारा Topic  है . ” Smart  phone sun of Internet ” तो यहा हम Internet  को पिता कहेगे और Smart phone को बेटा कहेगे . और यह गलत भी नहीं है . Smart  phone की उपज ही Internet  के द्वारा हुई है . यदी Smart  phone में Internet  नहीं तो उसकी वेल्यू जीरो के बराबर है . याने बिना Internet  के एक Smart  phone किसी साधारण phone की तरह ही होता है .

 

दोस्तों हम smart phone  को Internet  का बेटा क्यों कहते है . क्योकि उसमे भी अपने पिता के गुण है . और यु कहु की अपने पिता से भी अधिक गुण है . जैसे मानलो हमने इतिहास में भी कई उदाहरण देखे है . की कई बेटे अपने पिता से भी अधिक शूरवीर और पिता से भी ज्यादा गुणवान बने है .

 

दोस्तों आज से कुछ साल पहले Internet  आया तो आज हमारे पास जितना आसानी से Internet  available   है . उतना पहले नहीं था . आज की generation के हाथ में शुरुवात से ही Smart  phone है . तो उनको Internet  के लिए किसी प्रकार की कोई भी स्ट्रगल नहीं करना पड़ी मगर हम जब छोटे थे . तब नातो घरो में वो ना ही Schools  में Computer  हुवा करते थे .

 

Smart phone sun of Internet

 

मतलब दोस्तों मैने तो अपना ग्रैजुएशन किया तबतक भी मुझे ठीक तरह से Internet  नसीब नहीं होता था . पहले siber kafe होते थे . जो Time  के हिसाब से हमसे पैसे लेते थे. और हम भी उतनी देर ही वहा Internet  चलाते थे . और उस दौर में लोगो को Net चलाना भी नहीं आता था .  और किसी के घर में अगर Computer  है . तो उसे बहुत बड़ा माना जाता था .

 

Also Read – I Am Alone in world

 

और उसे बहुत पड़ा – लिखा माना जाता था . की यार उसके पास Computer  है . उसे बहुत नॉलेज होगा . हम उस दौर में ऐसा सोचते थे . और दोस्तों में तो गांव का रहने वाला हु , गावो में तो Computer  नसीब ही नहीं होता था . की Internet  क्या होता है . यह भी  कोई नहीं जनता था . बस TV  में या फिल्मो में ही इसके बारे में देखा करते थे . और आपको सही बात बताऊ की हमने उस वक्त यह कल्पना भी नहीं करी थी की , आगे जाकर हमे Internet  इतनी आसानी से available होगा जो आज Smart phone द्वारा हमे प्राप्त हुवा है .

 

Also Read – Social Media का बढ़ता प्रभाव

 

और दोस्तों आज के दौर में क्या हुवा है . जबसे Smart phone आया है . गांव – गांव और घर -घर में Internet  चलता है . और उसके पहले laptop  भी आए है . पर laptop  कोसली  होने की वजह से आम इंसान उसे खरीद नहीं पाया . मतलब laptop  हर इंसान तक नहीं पहुंचा . और जब laptop  आया तो भी Net  में बहुत खर्चा होता था . उसमे Net सेंटर  लगाना होता था . तब जाकर उसमे Net  चलता था . और उसमे खर्चा भी आज की तुलना में कई ज्यादा अधिक लगता था . तो इस वजह से laptop  हर इंसान तक नहीं पहुंचा .

 

Also Read – क्या आपके job में English बाधा डालती है

 

पर दोस्तों Smart phone के द्वारा इंसान की और Internet  की दूरिया बहुत कम हुई है . और इसी लिए मैने आज Smart phone को Internet  का बेटा कहा है . क्योकि Smart phone आज हर इंसान तक पहुंचा है . चाहे वो आम हो या  खास . आज के दौर में हम Smart phone के जरिये बहुत सरे काम कर सकते है .

 

Also Read – Internet पर 25 रोचक तथ्य

 

Smart phone ने हमारे जीवन में कई तरह के काम आसान किये है . जिन्हे करने में हमे बहुत मुसीबत होती थी .  वो आज हम एक बटन दबाते ही आसानी से कर सकते है . और इसी लिए Smart phone को मैने Internet  का बेटा कहा है . आज की जनरेशन के जो बच्चे है , उनको Smart phone  के द्वारा Internet  बहुत आसानी से प्राप्त हुवा है .

 

Also Read – हम Life में किसी पर Depend क्यों रहे

 

तो दोस्तों आपको यह post  कैसी लगी pliz  हमे बताये और में समझता हु , की आप भी Smart phone का बहुत अच्छी तरह उपयोग करेंगे . और हर चीज के गुण  है , तो अवगुण  भी है . तो हमे Smart phone से केवल उसके गुण  ही लेना है .

 

और आप इस post  से Related  अपने विचार हमे Comments  के माध्यम से भेज सकते है .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *