Smart 2 Blogging की Success का रहस्य

Smart 2 Blogging की Success का रहस्य – Friends आज की post में हम एक blogger की कहानी के बारे में बात करने वाले है एक ऐसा blogger जो बहुत ही smartly work करता है और जिसके work करने के तरिके से कोई भी इंसान inspire हो सकता है, और यदि हम इनके blog को read करते है तो हम इनसे Blogging related कई चीजे सिख सकते है और अपने खुद के blog में implement कर सकते है, मित्रो इस blogger का नाम है “Ravi Saw” और इनके Blog का नाम है, “Smart 2 blogging”  तो friend आज की post में हम details में रवि भाई की blogging journey के बारे में जानेंगे की उन्होंने किस तरह blogging की शुरुवात की  और एक successful blogger बने.Smart 2 Blogging की Success का रहस्यFriends आप blogging को क्या समझते हो मुझे लगता है, कई लोग blogging को सिर्फ एक जानकारी मिलने का जरिया ही समझते है और देखा जाये तो यह कुछ हद तक सही भी है. Blog ऐसा platform होता है जिसमे जो इंसान जिस विषय में जानकारी चाहता है उसे वो उसमे मिलती है.

यह Blog होता है पर कई लोग यह नहीं जानते की उस Blog को बनाने के पीछे किसी इंसान का दिमाग होता है, जो उसमे हमे कई जानकारिया provide करता है, उसमे creativity करता है.  और Blog को लिखने में एक blogger का ही दिमाग होता है जो हमे पसंद आता है.

दोस्तों में आपको एक उदाहरण के देकर कुछ समझाना चाहता हु, की मानलो आपको किसी चीज की जानकारी चाहिए और आप उसके लिए Google का इस्तेमाल करते है, तो जैसे ही आप अपना प्रश्न Google से पूछते है, तो उसमे कई Search Result आते है, पर हमे कुछ अच्छे लगते है और कुछ नहीं और जो जानकारी हमे अच्छी लगती है, हम उस Blog का नाम भी याद रखते है और अगली बार हमे कोई जानकारी चाहिए होती है तो हम सीधा उसी Blog या Website पर चले जाते है.

New Blogger Blogging में Success क्यों नहीं होते

तो मित्रो मेरा इस उदाहरण को देने का मतलब यह था, की रवि भाई के Blog लिखने का तरीका भी ऐसा ही है जो एक बार यहां आता है तो बार –  बार यहां आता है, और मेरे साथ भी ऐसा ही हुवा मैने जब नई – नई blogging शुरू करी तब मेरे मन में Blog Related कई प्रश्न उठते थे.

तो में Google पर इन प्रश्नो का जवाब ढूंढता था, तो ऐसे में मुझे कई Blog और कई Websites मिलते थे. कई को पड़ने से में और अधिक Confuse हो जाता था, पर दोस्तों एक दिन में ऐसे ही search करते – करते  “Smart 2 blogging” के अंदर चला गया.

और मै जैसे ही वहा post  पड़ने लगा तो वहा पर post लिखने का तरीका इतना simple था की मुझे मेरे सवालों के जवाब आसानी से मिलने लगे क्योकि उनकी Writing skill ही इतनी बढ़िया थी. की में वहा जाके पूरी पोस्ट पड़ता था, और धीरे – धीरे रोजाना  “Smart 2 blogging” पर ही Blog और blogging related questions के जवाब तलाशता रहता और में निराश नहीं होता मुझे सभी उत्तर बड़े ही आसानी से मिल जाते थे.

तो दोस्तों मुझे  “Smart 2 blogging” में क्या पसंद आया मुझे यहां इसके Writer रवि भाई का Blog लिखने का तरीका पसंद आया जो हर चीज को बहुत ही बारीकी से समझाते है, जो किसी नए blogger को भी simply समझ में आजाता है, और मित्रो में यह बात आपको रियली बताता हु, की मेरे blogger बनने के पीछे भी  “Smart 2 blogging” का बहुत बड़ा हाथ है, यह उनका गाइडेंस ही था जो मुझे मेरे काम में आगे बढ़ाता गया और में भी धीरे – धीरे एक blogger बन गया.

और Friends अगर हम रवि भाई की Blogging journey की बात करे तो मैने सुना है की उनको बहुत पहले से ही blogging में रूचि थी. और उन्होंने सन 2008 में ही अपना एक blog बना लिया था, जिस समय लोगो के हाथो में Internet भी नहीं आया था. पर unfortunately किसी कारण वश उनका वो blog नहीं चला और उन्होंने उस समय blogging में ज्यादा ध्यान नहीं दिया.Smart 2 Blogging की Success का रहस्यपर दोस्तों कहते है की इंसान चाहे लाख कोशिशे करे पर किस्मत हमे जहा ले जाना चाहती है वो हमे वहा जरूर लेके जाती है और वैसा ही रवि भाई के साथ भी हुवा और उन्होंने अपने पुराने काम की फिर से नई शुरुवात की रवि भाई ने सन 2015 में फिर से Blogging start की, कहते है नए काम में किसी भी इंसान को इतनी आसानी से सफलता नहीं मिलती हमे हमारे काम में सफलता पाने के लिए कई सारी मुसीबतो का सामना करना पड़ता है.

और वैसा ही रवि जी के साथ भी हुवा जब इन्होने “S2B”  की शुरुवात की तो इनके सामने भी कई समस्याएं problems खड़ी हो गयी दोस्तों हमारे देश के लोग भी ऐसे होते है, जो एक दूसरे की टांग खींचने में ज्यादा विश्वास रखते है जब “Smart 2 Blogging” धीरे – धीरे चलने लगा तब लोग इनसे जलने लगे और कई लोगो ने इनके काम का विरोध भी किया पर कहते है ना की जिसको अपनी मंजिल तक पहुंचना है उसकी राह में  चाहे कितने भी काटे हो वो हर काटे को कूदता हुवा अपनी मंजिल तक पहुंच ही जाता है.

वैसा ही रवि भाई के साथ भी हुवा आज वो India के एक Successful  blogger है और उन्हें Success बनाने में सबसे अहम रोल है उनके Work करने के तरिके का वो कहते है, इंसान कोई भी नया काम शुरू करता है तो उसे पैसे के बारे में नहीं सोचना चाहिए यदि किसी ने पैसे के लालच में काम start किया तो वो बिच में ही रह जाता है.

मगर जो इंसान सिर्फ अपने काम पर ही Focus करता है उसमे धीरे – धीरे Creativity लाता है, तो उसे पैसा भी मिलता है और Success भी मिलती है और उनकी यही बाते मुझे भी Motivate करती है. आज रवि जी “Smart 2 Blogging” से अच्छी Earning करते है पर उसके साथ – साथ अपने काम पर भी उतना ही Focus रखते है और उनके काम के प्रति उनका प्यार उनको और उनके Blogging को सफलता दिलाता है.

तो Friends यह थी post ” Smart 2 Blogging की Success का रहस्य ” मुझे लगता है यह post आपको बहुत अच्छी लगी होगी और आप भी “S2B” की Success से बहुत कुछ सीखेंगे और अपना Work अच्छे से करेंगे. और मित्रो आपको Blogging से Related कोई भी समस्या हो या कोई चीज समझ में नहीं आती तो आप बे झिझक Smart 2 Blogging पर visit  कर सकते है.

आप इस post से संबंधित अपने कोई भी सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

10 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.