सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है

सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है –  दोस्तों आज यह post में आपके लिए Thoughtking पर लाया हु,

जो बहुत ही ज्ञानवर्धक है और आपको बहुत पसंद आएगी .

सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है

दोस्तों जैसा हमारी आज की post का नाम है ” सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है ” तो क्या आप संयम के बारे में जानते है और ये इंसान में क्यों होना चाहिए , दोस्तों संयम इंसान के जीवन में बहुत जरूरी है संयम का सीधा मतलब जाने तो होता है, की किसी काम में समय देना और समय जब तक देना तब तक हमे उसमे सफलता नहीं मिल जाए या हम उस काम में सफल नहीं हो जाये और दुनिया का आप कोई भी काम क्यों ना करते हो हर काम में संयम रखना बहुत जरूरी है .

 

और दोस्तों सफलता प्राप्त करने में तो संयम बहुत ही जरूरी है , मानलो आपने कोई बिजनेस स्टार्ट किया और आप सोचे की आप 6  महीने में ही उसमे लाखो कमाले और आप का बिजनेस बहुत आगे बढ़े तो ऐसा नहीं होगा हमारे बिजनेस को जमने में और उससे कमाने में बहुत समय लगता है. बहुत बोले तो 2  – 3  साल का समय तो लगता ही है .

 

दोस्तों आपने किसान को देखा होगा किसान क्या करता है, किसान खेती करता है. और किसान पहले पूरा काम करता है- जैसे खेत जी जुताई करता है उसमे खाद डालता है और उसमे फिर बीज  बोता है . और फसल उगने पर भी किसान उसमे पानी देता है और समय – समय पर खेत की साफ – सफाई करता है

 

सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है:

 

मतलब फसल का घास उखाड़ता है . और अंत में कुछ महीनो बाद जाकर उसकी फसल निकलती है मतलब उसने कितना संयम रखा उसे सफलता मिलती है पर कुछ समय इंतजार करने के बाद और वो किसान अगर ये सोचले की आज मैने फसल लगाई और कुछ दिन बाद निकल जाये तो क्या ये possible है . नहीं है हमे सफलता में संयम रखना जरूरी है .

 

और दोस्तों चाहे दुनिया का कोई सा भी काम क्यों ना हो उसमे सफलता पाने में संयम की जरूरत होती है , चाहे आप एक छोटा सा पानी पूरी का ठेला ही खोल ले उसको भी सफल होने में कुछ दिन लगते है . क्योकि ग्राहक को पता चलने में कुछ समय लगता  है . और काम को जमने में भी समय लगता है और आप अगर पानी पूरी का ठेला लगा ले और सोचे की पहले दिन से ही उसमे ग्राहक आने लगे तो यह तो possible नहीं है. आपको कुछ संयम रखना ही होगा .

 

और दोस्तों में आपको अपना उदाहरण देता हु, मैने भी अभी कुछ महीनो से blogging करना शुरू किया है . तो में अगर ऐसा सोचु की मैने ब्लॉग लिखा और कुछ दिन में ही इसमें अच्छे पैसे आने लगे और में पैसे वाला बन जाऊ तो क्या यह possible है नहीं मुझे भी इस काम में सफलता पाने में संयम रखना होगा और यहा मुझे भी पता चलता है की ” सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है ” और मुझे यह बनाना है .

 

Also Read – हम विचलित क्यों होते है

 

Also Read – life में शिक्षा कैसे मिले

 

Also Read – हमे life में signals क्यों देखना चाहिए

 

Also Read – हम Nature को कैसे संभाल कर रखे

 

Also Read – जीवन में गुल्लक का महत्व क्या है

 

और दोस्तों दुनिया के लोगो की यह फितरत रहती है. की वो कम मेहनत करे याने  कम काम करे और उसमे उनको  सफलता मिल जाये दोस्तों हमे अगर भूख लगी है और हमारे सामने खाने की थाली लगी है, पर हमे हमारी भूख बुझाने में इतना तो संयम रखना ही पढ़ेगा की हम खाना खाये इतना time तो देना ही पढ़ेगा और हमारी भूख भी तभी शांत होगी जब हम खाना खायेगे और उसमे भी संयम लगता है .

 

आपने दुनिया में सफल लोग देखे होंगे कुछ लोगो ने तो मानलो उनके 30  साल की उम्र में कोई काम शुरू किया होगा परन्तु  उनको उसमे सफलता पाने में उनकी उम्र 60  साल होगयी तो क्या उन्होंने ऐसा किया की ये काम छोड़ दे और दूसरा पकड़ले नहीं उन लोगो ने अपना संयम उस काम के प्रति बना के रखा और तबतक बना के रखा की जब तक वो सफल नहीं होगये भलेही उनकी आदि जिंदगी उस कम में चली गयी.

 

और कुछ लोग उनके साथ के ऐसे भी होंगे जिन्होंने भी साथ में  ही  कोई बिजनेस या कोई काम शुरू किया होगा और उनलोगो ने संयम नहीं रखा और काम को बिच  में  ही छोड़ के चलदिये या कुछ और काम करने लग गए तो ऐसे लोग अपने जीवन में सफल नहीं हो पाए या इनको सफलता नहीं मिली. और एक बात याद रखिये ऐसे लोग जो अपने काम में संयम नहीं रखते वो चाहे  दुनिया का कोई सा भी काम करले उसमे सफल नहीं हो सकते .

 

दोस्तों आप चाहे film industry का उदाहरण लेलो यहा पर भी कई hero आए और आके चलेगये कुछ hit हुए तो कुछ flop हुए, और ऐसे लोग जिन्होंने अपने काम के प्रति ईमानदारी रखी और  संयम रखा तो उन लोगो को सफलता मिली जो आप भी जानते है , हम अमिताभ बच्छन को ही देखते है.

 

इनके साथ के कितने hero आए और इनके बाद भी कितने आए और अपना बोरिया बिस्तर बांधकर चले गए और अमिताभ बच्चन आज भी अपनी stage पर बने हुए है. क्यों क्योकि इन्होने अपने काम में संयम रखा और मैने सुना है. की जब अमिताभ बच्चन  film industry में आए थे तो इनकी भी कई फिल्मे  फ्लॉप हुई थी , और  इन्होने अपना संयम बनाके रखा और आखिर कार सफलता प्राप्त की जो आज हम सब को दिखती है.

 

तो दोस्तों आप भी चाहे कोई भी काम करे अगर उसमे सफलता पाना चाहते है तो आपको उसमे संयम बनाके रखना बहुत ही जरूरी है. और आप संयम नहीं रख सकते तो मेरी आपसे सलाह है की आप आज से ही अपना काम छोड़ दीजिये .

 

तो दोस्तों आपको ये post ” सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है ” केसी लगी pliz हमे बताये और में आशा करता हु,  की मैने आपको आज जो – जो उदाहरण दिए वो आपको जरूर समझ में आएंगे और आप भी अपने काम में संयम बनाके रखेंगे .

 

और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *