सफलता पाना है तो छोड़ दो Excuse देना

सफलता पाना है तो छोड़ दो Excuse देना

 

सफलता पाना है तो छोड़ दो Excuse देना –  दोस्तों क्या आप Excuse का मतलब समझते हो की क्या होता है . Excuse देना Excuse का हिन्दी मतलब होता है  ” बहाना बनाना ” और हर इंसान में यह आदत होती है . की वो सारा दिन कुछ ना कुछ Excuse याने बहाना बनाता रहता है . तो आज में आपको इस post  में यह बताऊंगा की  हमे जीवन में  सफल होना है तो हमे Excuse देना छोड़ना पड़ेगा .

दोस्तों हम इंसान याने मानव मात्र की यह प्रवृत्ति होती है , की वो किसी ना किसी बात पर बहाना बनाता ही रहता है . जैसे हमे कोई कुछ काम बताता है तो हम उसको ना करने के लिए कुछ Excuse देते रहते है , की अभी मुझे ये काम हे वो काम है . भलेही हमारे पास कुछ भी काम नहीं है पर फिर  भी हम Excuse देते रहते है .

और यह आदत हमारे में आज नहीं पड़ी यह आदत हमारे में बचपन से ही है . और आपको आप का बचपन याद नहीं है . की कैसा था हमारा बचपन तो आप किसी बच्चे से बात करके देखो और उसे कुछ काम बताकर देखो वो कैसे – कैसे बहाने बनाता है . और आप भी उसकी बात मानने पर मजबूर हो जावोगे और उसे बिना काम बताये चले जावोगे .

और दोस्तों यह ठीक है , की बच्चे शरारती होते है वो बहाने बनाते रहते है . पर यह आदत धीरे – धीरे बहुत खराब होती रहती है . हम पल – पल पर इसका इस्तेमाल करने लगते है . जैसे बच्चा थोड़ा और बड़ा होता है Teacher  उससे पूछता है की home  work  क्यों नहीं किया तो वो तरह – तरह  के Excuse देने लगता है . और Teacher  भी उसकी बात मान लेता  है .

 

सफलता पाना है तो छोड़ दो Excuse देना”

 

पर जब किसी बच्चे में बचपन से यह आदत पड़ने लगती है , तो वो आगे जाकर भी उसमे बनी रहती है और वो और भी ज्यादा बड़ी होने लगती है . और यह Excuse देने की आदत उसमे भविष्य में बहुत Effect  डालती है . कई बार तो हमारे Excuse देने की वजह से हमारे हाथ से कोई Chance भी  निकल जाता है . और हमे बाद में पछताना पड़ता है . तो क्योना हम इस आदत को सुधारे .

दोस्तों कुछ लोग तो कई बार किसी के कहने पर कोई काम कर भी लेते है . मगर कुछ लोग तो इतने ढीठ होते है . की उनको कुछ भी बोलो वो हमारी बात को सुनते ही नहीं और अगर सुनेगे भी सही तो कोई ना कोई बहाना बनाते रहते है . और इसे लोग बहाना भी इतना सटीक बनाते है की हम उनकी बातो में भी आजाते है , उनकी बातो को सुनकर हम उनसे किसी बात करने के लायक भी नहीं रहते और यह लोग रोज हमारे टच में आते है . जैसे आप किसी Office  में काम कर रहे हो और आप को आपके किसी कोलिक से कोई काम करवाना है , तो अगर उसको आपका काम नहीं करना है तो वो उसके लिए कुछ ना कुछ Excuse देदेगा और आपका काम नहीं करेगा .

पर दोस्तों में आपको एक बात बताता हु , की हम अगर किसी भी काम में कोई Excuse देते है , तो इसमें किसका नुकसान होता है इसमें सामने वाले का कुछ भी नुकसान नहीं होगा हमारे Excuse देने का सारा नुकसान भी हमारा  होगा . और हमारे जीवन में सफलता पाना भी इसी पर depend  है . और कई बार हमे सफलता भी केवल इसी वजह से नहीं मिलती क्योकि हम Excuse देके चले जाते है . दोस्तों अगर हमे जीवन में सफलता पाना है , तो हमे Excuse देना छोड़ना पड़ेगा .

दोस्तों हम जीवन में कुछ भी काम करते है . चाहे हम कोई job करते है या कोई Business  करते है या चाहे कुछ और ही काम करते है तो हमे उसे सफल बनाना है या उसमे हमे सफलता पाना है तो हमे Excuse देना छोड़ना पड़ेगा . आपने देखा होगा लोग कैसे – कैसे Excuse देते है . आप अगर उनसे पूछो की तुमने यह काम नहीं किया तो कहेगे मुझे Time  ही नहीं मिला अब आप भी देखो की क्या हमारे पास किसी दूसरे इंसान से कम Time  है . जो हम Time  का बहाना बनाते है .

Also Read – वो 7 आदते जो आपको success बनाती है

दोस्तों आप एक बात बहुत अच्छी तरह से गांठ बांधलो आप जीवन में कुछ भी Excuse दे कुछ भी बहाना बनाये पर यह कभी ना कहे की मेरे को Time नहीं मिला तो में यह काम नहीं कर पाया क्योकि भगवान ने दुनिया के हर इंसान को बराबर Time  दिया है . तो आप कभी Time का Excuse ना दे कुछ लोग बोलते है , की मेरा मन नहीं लगा अरे तो ये क्या बात हुई की मन नहीं लगा जब मन ही लगाना है तो छोड़ दो अपना काम और कही बाहर जाकर मन ही लगाव यहा क्यों Time  vest  करते हो

Also Read – जानिए सफलता के लिए focus क्यों जरुरी है

और आप अपने समय को vest करते है या use करते है आपको पता होना चाहिए . कुछ लोग बोलते है वो नहीं आया इसलिए यह काम नहीं हुवा तो हमे किसी और की क्या जरूरत आप अपने जीवन में सफलता प्राप्त करेंगे तो किसी को कुछ देंगे क्या तो हमे अपने काम को करने के लिए यह Excuse भी नहीं देना चाहिए की किसी की वजह से मेरा काम रुक गया नहीं हमे हमारे काम खुद करना है .

Also Read – दुसरो की सफलता आपके लिए खतरा नहीं है

और दोस्तों जैसा की मैने आपको पहले भी बताया की Excuse देना इंसान की फितरत बन गयी है . और हमे यह बात भी याद रखनी होगी की हमे अगर यह जानना है की सफलता कैसे मिले तो हमे Excuse देना छोड़ना पड़ेगा .

Also Read – क्या है वो 7 तरिके जिससे आप आस्मां छू सकते हो

आप Excuse दे पर ऐसे समय जब आपको सही में उसकी जरूरत हो जब बहुत ज्यादा ही जरूरत पड़े तो ही आप कोई Excuse दे अन्यथा कभी ना दे और अगर आप जीवन में Excuse देना छोड़ देंगे तब आपको सफलता पाने से भी कोई नहीं रोक सकता आपको जीवन में सफलता मिलकर ही रहेगी पर आपको Excuse देना छोड़ना पड़ेगा .

Also Read – क्या आप सुनते है दिल दियां गल्लां

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह post  ” सफलता पाना है तो छोड़ दो Excuse देना ” हमे जरूर बताये और में आशा करता हु , की अब से आप अपने जीवन में जो भी काम करोगे या जो भी काम कर रहे है . आपको उसमे कोई भी Excuse नहीं देना है . और हमेशा कोई बहाना बनाये बगैर उसे आगे बढ़ाते रहना है . और सफलता पाने का रास्ता भी बनाते जाना है . और आप अपने छोटे – छोटे बच्चो में अभी से ही यह आदत डाले की वो भी Excuse देना भूले ताकि उनको भी भविष्य में कोई दिक्क्त ना हो .

Also Read – आप कोनसी गोली खाते है मीठी या कड़वी

तो आप इस post से Related अपने कोई भी सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है .

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.