सफलता की Stage को कैसे जाने 10 उपाय

सफलता की Stage को कैसे जाने 10 उपाय

 

सफलता की Stage को कैसे जाने 10 उपाय – दोस्तों हम जीवन में काम करते जाते है . और कभी हमे ये पता नहीं चलता की हम उसमे कितने सफल हुए है . या और हमे कितना काम करना है , या हम अभी किस position  या किस Stage  पर है . अपने काम में   , तो आज में आपको कुछ उपाय बताऊंगा जिससे आपको यह पता चल सकेगा की आप सफलता की कोन सी Stage  पर है .

 

दोस्तों आपमे से कई लोग कोई ना कोई business जरूर करते होंगे और यह मानके चलो की कई दिनों से या कई सालो से करते होंगे . और कितने लोग उस काम में बहुत आगे बढ़ गए है और कितने उसे करते जा रहे है . पर उन्हे उसमे यह नहीं पता होता की हम हमारे business  में किस Stage पर है.

 

हम इस Business  को करते करते कहा तक पहुंचे है . और कितने Success हुए है . और इस आधार पर हम आगे कहा तक बढ़ पाएंगे . दोस्तों अगर हमे हमारे  मन में हमारे Business  को लेकर कुछ plain  है . की हमे हमारे Business को आगे कहा लेकर जाना है .

 

और हम किस तरह अपना काम करे की हम हमारे Business  में Success  हो सके . तो दोस्तों इसके लिए हमे यह भी पता होना चाहिए की हम अभी तक अपने काम में कहा तक  पहुंचे है , या अभी हम कोनसी Stage  पर पहुंचे है. यह भी हमे पता होना चाहिए .

 

तो अब में आपको ऐसे कुछ उपाय बताने जारहा हु , जिससे आपको यह पता चल सकेगा की आप अपने Business  में किस Stage  पर है . आप इन है पूरा पड़े .

 

सफलता की Stage को कैसे जाने 10 उपाय:

 

1 – Growth Check  करे –

दोस्तों अगर आप कोई भी Business  करते है तो आपको उसकी Stage का पता लगाना  है . तो आपको उसके लिए अपने Business  की Growth Check  करना है . की अभी आपका Business  कितनी ग्रोथ कर रहा है . और हमको अपने Business  की Stage  पता करने के लिए पहले Growth पता लगाना है. की हमे इसमें कितनी Growth मिल रही है . तो इससे भी हम Business  की Stage  पता कर सकते है .

 

2 – Work Check करे –

जैसे मानलो आपका कोई Business  चल रहा है तो आपको उसमे कितनी सफलता  मिल  रही है.  तो आपको उसका work  भी समय – समय पर check  करना है की जब आपने काम  शुरू किया था तो कितना  work होरहा  था . और अब इतने दिनों में उसका क्या status  है . और यह भी एक तरीका है हमे सफलता की Stage  को पता करने का .

3 – product quality –

दोस्तों हम हमारे Business  में कितने सफल हुए है . और आज हम उसमे कोन  सी Stage  पर है तो उसके लिए हमे उसकी product quality का भी पता लगाना होगा की हमारी product quality पहले केसी थी और अब कैसी है यानि  product quality पहले से अच्छी हुयी है या नहीं हमे यह भी पता लगाना होगा तभी हम सफलता की Stage  को पता लगा सकते है .

4 – Users Demand –

दोस्तों आज से कुछ साल पहले दुनिया में ऐसा माहौल था की कम्पनिया जो भी Products  बनाती थी . लोग उन्हें खरीद लेते थे . कोई किसी प्रकार की demand  नहीं करता था पर आज ऐसा नहीं है .आज Business  में बहुत competition  बड़ा है . और हमे अपने Users की Demand के अनुसार अपने Product  रखना होंगे या उनकी Quality  रखना होगी तभी हम सफलता की Stage  का पता लगा पाएंगे .

 

5 – हम कितना सीखे है –

दोस्तों अगर मानलो आपने कुछ साल पहले किसी काम को start  किया पर आपने अपने आप को उसमे update  नहीं किया तो आप उसमे आगे नहीं बढ़ पाएंगे आपको हमेशा सीखते रहना है . तभी आप सफलता को पाएंगे .

 

6 – लोगो में हमारा Response –

दोस्तों  किसी भी काम या किसी भी Business  को hit  या flop  कराने में अहम भुमका रहती है .  उसके उपभोक्ता की और उपभोक्ता ने अगर हमारे products  की अच्छी Report  दी तो हमारा काम अच्छा है और उन्होंने अगर गलत Report  दी तो समझलो आप का काम खराब चल रहा है . और यह भी एक तरीका है सफलता की Stage  को पता करने का .

 

7 – हमारी Market Value  कैसी है –

दोस्तों दुनिया में जो – जो भी business  है उनकी एक Market Value रहती है . किसी की कम तो किसी की ज्यादा तो हमे भी यह पता लगाना होगा की जब से हमने हमारा काम या business  start  किया है तब से हमारी market  value  बढ़ी है . या कम हुई है तभी हम सफलता की stage को भी पता कर पाएंगे .

 

8 – Earning money –

दोस्तों हमे हमारी सफलता की stage  का पता लगाने के पहले एक चीज का पता लगाना होगी की हमारी money  Earning  कितनी है . जैसे हमने जब काम शुरू किया था तब कितनी थी और आज इतने सालो बाद कितनी है . और यह पता लगाना बहुत ही जरूरी है .

 

9 – Mistakes  को सुधारे –

दोस्तों कई बार हमारे business  को  हमारी Mistakes  हमारी गलतिया आगे नहीं बढ़ने देती . जैसे अगर हमारे काम में बार – बार गलतिया हो रही है तो लोग हमे पसंद नहीं करेंगे . हमे Quantity  के साथ साथ Quality  का भी ध्यान देना होगा , और हमे हमारी Mistakes को भी कम करना होगा तभी आप सफलता की Stage  पर पहुंच सकते है .

 

10 – और अधिक करने का प्रयास करे –

मतलब दोस्तों अगर आपको जीवन में सफलता पानी है . तो आपको अपने जीवन में हमेशा आगे बढ़ते रहना होगा और अधिक करने का प्रयास करे आप काम में थके नहीं . आप एक काम करते है तो उसके साथ – साथ दूसरा भी करने की कोशिश करे . और अपने  अंदर सुधार करने की और अच्छा  करने की भावना होनी चाहिए . और आगे बढ़ पाएंगे

 

तो दोस्तों आपको यह post  कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता हु , की आप भी जो भी काम कर रहे होंगे उसकी Stage  का जरूर पता लगाएंगे . और आगे सफलता पाने में अपने business  या अपने काम को देखते रहना होगा उसकी Stage  को देखना होगा .और ऐसा करने से हम किसी भी काम में सफलता प्राप्त कर सकते है .

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

 

Also Read – हमे Job में क्या – क्या Problems आती है

 

Also Read – हमे काम का जुनून क्यों रखना है

 

Also Read – क्या हम इंसान को देखकर पहचानते है

 

Also Read – किसी की योग्यता छुपती नहीं है

 

Also Read – 5 छोटे Business कैसे start करे

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *