सचिन तेंदुलकर बायोग्राफी इन हिन्दी

सचिन तेंदुलकर बायोग्राफी इन हिन्दी – दोस्तों हम आज की पोस्ट में दुनिया के महान बल्लेबाज (Batsman) सचिन रमेश तेंदुलकर का जीवन परिचय देखेंगे जिसे पढ़ कर आपको उनके बारे में और अधिक जानकारिया पता चलेगी.दोस्तों सचिन तेंदुलकर एक ऐसा नाम जिसे दुनिया कभी नहीं भुला सकती जब तक इस दुनिया में Cricket  रहेगा तब तक दुनिया में सचिन का नाम रहेगा. सचिन तेंदुलकर को Cricket  का भगवान भी कहा जाता है. और यह सही भी है जब तक सचिन ने Cricket  खेला Record  उनके पीछे – पीछे चलते थे. वो जब कोई भी Match खेलते थे. तो Record  अपने आप ही बनते जाते थे.सचिन तेंदुलकर बायोग्राफी इन हिन्दी

मेरी नजर में सचिन जैसा बल्लेबाज आज तक इस दुनिया में नहीं हुवा जब वो Betting  करते थे, तो में सिर्फ उन्हें ही खेलते देखता था. आज भलेही सचिन तेंदुलकर ने Cricket  से सन्यास ले लिया हो पर हमे आज भी ऐसा लगता है की सचिन आज भी Cricket  खेल रहे है, हमे ऐसा लगता ही नहीं की वो क्रिकेट से दूर हो गए है.

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय (biography) –

दोस्तों सचिन तेंदुलकर का जन्म 24  अप्रेल 1973  में हुवा मित्रो Cricket  के इतिहास में उन्हें विश्व के सर्वश्रेस्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है. उन्हें भारत सरकार द्वारा भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित भी किया गया है. और वो सबसे कम उम्र के व्यक्ति है जिन्हे भारत रत्न मिला है. और सचिन तेंदुलकर को राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है. और सन 2008  में वे पद्म विभूषण से भी सम्मानित किये जा चुके है.

सचिन तेंदुलकर ने अपना Cricket  में पदार्पण सन 1989 में किया था, और उसके पश्चात उन्होंने बल्लेबाजी में कई कीर्तिमान स्थापित किये है. उन्होंने टेस्ट और एकदिवसीय Cricket  दोनों में सबसे अधिक शतक बनाने का Record  भी अपने नाम किया है, वे टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है. और दोस्तों सचिन तेंदुलकर विश्व में टेस्ट Cricket  में सबसे अधिक 14000 रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज है

और एकदिवसीय मेचो में भी सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान भी उन्हें ही प्राप्त है. दोस्तों सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला प्रथम श्रेणी Cricket  Match  मुंबई के लिए 14 वर्ष की उम्र में खेला था. और उनके अंतर्राष्ट्रीय खेल जीवन की शुरुवात 1989  में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में हुई.

मित्रो सचिन तेंदुलकर क्रिकेट जगत के सर्वाधिक प्रायोजित खिलाडी है, और विश्व भर में उनके अनेक प्रशंसक (Fan) है, उनके प्रशंसक उन्हें प्यार से भिन्न – भिन्न नामो से पुकारते है, और उनका सबसे प्रचलित नाम लिटिल मास्टर व मास्टर ब्लास्टर है. और सचिन तेंदुलकर भारत के उच्च सदन राजयसभा के सदस्य भी है.

दोस्तों Cricket  के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर पर फिल्म “सचिन ए बिलियन ड्रीम्स” बनी है. दोस्तों अगर आपको सचिन तेंदुलकर के जीवन के बारे में और भी अधिक अच्छे से जानना है तो आप भी यह फिल्म देख सकते है.

सचिन तेंदुलकर बायोग्राफी इन हिन्दी”

सचिन का व्यक्तिगत जीवन –

दोस्तों राजापुर के मराठी ब्राह्मण परिवार में जन्मे सचिन का नाम उनके पिता रमेश तेंदुलकर ने  अपने चहेते संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा था. उनके बड़े भाई अजित तेंदुलकर ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया था. और सचिन के एक भाई नितिन तेंदुलकर और एक बहन सविताई तेंदुलकर भी है. 1995  में सचिन तेंदुलकर का विवाह अंजलि तेंदुलकर से हुवा. सचिन के दो बच्चे है- अर्जुन और सारा है.

सचिन ने शारदाश्रम विद्यामंदिर में अपनी शिक्षा ग्रहण की. और वही पर उन्होंने प्रशिक्षक (कोच) रमाकांत अचरेकर के सानिध्य में अपने क्रिकेट जीवन का आगाज किया. तेज गेंदबाज बनने के लिए उन्होंने M R F पेस फाउंडेशन के अभ्यास कार्यक्रम में शिरकत की पर वह तेज गेंदबाजी के कोच डेनिस लिली ने उन्हें पूर्ण रूप से अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने को कहा. और उसके फलस्वरूप उसका परिणाम हमारे सब के सामने है.

सचिन के बारे में अन्य रोचक तथ्य –

दोस्तों सचिन तेंदुलकर अपने युवाकाल में अपने कोच के साथ अभ्यास करते थे. उनके कोच स्टम्प पर एक रूपये का सिक्का रख देते और जो  गेंदबाज सचिन को आउट करता, वह सिक्का उसी को मिलता था. और यदि सचिन पुरे समय बिना आउट हुए बल्लेबाजी करने में सफल हो जाते, तो यह सिक्का उनका हो जाता. सचिन के अनुसार उस समय उनके दवारा जीते गए वे 13 सिक्के आज भी उन्हें सबसे ज्यादा प्रिय है.

1988  में school ले एक हरिस शील्ड Match के दौरान साथी बल्लेबाज विनोद कांबली के साथ सचिन ने ऐतिहासिक 664 रनो की अविजित साझेदारी की. इस धमाकेदार जोड़ी के अद्वितीय प्रदर्शन के कारण एक बल्लेबाज तो रोने लगा, और विरोधी पक्ष ने खेल आगे खेलने से मना कर दिया. सचिन ने इस मैच में 320  रन और प्रतियोगिता में भी हजार से ज्यादा रन बनाये.

सचिन प्रतिवर्ष 200 बच्चो के पालन पोषण की जिम्मेदारी हेतु अपनालय नाम का एक गैर सरकारी संघटन  (NGO) भी चलाते है.

दोस्तों भारतीय टीम का एक अंतर्राष्ट्रीय मैच ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध इंदौर में 31 मार्च 2001 को खेला गया था, तब इस छोटे कद के खिलाडी ने पहली बार 12,000  रनो का आंकड़ा पार करके इंदौर के स्टेडियम में एक मिल का पत्थर गाड़ दिया था.

सचिन तेंदुलकर की खेल पद्धति –

सचिन तेंदुलकर क्रिकेट में बल्लेबाजी दाये हाथ से करते है, किन्तु लिखते बाये हाथ से है. वे नियमित तोर पर बायें हाथ से गेंद फेकने का अभ्यास करते है, उनकी बल्लेबाजी उनके बेहतरीन संतुलन और नियंत्रण पर आधारित है. वह भारत की धीमी पिचों के बजाय वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया की सख्त और तेज पिच पर खेलना ज्यादा पसंद करते है, दोस्तों सचिन अपनी बल्लेबाजी की अनूठी पंच शैली के लिए भी जाने जाते है.

दोस्तों ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रशिक्षक जान ब्यूकैनन का कहना है की सचिन तेंदुलकर अपनी पारी की शुरुवात में शार्ट गेंद को ज्यादा पसंद करते है. उनका मानना यह भी है, की बायें हाथ की तेज गेंद उनकी कमजोरी है. अपने करियर की शुरुवात में सचिन के बेटिंग की शैली आक्रामक हुवा करती थी. सन 2004  से वह कई बार चोटग्रस्त भी हुए.

इस वजह से उनकी बल्लेबाजी की आक्रामकता में थोड़ी कमी आयी. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी इयान चेपल के अनुसार तेंदुलकर अब पहले जैसे खिलाडी नहीं रहे. किन्तु 2008 में भारत के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर सचिन तेंदुलकर ने कई बार अपनी आक्रामक बल्लेबाजी का परिचय दिया.

सचिन तेंदुलकर के Records  –

1 – सचिन ने मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ 100 वा शतक बनाया.

2 – एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाडी बने.

3 – एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में सबसे ज्यादा 18000 से अधिक रन बनाये.

4 – एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में सबसे ज्यादा 49 शतक बनाये.

5 – एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय विश्व कप  मुकाबले में सबसे ज्यादा रन.

6 – सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 51 शतक बनाये.

7 – ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 नवम्बर 2009  को 175 रन की पारी में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 17000 रन पुरे करने वाले पहले बल्लेबाज बने.

8 – सचिन तेंदुलकर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रनो का रिकॉर्ड भी है.

9 – टेस्ट क्रिकेट में 13000 रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर है.

10 – एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में सबसे ज्यादा में ऑफ थे सीरीज भी सचिन के नाम है.

11 – अंतर्राष्ट्रीय  मुकाबलों में सबसे ज्यादा 30000  रन बनाने का कीर्तिमान.

सचिन तेंदुलकर का राष्ट्रीय सम्मान –

1994 – अर्जुन पुरस्कार, खेल में उत्कृष्ट उपलब्धि के सम्मान में भारत सरकार द्वारा.

1997 – 98  – राजीव गाँधी खेल रत्न, खेल में उपलब्धि के लिए दिए गए भारत के सर्वोच्च सम्मान

1999 – पद्मश्री, भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार.

2001 – महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार, महाराष्ट्र राज्य के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार.

2008  – पद्म विभूषण, भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार.

2014  – भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार.

तो दोस्तों यह थी सचिन रमेश तेंदुलकर की biography मैने आपको इस पोस्ट में सचिन के बारे में कई जानकारिया बताई और दोस्तों अगर में इस पोस्ट उनके बारे में कुछ जानकारिया नहीं बता पाया हु, तो आप वो हमे Comments  के माध्यम से बता सकते है. हम आपकी जानकारी को इस पोस्ट में जरूर डालेंगे.

तो आपको यह पोस्ट ” सचिन तेंदुलकर बायोग्राफी इन हिन्दी ” कैसी लगी प्लीज़ हमे बताये और हम आगे भी आपके  लिए कई महान हस्तियों की बायोग्राफी लाते रहेंगे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.