Rejection से होने वाले 6 फायदे

Rejection se hone vale 6 fayde

 

Rejection से होने वाले 6 फायदे –  दोस्तों दुनिया के किसी भी इंसान को Rejection पसंद नहीं है . सब लोग जीवन में select  ही होना चाहते . फेल या Rejection किसी को भी पसंद नहीं है . तो आज में आपको इस post  में Rejection से होने वाले फायदे बताऊंगा जिसे पड़ कर आपको भी कई जानकारिया मिलेगी .

 

दोस्तों में आपसे यह बात पूछना चाहता हु , की क्या आप अनुभव के बारे में समझते है , की आख़िर अनुभव क्या होता है . तो आप यही बोलोगे की किसी इंसान का किसी particular  फिल्ड  में किया हुवा काम उसका अनुभव  कहलाता  है . हा यह ठीक है , पर दोस्तों यह जो अनुभव इंसान को मिलता है . उसके लिए उसे बहुत समय गुजारना पड़ता है . तब जाकर उसे अनुभव मिलता है .

 

पर आज की मेरी post  है – उसमे में आपको Rejection के बारे में समझा रहा हु , तो दोस्तों अब हम वापिस अनुभव पर आते है . आप ने अभी एक ऐसा अनुभव देखा जिसको पाने के लिए इंसान को बहुत समय देना पड़ता है . पर दोस्तों जीवन में  Rejection से जो अनुभव मिलता है . वो हमे तुरंत ही मिलता है , उसके लिए हमे कोई Time  भी नहीं देना पड़ता वो  अनुभव हमे particular  एक प्रकार का भी नहीं मिलता तरह – तरह का मिलता है . हम जीवन में जब – जब भी Reject  होते है , हमे एक नया अनुभव मिलता है .

 

और दोस्तों रिजेक्शन से सीखे की हम किस काम में किस वजह से Reject हुए . और हमे उसमे   वापिस किस तरह select  होना है , और हमे उन गलतियों को भी सुधारना है  . जिनकी वजह से हम Reject  हुए . और अगर हमे दोबारा फिर मोका मिले तो वापिस Rejection का मोका नहीं आए . और Rejection कोई खराब चीज नहीं है – Rejection हमे गलती सुधारने का मोका भी देता है , और हमे अनुभवी भी बनाता है .

 

तो दोस्तों अब में आपको इस post  में यह बताता हु , की हमे Rejection से क्या – क्या फायदे होते है .

 

Rejection se hone vale 6 fayde

 

1 – हमे हमारी कमजोरी पता चलती है –

दोस्तों मानलो आप किसी job Interview  में गए और आप वहा पर आप  Reject  हो गए तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है . उस Rejection से आपको आपकी कमजोरियों का पता चलता है . की आपमें क्या – क्या कमजोरी है , की जीस वजह से में Reject  हो गया . और आप अगली बार उन कमजोरियों को सुधार कर जब किसी नए job  Interview  में जायेगे तो आप वह select  हो सकते है .

 

2 – अनुभव होता है –

दोस्तों में आपको ऊपर भी बता चूका हु , की हम अगर किसी भी काम में या कही भी Reject  होते है . तो हमे आगे जाकर उसमे अनुभव मिलता है . मानलो आप कही Interview  में गए और आप का एक बार में ही select  हो गये तो क्या आपको कुछ अनुभव होगा नहीं मेरे हिसाब से तो नहीं होगा जो अनुभव Rejection में मिलता है . वो selection  में नहीं मिलता . हा अगर आप एक ही प्रयास में सफल हो गए तो कोई बात नहीं पर अगर आप विफल भी हो जाये तो आपको  निराश होने की कोई जरूरत नहीं है . आप को उसका अनुभव मिलता है .

 

3 –  Extra Effort लगाते है  –

दोस्तों Extra Effort लगाने का मतलब यह हे , की हम अगर किसी काम में विफल हो जाते है . तो अगली बार हम नई और अधिक  एनेर्गी  और तैयारी के साथ उस काम में उतरते है , और अगर हम उस काम को सफल करने में Extra Effort  लगाते है . तो हमे दुनिया की कोई भी ताकत सफल होने से नहीं रोक सकती क्योकि काम में की गयी हमारी तैयारी हमे बाद में select  करवाती है .

 

4  –  Ego कम होता है –

दोस्तों आप के मन में जरूर यह सवाल उठ रहा होगा . की Rejection से Ego कैसे कम होता है . तो में आपको एक बात बताता हु , की मानलो कोई इंसान है , उसे अपने ऊपर और अपने काम में बहुत घमंड है . वो यह सोचता है . की यह काम मेरे से अच्छा कोई भी नहीं कर सकता उसे उसका Ego रहता है . और ऐसे लोग कई जगह रहते है . आपके आस – पास भी होंगे पर कभी ऐसा समय आता है . की वो लोग जिस काम में पारंगद होते है . उसमे ही Reject  हो जाते है  . और ऐसे में उनका Ego भी खत्म हो जाता है .

 

5  – हमे रियलिटी पता चलती है  –

दोस्तों कुछ लोगो को किसी भी चीज या किसी भी काम के संबंध में बहुत धोका रहता है . वे उसे बहुत Easy  समझते है . और कई मायने में उसे बहुत छोटा भी समझते है . मगर हम उस काम की रियलिटी पता नहीं लगा पाते और जब हम उसमे उतरते है . और मानलो हम उसे Reject  होगये तो हमे उस के बारे में सही जानकारी या उसकी रियलिटी पता चलती है .

 

6 – दुसरो को भी बचा सकते है –

दोस्तों Rejection एक ऐसी चीज है , जो किसी भी इंसान को होती है . तो कई लोग Rejection के बाद डिप्रेशन में भी चले जाते है . और आप भी देखते होंगे की कुछ लोग अगर Rejection के बाद डिप्रेशन में चले गए तो वो वापिस कई दिनों तक उस काम की तैयारी भी नहीं कर पाते . तो मेरा आपसे यह कहना है , की अगर आपके साथ कभी ऐसा हुवा हो की आपको भी कही से Rejection मिला हो और आप उस बात को झेल भी गए हो तो आप अपना अनुभव ऐसे लोगो को बता सकता है . जिनमे मानसिक शक्ति या Rejection से निपटने  की शक्ति कम होती है .

 

तो दोस्तों यह कुछ Rejection से होने वाले फायदे थे .  आप इनसे बहुत कुछ सिख  सकते है . दोस्तों यह तो हर इंसान के ऊपर depend  करता है . की वो Rejection को किस तरह लेता है . बस आप यही करे की आप जब दूसरा प्रयास करे तो उस काम में select और सफलता प्राप्त करे .

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” Rejection से होने वाले फायदे ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और में समझता हु , की आप भी अपने जीवन में Rejection से बहुत कुछ सीखेंगे दोस्तों यह एक ऐसा अनुभव है , जो कोई किसी को नहीं सिखाता यह अपने आप आता है . और इसमें इंसान पक्का होता है .

 

और आप इस post  से संबंधित अपने कोई भी विचार या सुझाव हमे comments  के माध्यम से भेज सकते है .

 

धन्यवाद

 

Also Read – क्या हम गधे से दोस्ती रखते है

 

Also Read – ख्वाब कैसे साकार करे

 

Also Read – सोच समझ के निर्णय ले

 

Also Read – क्या हमे अपने कर्मो पर भरोसा है

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.