रतन टाटा के अनमोल कथन जो हमें inspire करे

रतन टाटा के अनमोल कथन जो हमें inspire करे – दोस्तों भारत के महान उद्योगपतियों में से एक है “रतन टाटा” और अगर उन्हें अमीर और रहिस घराने वाला भी बोलोगे तो कोई गलत नहीं होगा. क्योकि दोस्तों में आपको मेरा अनुभव किया हुवा उदाहरण बता रहा हु, और वह में बचपन से सुनता आरहा हु, और शायद आप लोगो ने भी सुना होगा, की रहीसी में हमेशा टाटा – बिड़ला का नाम लिया जाता है. कोई भी इंसान अगर रहीसी की बात करता था.  तो लोग उसे बोलते थे, की तू कोन सा टाटा – बिड़ला की औलाद है.रतन टाटा के अनमोल कथन जो हमें inspire करेऔर दोस्तों आज हम उसी टाटा ग्रुप के चेयरमेन रतन टाटा के प्रेरणादायक अनमोल विचारो को देखंगे. और अब भविष्य में रतन टाटा “टाटा ग्रुप” के अध्यक्ष नहीं है. उन्होंने 28 दिसंबर 2012 को अपने “टाटा ग्रुप” के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देदिया, लेकिन रतन टाटा “टाटा ग्रुप” के समाजसेवी संस्थाओ के अध्यक्ष आज भी है.

दोस्तों भलेही रतन टाटा आज दुनिया के टॉप रहिसो में से एक है मगर उनको रहीसी विरासत में नहीं मिली इस पोजीशन तक पहुंचने में उन्होंने कई उतार – चढ़ाव देखे आज का कोई युवा अपने करियर पर या अपने Business पर इतनी मेहनत या इतना Focus नहीं करता जितना रतन टाटा ने किया है उन्होंने सफलता मिलने तक अपना काम चालू रखा और आज सारी दुनिया उनके नाम की कायल है. आज उनका नाम सिर्फ नाम नहीं बल्कि एक ब्रांड है और उसे ब्रांड बनाने के पीछे सारी मेहनत सिर्फ एक आदमी की है और वह है रतन टाटा.

रतन टाटा के अनमोल कथन जो हमें inspire करे”

तो दोस्तों अब हम इस पोस्ट में रतन टाटा के प्रेरणा दायक कथनो को देखेंगे जिसे पढ़कर हमे भी हमारे काम में आगे बढ़ने की inspiration मिलेगी.

1 – हमे जीवन में हमेशा सफल व्यक्तियों से प्रेरणा लेनी चाहिए, अगर वे सफल हो सकते है तो हम क्यों नहीं हो सकते परन्तु प्रेरणा लेते समय हमे आंखे खुली रखना चाहिए.

2 – Business को अपनी कम्पनी के हितो से आगे सोचते हुए लोगो के हितो तक भी पहुंचाने की आश्यकता है.

3 – हमे वही कार्य करना चाहिए जिस काम को करने में हमे मजा आता हो और वही कार्य करने में हम सफल होते है, जो समय पर पूरा कर लिया जाता है.

4 – जिस दिन मै अपनी उड़न भरने में खुद को समक्ष नहीं पाउँगा वही दिन मेरी जिंदगी का सबसे निराशाजनक दिन होगा.

5 – हर कोई मेहनत करता है लेकिन सफल कुछ लोग होते है, इसलिए आप वैसी ही मेहनत करिये जैसा की सफल लोग करते है.

6 – हो सकता है की मेरे निर्णय से लोग दुखी होते हो, लेकिन मै उस व्यक्ति के रूप में जाना जाता हु, जिसने हर परिस्तिथि में सही काम को सही ढंग से करने के लिए कभी समझौता नहीं किया.

7 – हर व्यक्ति में कोई कोई प्रतिभा जरूर होती है, तो हमे बस जरूरत इस बात की है की उस प्रतिभा को पहचानकर उस पर काम करने की है.

8 – पूर्वजो द्वारा विरासत में मिले इस महान देश की विरासत को समझे और इसे सहेजने का प्रयास भी करे.

9 – मै भारत के भविष्य और क्षमता को लेकर बहुत खुश रहता हु, क्युकी हमारा देश महान है, हमारे महान देश के लोगो में महान क्षमता भी है.

10 – हम सभी इंसान है की कम्प्यूटर, जीवन के प्रत्येक क्षण में आनंद ले इसे हमेशा गंभीर मत बनाइये.

11 – मैने अपनी कम्पनी के लोगो को इस तरह बना दिया है, की वे एक निश्चित छोटे दायरे में सोचने के बजाय विश्व स्तर पर सोचने लगे है.

12 – जीवन में अच्छी शिक्षा और अच्छा कॅरियर ही काफी नहीं है हमेशा जीवन का लक्ष्य होना चाहिए ताकि हम एक संतुलित और सफल जीवन जी सके.

13 – मै सही निर्णय ले रहा हु या नहीं, इसमें में विश्वास नहीं रखता, लेकिन जो निर्णय लेता हु उसे सही साबित करने में विश्वास रखता हु.

14 – जीवन में सुख – दुःख याने उतार चढ़ाव न हो तो जीवन जीने का कोई अर्थ नहीं है. क्योकि ECG में सीधी लाइन का अर्थ ही होता है की हम जिन्दा नहीं है.

15 – अगर आप तेजी से चलना चाहते है तो अकेले चलिए लेकिन आप सफलता में दूर तक जाना चाहते है तो सबके साथ चलिए.

रतन टाटा के प्रेरणा दायक कथन –

16 – सभी जानते है की सभी में एक जैसी योग्यता नहीं होती है, लेकिन हमारे पास अपनी प्रतिभा को विकसित करने के समान अवसर होते है.

17 – जो दुसरो की नकल करते है वो थोड़े समय के लिए सफलता प्राप्त कर सकते है. लेकिन जीवन में कठिनाई के मार्ग पर बहुत आगे तक नहीं चल सकते.

18 – यदि कोई भी कार्य सार्वजनिक कसौटी पर खरा उतरता है, तो उस कार्य को जरूर करना चाइये.

19 – दुनिया में हर कोई मेहनत करता है लेकिन परिणाम उनके अनुसार प्राप्त नहीं होते है और इसके लिए हमारे मेहनत करने का तरीका ही जिम्मेदार है. इसलिए हमे हमारे मेहनत करने के तरिके में सुधार करने की बहुत जरूरत है.

20 – जो लोग आपके ऊपर पत्थर फेकते है, आप उन पत्थरो से उनको जवाब नहीं दे बल्कि आप उन पत्थरो को इकट्ठा करके अपने सपनो की इमारत जरूर बना सकते है.

21 – वैसे तो लोहे को कोई नष्ट नहीं कर सकता है, लेकिन उसके खुद की जुंग उसे नष्ट कर देती है, ठीक वैसे ही इंसान की खुद की मानसिकता और सोच उसे नष्ट करने के लिए काफी है.

22 – सफलता पाने का कोई टाइम नहीं होता सिवाय मेहनत के और वही मेहनत आपको करना है.

23 – अगर मुझे दोबारा जिन्दगी मिलती है तो तो शायद मै अलग ढंग से ही जीना चाहुगा और यह कभी नहीं सोच सकता हु की पहले मै क्या था और क्या नहीं कर पाया.

24 – यदि आप खुद को प्रोत्साहित करना चाहते है, तो आप हमेशा नई चीजे जानने के लिए उत्सुक रहे, प्रश्न पूछे, नए विचारो के बारे मै सोचे और जब कोई आपको नया आइडिया आए तो उसपर बेजिझक अमल करे.

25 – मै हमेशा उन लोगो की प्रशंसा करता हु, जो की बहुत ही सफल है लेकिन यदि वही सफलता बेरहमी से प्राप्त की गयी हो तो उस व्यक्ति की सफलता की प्रशंसा तो कर सकता हु लेकिन उसकी इज्जत कभी नहीं कर सकता.

तो Friends यह थी पोस्ट “रतन टाटा के अनमोल कथन जो हमें inspire करे” और मुझे लगता है इस post को पढ़कर आप बहुत कुछ सीखे होंगे और inspire हुए होंगे और रतन टाटा के अनमोल विचारो को आप भी अपने जीवन में जरूर धारण करोगे और  उनसे सिख लेके अपने काम को भी दुनिया के सामने लेके जाओगे और उसमे सफलता भी जरूर पावोगे.

और आप इस पोस्ट से संबंधित अपने कोई भी विचाय हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.