राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह क्या है

राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह क्या है

 

दोस्तों इंसान के जीवन में सबसे जरूरी काम होता है . हमारी सुरक्षा और जीवन में सब काम एक तरफ और इंसान की सुरक्षा एक तरफ तो आज हम इस post ” राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह क्या है ”  में देखेंगे की इंसान के जीवन में सुरक्षा कितनी जरूरी है , और सुरक्षा सप्ताह कब  और क्यों मनाया जाता है .

 

दोस्तों देश के लोगो में सुरक्षा जागरूकता को बढ़ाने के लिए 4  मार्च को इस कार्यक्रम के स्थापना को याद करने के लिए हर वर्ष भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस / सप्ताह अभियान   मनाया जाता है . भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद एक स्वशासित संस्था (लोक सेवा के लिए गैर लाभांश और गैर सरकारी  संस्था है) .

 

जो 8000  सदस्यों के साथ मुंबई में सोसाइटी एक्ट के तहत  4  मार्च 1966  में स्थापित हुवा था . सुरक्षा , स्वास्थ्य और पर्यावरण संबंधी सहायता सेवा के साथ उनको लाभ पहुंचने के द्वारा उनके आर्थिक नुकसान और विभिन्न मानव समस्या सहित जीवन के घाटे को कम करने और बचाने के लिए वार्षिक आधार पर ये एक राष्ट्रीय आंदोलन है .

 

दोस्तों निजी छेत्रो में व्यापक तोर पर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम के प्रदर्शन के द्वारा औद्योगिक दुर्घटना के कैसे बचा जाये के बारे में लोगो को जागरूक बनाने के लिए पुरे उत्साह के साथ इसे मनाया जाता है .

 

राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह क्या है

 

जो किसी भी सुरक्षा कानून के द्वारा ढका हुवा नहीं है . पुरे सप्ताह अभियान के मनाने के दौरान , सुरक्षा जरूरतों  के तहत लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की खास गतिविधियों को प्रदर्शित किया जाता है .

 

दोस्तों में भी एक company  में काम करता हु , और हमारे यहा भी राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है . और हमारे यह इसकी कुछ दिन पहले से ही तैयारी की जाती है . और company  में इस के लिए कई तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है . जैसे सुरक्षा के लिए hoardings  बनवाये जाते है. जिन्हे देखकर लोग समझ सके की सुरक्षा किस तरह करनी है .

 

और सुरक्षा slogans  भी लोगो से लिखवाये जाते है , और सुरक्षा के ऊपर निबंध भी लिखे  जाते है . और इन प्रितियोगितावो में जो भी विजेता होते है. उन्हें उचित पुरस्कार दिए जाते है .  जिससे लोगो में सुरक्षा के प्रति और भी जागरूकता बड़े और अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा करे .

 

दोस्तों राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह या सुरक्षा दिवस मनाने का उद्देश्य बस यही होता है की लोग सुरक्षा के प्रति जागरूक हो उसको जाने जैसे की हम किसी company  या कारखाने में काम कर रहे है . और वहा अचानक आग लगजाये . तो फिर हम अपनी जान कैसे बचाये .

 

company  का तो बिमा होता है . उसकी machinery  का भी बिमा होता है . जो मॉल जलता है उसका भी बिमा होता है . उनका तो वापिस पैसा मिल जाता है या नए भी खरीदे जा सकते है . पर अगर इस आग में किसी इंसान की मोत हो जाये या वो उसमे जल जाये तो भी उसका जीवन खराब होता है .

 

मतलब दोस्तों हमे यह  सीखना है की हम अपनी जान कैसे बचाये हमारे पास जो – जो अग्निशमन यंत्र रखे है .

 

हम उनका कैसे उपयोग करे बस वो केवल देखने के लिए नहीं होते कभी – कभी उनकी जरूरत भी होती है . और जब जरूरत पड़े तब उनको चलाना भी आना चाहिए . इस लिए समय – समय पर कंपनियों में इस की ट्रेनिंग दी जाती है . और यह साल में कभी – कभी लोगो को बताया जाता है . की जरूरत पड़ने पर हमे अपनी जान कैसे बचाना है .

 

और सुरक्षा यही नहीं की हमे केवल आग से ही और केवल कारखाने में करना है .वहा तो करना ही है .

 

पर हमे हमारी Life  में हर कदम – कदम पर सुरक्षित रहना होगा . जैसे आप गाड़ी चलाते  है . और अगर आपने रोड पर सुरक्षा नहीं रखी तो क्या होगा वो कहते भी है ना ” की नजर हटी तो सुरक्षा घटी ”  . इस लिए हम जब भी रोड पर चले हमे हमेशा अपनी सुरक्षा को पहले रखना होगा 2  मिनट लेट हो उसका दुःख नहीं . पर सुरक्षा पहले  रखना होगी .

 

और हमे यह बात खुद समझ कर लोगो को भी समझाना है . की इंसान के लिए सुरक्षा कितनी महत्वपूर्ण और जरूरी है .  आप जो ट्रेनिंग अपनी company  में लेते है

 

वो आप अपने गांव अपने घर में बताये आप लोगो को भी जागरूक करे ताकि वो भी सुरक्षा के मायने सीखे . और एक दूसरे के  सिखाने से ही यह काम आगे बढ़ेगा और इंसान की सुरक्षा बढ़ेगी . हमे अपना जीवन सही मायने में जीना है तो हमे कदम – कदम पर सुरक्षा रखनी होगी .

 

इसलिए आपको  और हम सब लोगो को राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह का पालन कर इसे मनाना  होगा और लोगो तक सुरक्षा का संदेश पहुंचना होगा .

 

तो दोस्तों आपको यह post  कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता हु , की आप भी सुरक्षा के मायने समझेंगे और हर पल अपने लिए सुरक्षा को आगे रखेंगे आप चाहे घर में रहे या काम पर या रोड पर हर वक्त सुरक्षा का ध्यान रखेंगे . और लोगो तक भी इस संदेश को पहुंचाते रहेंगे . और खुद भी सुरक्षा का पालन करेंगे .

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

 

Also Read – हम अपनी आँखों की Care कैसे करे

 

Also Read – आज की मेहनत कल का सुख लाएगी

 

Also Read – जीवन में पानी का महत्व

 

Also Read – हम Time का सदुपयोग कैसे करे

 

Also Read – सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.