राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जीवनी हिन्दी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जीवनी हिन्दी

 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जीवनी हिन्दी – दोस्तों आज की post  में हम अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के जीवन के बारे में देखेंगे . उनके जीवन से जुडी कुछ बातो को देखेंगे . औ आपने अगर डोनाल्ड ट्रम्प की जीवन अभी तक नहीं पढ़ी है. तो आप भी आज इसे पड़ सकते है .

 

दोस्तों , डोनाल्ड ट्रम्प एक ऐसे नेता है.  जिन्होंने जीवन में पहली बार कोई चुनाव लड़ा और वो अमेरिका के राष्ट्रपति बन गए वैसे तो वो पेशे से बहुत बड़े बिजनेस मैन  है . पर उन्होंने राजनीती में अपनी किस्मत आजमाई और वो उसमे सफल भी हुए .

 

दोस्तों डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के एक बिजनेस मैन है , और इसके साथ लेखक , और टीवी कलाकार भी है . और वो अब अमेरिका के 45  वे राष्ट्रपति बन चुके है .  वे रियल स्टेट व्यवसाय में बेताज बादशाह माने जाते है . खास तोर पे वे अपने उटपटांग भासणो की  वजह से भी वो खबरों  में बने रहते है .

 

उनके बारे में सब की अलग – अलग राय  है . कोई उन्हे कट्टरवादी कहते है . तो कोई अमेरिका का बेहतर प्रेसिडेंट होने का दवा करता है . हलाकि जिस तरह इन्होने प्रेसिडेंट चुनाव में अपनी प्रतिदव्न्दी को हराया यह एक करिश्मे से कम नहीं है .क्योकि ट्रम्प किसी राजनैतिक background  से नहीं आते उन्होंने जो भी किया अपने बल बुते पर कीया .

 

दोस्तों डोनाल्ड ट्रम्प एक ऐसे व्यक्ति है , जो अपने मन के किसी चीज को पाने का ठान लेते है . तो वो किसी भी हद तक जाके उसे पाकर ही रहते है . और हमे भी उनकी जीवनी पड कर उनसे बहुत कुछ सीखना है .

 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की जीवनी हिन्दी:

 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का जीवन –

दोस्तों डोनाल्ड ट्रम्प का पूरा नाम डोनाल्ड जॉन ट्रम्प है , उनका जन्म 14  जून , 1946  को अमेरिका के क्वीन न्यूयार्क में हुवा था .  डोनाल्ड ट्रम्प , डोनाल्ड ट्रम्प सी फ्रेंड एवं मरियम ऐनी  के चौथी संतान थे . इनके अन्य चार भाई बहन  और है . डोनाल्ड ट्रम्प के बड़े भाई फ्रेंड जूनियर , 1981  में 43  वर्ष की उम्र में मर गए .

 

डोनाल्ड ट्रम्प के पिता और दादा जर्मन अप्रवासी  रहे है .उनके दादा जी ने 1885  में अमेरिका की नागरिकता प्राप्त कर ली . डोनाल्ड ट्रम्प के पिता व्यवसायी थे . जो की एलिजाबेथ ट्रम्प एंड सन्स के नाम से कंस्ट्रक्शन का व्यवसाय करते है .

 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की शिक्षा –

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बचपन से ही एक ऊर्जावान , मुखर बच्चे थे . इनके पिता उन्हें 13  साल की उम्र में न्यूयार्क के मिलिट्री अकेडमी में एडमिशन करवाया . ताकि उनके अंदर डिसिप्लिन और positive  सोच पैदा हो और वो एक अच्छा इंसान बने . डोनाल्ड ट्रम्प ने अकेडमी में अच्छा प्रदर्शन किया और 1964  में अपने Collage  के लीडर चुने गए . वे अपने Collage  में कई प्रकार के खेल के कप्तान भी रह चुके है .

 

डोनाल्ड ट्रम्प पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हाटर्न School  को स्थानांतरित करने से पहले  2 साल के लिए फाडर्म     विश्वविद्यालय में भाग लिया . वह अर्थशास्त्र में एक विज्ञान स्नातक के साथ 1968  में स्नातक उपाधि प्राप्त की .

 

डोनाल्ड ट्रम्प का  Business carrier  –

डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने Business carrier की शुरुवात अपने पिता के साथ साझा Business के रूप में ब्रुकलिन न्यू यार्क से शुरू की  . शुरू में अपने पिता के पसंदीदा मध्यमवर्गीय  किराये के मकान  में ब्रुकलिन , क्वींस और स्टटं द्वीप के छेत्र पर ध्यान केंद्रित  किया . लेकिन पिता की इक्षा के कारण बाद में उन्होंने 1971  में खुद रीयल स्टेट Business की शुरुवात की . जिसका नाम उन्होंने Manhattan रियल स्टेट रखा .

 

डोनाल्ड ट्रम्प का राजनैतिक जीवन –

डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने राजनैतिक Carrier  की शुरुवात  अक्टुम्बर 1999  में रिफार्म पोलिटिकल पार्टी के जरिये 2000  के राष्ट्रपति इलेक्टिशन की दौड़ में शामिल हुए , लेकिन बिजनेस में कुछ परेशानियों के कारण अगस्त 2000  में ट्रम्प को वापस अपने काम की तरफ जाना पड़ा .

 

Also Read – APJ Abdul Kalam Quotes In Hindi

 

फिर 2012 में इन्होने फिर से राजनैतिक की तरफ रुख किया और प्रेजिडेंट की रेस के लिए खुद को उम्मीदवार घोसित किया , ट्रम्प ने हमेशा ही राष्ट्रपति बराक ओबामा को आड़े  हाथ लिया . उन्हें united states में जन्म ना होने की भी आलोचना की . साथ कई पॉलिटिक्ल मुद्दों में भी उन्होंने बराक ओबामा के खिलाफ बयान दिया . ट्रम्प अपनी बेबाक और कटु और आलोचना के लिए भी जाने जाते है .

 

Also Read – हमे काम का जुनून क्यों रखना है

 

16  जून 2015  में ट्रम्प ने आधिकारिक तोर पर खुद को रिपब्लिक पार्टी की  तरफ से टिकिट मिलने के बाद राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हुए . उन्होंने यह घोषणा ट्रम्प हाउस न्यूयार्क से की . उनके अपोजिट हिलेरी क्लिंटन थी , इसके बाद अरबपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सभी बधावो को पार करते हुए अपनी प्रतिद्व्न्दी को कड़ी टक्कर दी और अनंततः जित हासिल की . उन्होंने चुनाव सर्वेक्षकों को हैरान करते हुए , अमेरिका के 45  वे राष्ट्रपति की शपथ ली .

 

Also Read – हम नशा कैसे बनाये रखे

 

दोस्तों राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को एक जिद्दी स्वभाव का व्यक्ति माना जाता है . की जिन्होंने जिद करी थी , की मुझे अमेरिका का राष्ट्रपति बनना है . और उन्होंने वो हासिल किया . आप भी उनके जीवन से बहुत कुछ सिख सकते है . की जीवन में कुछ पाने के लिए जिद करना बहुत जरूरी है और अपने मुकाम को हासिल कर के रहना है . चाहे इसके लिए हमे किसी भी हद  तक क्यों ना जान पडे .

 

Also Read – हम जीवन में निरास क्यों होते है

 

मुझे लगता है , आपको यह post  बहुत ही पसंद आएगी आप इस post  संबंधी अपने सुझाव हमे Comments  के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.