Phone की इंसान की Life में भूमिका

Phone की इंसान की Life में भूमिका

 

Phone  की इंसान की Life में भूमिका – दोस्तों आज में आप के लिए जो यह post  लाया हु , वो बहुत ही ज्ञानवर्धक है . और आपको बहुत पसंद आएगी .

 

दोस्तों जैसा की हम आज phone की बात कर रहे है . तो आप जानते ही है . की जब से इंसान के जीवन में phone  आया है . हमे कितना सुख होगया है . हमारे आधे काम कम हो गए है . हमारा जाना आना बच गया है . मतलब जब हमारे पास phone  नहीं था . तो हम किसी को कोई खबर नहीं पहुंचा सकते थे . हमे बहुत तकलीफ होती थी . जो काम आज हम मिनटों में करते है . उसे करने में दिनों लग जाते थे .

 

पर में आपको एक बात बताऊ की जब हम छोटे थे . तो हमने हमारे जीवन में कभी कल्पना भी नहीं की थी . की हम इस तरह का phone  चलाएंगे . में मेरी बात बताता हु , की जब में 6  – 7  वि में पड़ता था .

 

तो उस समय कभी किसी ने Mobile  देखे भी नहीं थे . उस वक्त केवल बड़े लोगो के पास ही या कोई नेता या किसी अधिकारियो के पास ही phone  होते थे . और में आपको मेरा रियल में बताऊ की मैने कभी नहीं सोचा था की में कभी Mobile  चलाऊंगा .

 

जब हम  बचपन में थे , तो हम भी जब किसी के पास या टीवी में phone  को देखते थे , तो ऐसा सोचते थे . की बिना किसी तार के इसमें कैसे आवाज आती होगी . और इसमें कैसे बात होती होगी . सब एक चमत्कार ही लगता था . मतलब सब एक सपने जैसा लगता था .

 

पर दोस्तों आज जब हमारे पास Phone  आगया  है . तो हमारे लिए यह एक वरदान से कम नहीं है . पहले से तो हमारे पास Keypad  Phone  आया था . तो उस समय ही हमे बहुत ख़ुशी हुयी . और जब भी हमने यह नहीं सोचाथा की कभी Smart  Phone  भी आएगा . जो हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं रहेगा .

 

दोस्तों आज की दुनिया में Technology  इतनी बढ़ती जारही है . की इंसान को हर तरह की सुख – सुविधा आसानी से मिलती जारही है . और इन सब Technology  में सबसे बढ़िया अविष्कार हुवा है . Smart  Phone  का आज Smart  Phone  की वजह से हम  , कई सारे काम घर बेटे कर सकते है .

 

आज हमे बिल भरना हो या टिकिट बुक करना हो , या दुनिया भर की कोई जानकारी लेनी हो तो हम हर प्रकार के काम घर बैठे कर सकते है . पहले हमे जब बिजली का बिल भरना होता था . तो हमे . Power  House  पर जाकर लम्बी  Line  में खड़ा होना पढ़ता था . और कई घंटे खड़े होने के बाद हमारा number  आता था .

 

और हम बिल भर पाते थे . और हमे कही जाना होता था . तो हमे टिकिट बुक करवाने के लिए भी स्टेशन पर जाकर टिकिट खरीदना पड़ता था . मतलब हमे कई लम्बी प्रोसेस करना पढ़ती थी .

 

Phone की इंसान की Life में भूमिका”

 

पर आज हमारे पास Smart  Phone  है . जिसके द्वारा हम घर बैठे ही सब काम कर सकते है . आज हम घर बैठे अपना बिल भी भर देते है हमे किसी भी line  में नहीं खड़ा होना पढ़ता . और हमे कही जाना होता है . तो हमे टिकिट खरीदने के लिए भी स्टेशन जाने की कोई जरूरत नहीं है . मतलब हम सारे काम अपने घर बैठे ही कर सकते है .

 

बिना किसी मुसीबत तो आज इंसान की life  में Phone  कई प्रकार की भूमिका निभा रहा है . और दोस्तों हर मोके पर Phone  का सुख भी नहीं है . इसके कई दुःख और problem  भी है . मतलब  हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है, ये भी मैने आपको बताया है .

 

दोस्तों जब हम छोटे थे तो हमे अगर मनोरंजन करना होता था . मतलब गाने या Music  सुनना होता था . तो उस वक्त हमारे पास रेडियो हुवा करता था . और दूसरे साधनो में डेक हुवा करती थी . जिसमे ऑडियो कैसेट लगती थी . और उसको अलटी  – पलटी में लगाना पढ़ती थी . और उसमे केवल 10  – 12  गाने होते थे . जब नए गाने सुनने होते थे . तब नई कैसेट खरीदना पढ़ती थी . मतलब हमारे पास limited  मनोरंजन के साधन हुवा करते थे .

 

और अगर हम आज की पीढ़ी की बात करे तो आज की पीढ़ी ने ऐसा दौर नहीं देखा है , किसी ने कैसेट और डेग नहीं देखि , देखि भी है . तो किसी के घर में बंद पड़ी होगी उसको देखा है . उसे चलते हुए नहीं देखा है .

 

मगर आज हम मनोरंजन की बात करे तो जब  से हमारे जेब में Smart  Phone  आया है . तब से हम दुनिया का कोई सा भी गाना सुन सकते है . आज हमे internet  से इतनी फेसेलिटिस   मिल रही है , की उसने मनोरंजन के मायने ही बदल दिए है .  पहले जब हम  बच्चे थे . उस वक्त हमारे यहा डिस्क कनेक्शन भी नहीं था . तो हमे फिल्मे देखने का बहुत शोक था . और उस दौर में हप्ते में केवल तीन movie ही  आती थी .

 

एक Sunday  को और Friday  को और Saturday  को आती थी . जो हम बड़े ही इंतजार के बाद देखते थे . और जब हमारे पास फिल्मे देखने के ज्यादा साधन नहीं थे . तो तब हमे फिल्मे देखने का बहुत शोक था . और आज का दौर ऐसा होगया है , की की दुनिया की हर movie  को हम अपने जेब में लेकर घूमते है . वो चाहे देश की हो या विदेश की कोई सी भी हो हम Smart  Phone  और Internet  की वजहें से हम किसी भी movie  को देख सकते है

 

. और उसके लिए हम किसी प्रकार के Time  के मोहताज नहीं है . बस हमारा मन होना चाहिए की हमे यह movie  या यह गाना सुनना है तो . वो हमारे सामने पेश हो जाता है . जिसे हम सुनना चाहते है . मतलब आज मनोरंजन से सारे आयाम हमे मोबाइल ने दिए है . और जितने भी पुराने मनोरंजन के साधन थे , उनको मोबाइल ने Replace  किया है . और इंसान के जीवन में एक अलग ही जगह बनाई है .

 

पर दोस्तों एक बात और में देख रहा  हु ,  जहा तक Phone  इंसान  की Life  में इतनी भूमिका निभा रहे है . और हमे हर प्रकार का मनोरंजन दे रहे है . जैसे हम Internet  के जरिये कुछ भी देख सकते है . सुन सकते है . पर मै देखता हु , की जिस वक्त हमारे पास साधन नहीं था .

 

तो हमे फिल्मे देखने का बहुत शोक हुवा करता था . और जब से हमारे लिए इतने साधन हो गए है तो हमारा मन भी फिल्मे से हटता जारहा है . आज हमारे जेब में ही सब है फिर भी हमे किसी चीज का शोक नहीं रहा है .

 

Phone  इंसान की Life में इतनी भूमिका निभा रहे है , की आज कोई School  जाने वाला बच्चा होता है . वो भी अपने साथ Smart  फ़ोन रखता है . और उसे उससे बहुत लाभ भी मिलता  है . जैसे पहले हमारे दौर मै जब हम पढ़ते थे , तो हमे बहुत तकलीफे उठानी पड़ती थी . हमे किसी चीज के बारे मै जानना होता था , तो हमे किताबे पढ़नी पड़ती थी .

 

Read More – कोन है – Mr PT क्या आप जानते है

 

हमे जगह  – जगह कोई आंसर ढूँढना पड़ते थे . और उस काम मै हमारा समय भी बहुत खराब  होता था . पर दोस्तों जब से phone आया है , तो आज के दौर के बच्चे किसी  भी आंसर   को जानने के लिए सीधे Google करते है . और उनके सामने किसी भी प्रश्न का उत्तर पेश हो जाता है . मतलब आज जमाना इतना आगे बड़ा है .

 

Read More – जीवन जीने की राह केसी हो

 

की कोई भी चीज मुश्किल नहीं है . हमारे समय तो हमे गाइड या नोट्स मै देखना पढ़ता था,  और उसके आंसर  ढूंढना पढ़ते थे , मगर आज Phone  के द्वारा हम you tube  देख सकते है . और आज के बच्चे Internet  का और Smart  Phone  का लाभ भी उठाते है . और हर प्रकार की जानकारी प्राप्त करते है . अपनी पढ़ाई से जुड़ी हुई .

 

Read More – हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए

 

मतलब इंसान की Life में Phone की  भूमिका इतनी बड़ी है , की हमारे छोटे – छोटे काम बहुत आसान  हो गए है . जैसे कोई बाजार गया है , और हमे उससे कोई सामान बुलवाना है , तो हम उसे झट से Phone  लगाते  है . और उससे कुछ भी बुलवा लेते है , पर पहले ऐसा नहीं होता था कोई इंसान कई जाता था .

 

Read More – क्या हम इंसान को देखकर पहचानते है

 

तो घर से list बनाके ले जाता था . और बाकि कुछ भी हम उसे नहीं बता सकते थे . पर आज के दौर मै ऐसा नहीं है . आज Phone  ने हमारी सभी मुश्किलें आसान कर दी है .

 

Read More – क्या हम तक़दीर में लिखे हुए को मानते है

 

तो दोस्तों अन्त मै मेरा आपसे बस यही कहना है , कि हमे जो Technology  मिली है . उसके कई फायदे भी है और कई नुकसान भी है . हो हमे उनका उपयोग इस तरह करना है , कि हमे केवल उसके फायदे ही दिखे .

 

Read More – हमारे मन में negativity क्यों आती है

 

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह post  ” Phone की इंसान की Life में भूमिका ” हमे जरूर बताये और मै आशा करता हु , कि आप भी Phone  का  use  अपने हित के लिए ही करेंगे मतलब आज Internet  से ऐसी चीजे भी मिलती है जो हमारे लिए और हमारे बच्चो के लिए ठीक नहीं है . तो हमे इन से बच के चलना है . और उसके लाभ उठाना है .

 

और दोस्तों आप इस post  से संबंधित आपके विचार हमे बता सकते है , और आप हमे यह भी बता सकते है , कि  आपके जीवन मै Phone  कि क्या भूमिका है . और आपको Phone  से लाभ है या हानी . तो हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

 

Read More – हम जीवन में क्या Miss करते है

 

Read More – क्या आपको नारियल की महिमा पता है

 

Read More – हमारा ऐसा व्यक्तित्व हो जिसे देखकर दूसरे बदल जाये

 

Read More – क्या हम खुद को कोसते है

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.