Perfect Resume Writing Method In Hindi

हेलो दोस्तों में आज आपको इस post में जिसका नाम है ” Perfect Resume Writing Method In Hindi “ में आपको बताउगा की एक perfect Resume कैसे लिखा या बनाया जाता है . और जिससे हमे job मिल सके .

perfect resume writing method in hindi

दोस्तों Resume क्या है . अगर मुझसे कोई पूछे की Resume क्या है तो में बताऊंगा की Resume job को पाने की एक चाबी है , या यु कहे की job में जाने की पहली सीडी  है . जिसके द्वारा हमे job मिलती है . पर में यहा आपको एक बात बताता हु, की हर वो इंसान जो job Interview के लिए जाता है . अपना Resume बनाके ले जाता है . पर हर इंसान को job नहीं मिलती कुछ ही सफल होते है .

 

तो ऐसा क्यों होता है . क्योकि दोस्तों सब के Resume में वो बात नहीं होती की जिसके द्वारा उन्हें job मिल सके क्योंकि Resume ऐसा होना चाहिए की सामने वाला उसे अपने हाथ में लेते है impress हो  जाये और आपको job मिलने के चांसेस बढ़ जाये . दूसरे की तुलना में तो हमे ये सीखना होगा Perfect Resume Writing ताकी हमे अच्छी job मिल सके .

 

और दोस्तों अगर आपको एक Perfect Resume Writing नहीं पता है , तो आपको घबराने की कोई बात नहीं है . में आज आपको इस post detail में Perfect Resume Writing कैसे करे यह बताऊंगा point to point .

 

Perfect Resume Writing Method In Hindi

 

तो आइये हम देखते है ” Perfect Resume Writing Method “

 

1 – Attractive of Layout –

दोस्तों क्या आपको पता है , की Layout क्या होता है दोस्तों Layout वो होता है जिसे देखकर कोई भी बोले कितना बढ़िया Design किया है , जैसे किसी मकान का Layout होता है उसे इंजीनियर  बनाते है तो हम उस घर को देखते है तो हमे कितना अच्छा लगता है , की उसने कितना बढ़िया – Attract   किया है . तो उसी प्रकार हमे भी अपने Resume को बहुत बढ़िया  तरिके से – Attractive  करना है. ताकी सामने वाले को देखते ही पसंद आजाये .

 

 2 – Content –

दोस्तों हमे Perfect Resume Writing में इस बात का अत्यधिक ध्यान रखना है, की आप जिस भी Interview के लिए जाये और आपने जो काम किया है जो आपकी field है आप को Resume में बस उसका ही Mention करना है . कुछ लोग ऐसे भी होते है मानलो कोई  इंजीनियर की job के लिए जाते है. और उसमे कई प्रकार की बाते लिख देते है . और उससे सामने वाला भी Confuse हो जाता है . और ये हमारे लिए अच्छा नहीं होता है . इससे हमारी job के chance कम हो जाते है. तो आप resume में Content का बहुत ध्यान रखे.

 

Also Read –  Job पाने के स्त्रोत क्या – क्या है

 

Also Read – कैसे करे job Interview की तैयारी 10 उपाय

 

3 – Perfect  Arrangement –

एक अच्छा Resume लिखने के लिए हमे Perfect  Arrangement करना पढ़ता हे. जैसे हर लाइन हर word ऐसे होना चाहिए की एक दम perfect हो क्यों की अगर हम कही Interview में जाते है , तो वहा कोई अगर हमारा Resume हाथ में लेगा तो वो देखेगा की इसमें केसा Arrangement है तो हमे सामने वाले के हिसाब से Perfect  Arrangement करना है की उसको हमारा Resume पसंद आए और हमे job मिल सके .

 

4 –  No Spelling Mistakes –

दोस्तों Perfect Resume Writing के लिए यह एक बहुत जरूरी बात है की हमे हमारे resume में कोई भी Spelling Mistakes नहीं करना चाहिए क्यों की अगर हम Spelling Mistakes करेंगे तो सामने वाला जो हमारा Interview ले रहा हे . वो हमारे रिज्यूमे को नहीं देखेगा क्योंकी उसके पास इतना time नहीं है की वो हमारी Spelling Mistakes को सुधारता रहे तो दोस्तों आप resume बनाते समय Spelling का खास ध्यान रखे जिससे हमारा Resume Reject ना हो और  हमे job मिल सके .

 

5 – No Extra Design –

दोस्तों कुछ लोग होते है जो अपना resume ऐसा बनाते है . जिसमे कुछ ना कुछ Design लगा देते है. और वो resume सामने वाला जो हमारा interview ले रहा है . उसको अच्छा नहीं लगता और ये सही भी है Resume जितना simple रहेगा उतना अच्छा रहेगा . में आपको एक उदाहरण देता हु , मानलो आप के सामने एक आदमी खड़ा है जिसने अच्छी White shirt पहनी और Black pent पहनी और एक और आदमी खड़ा है जिसमे अच्छी Design वाली तड़क – भड़क shirt पहनी है. तो आपको कोनसा आदमी पसंद आएगा जिसने simple dress पहनी है वो या जिसने Design वाली dress पहनी है . आपको  simple वाला ही पसंद आएगा उसी प्रकार हमे भी अपने Resume बनाते समय यह बात याद रखना है , की उसमे कोई Designs नहीं डाले simple होना चाहिए ताकी जिससे हमारा selection हो सके और हमे job मिल सके .

 

6 –  No Extra Symbols –

दोस्तों जब हम हमारा Resume Type करते है. तो हमे इस बात का बिलकुल ध्यान रखना है की इस में Extra Symbols नहीं होने चाहिए, अगर मानलो आप MS Word में कोई Resume Type कर रहे है , तो लोग उसमे कई प्रकार के Extra Symbols डाल देते है . और जिससे हमारा Resume और भददा लगने लगता है . तो दोस्तों आप कुछ Symbols लगाना चाहे तो जरूर लगाए पर जहा जरूरत है वही नाकी हर जगह लगाते बैठे और अपने Resume को अच्छा simple बनाये जिससे interviewer को भी पसंद आए और हमे आसानी से job मिल सके .

 

7 – No Images Add –

दोस्तों आज – कल मेने देखा है जो बच्चे अपना Resume बनाते है उसमे वो कई सारी Images Add कर देते है . और उससे वो Resume और खराब लगने लगता है. तो हमे हमारे Resume में कोई Images Add नहीं करनी है . simple लिखना है ताकी सामने वाले को वो पसंद आए . और हमे job मिल सके .

 

8 – Short And Simple –

दोस्तों Perfect Resume Writing Method में यह बहुत जरूरी point है की आप अपने Resume को ज्यादा बढ़ा नहीं लिखे मतलब 2  – 3  pages में ही लिखे 5 – 6 pages का नहीं बनाये जिससे आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है . इसलिए हमेशा छोटा short Resume ही बनाये जो पढ़ने में भी आसान रहे .

 

तो दोस्तों ये थी Perfect Resume Writing Method In Hindi – और मैने आपको यहा जो – जो भी method बताई है. आप उसे जरूर Follow करे ताकी जिससे आपको job मिलने में ज्यादा परेशानी ना हो .

 

तो दोस्तों आपको आज की यह post कैसी लगी pliz हमे बताये और में आशा करता हु, की अब आपभी अच्छे से अपना Resume बनायेगे और अच्छा Interview देंगे और job प्राप्त करेंगे . और आप इस post से Related पने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है. हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *