पानी की बर्बादी को रोकने के तरीके

पानी की बर्बादी को रोकने के तरिके

 

पानी की बर्बादी को रोकने के तरीके – आज दुनिया में सब से बड़ी एक ही समस्या है जो हर देश हर शहर और हर गांव में है . और वो समस्या क्या है ” पानी ” की दोस्तों आज सबसे बड़ी समस्या पानी की ही है . और यह समस्या देखा जाये तो हमारी ही वजह से मतलब इंसानो की वजह से उतपन्न हुई है .

 

दोस्तों जैसा मैंने आपको कहा की पानी की समस्या इंसानो के द्वारा ही उतपन्न हुई है , वो कैसे  क्योंकि आज हम लोग पानी का बहुत दुरपयोग करते जारहे है. इंसान पानी की बर्बादी बहुत करता है . जैसे अभी गर्मियों का मौसम चल रहा है . तो अभी ही सब को पानी की सही कीमत पता चलती है . गर्मी में हमे पानी की बहुत किल्ल्त होती है . आज देश और दुनिया में पानी की इतनी किल्ल्त है , की लोगो को सही तरह से पिने का भी पानी नसीब नहीं हो रहा है .

 

हम लोग नहाने में हाथ धोने में और भी अन्य उपयोग में पानी को बहुत बर्बाद करते है . जो काम एक लोटे पानी में भी हो सकता है उसी  काम को लोग 2 बाल्टी में करते है . कई बार मैंने लोगो को देखा है , की कोई इंसान ब्रश करता रहता है . तो उसकी नल चलती ही रहती है और पानी की बर्बादी होती रहती है . नहाने में भी लोग 2 बाल्टी में नहा सकते है पर वहा पर भी बहुत पानी की बर्बादी करते रहते है .

 

दोस्तों संत रहीम दास जी ने भी अपनी कविता के रूप में हमे पानी का महत्व समझाया है . पर हम उनकी कविता तो सुनते है पर कभी उस को अम्ल में नहीं लाते .

और वो कविता क्या है . –

 

रहिमन पानी राखिये , बिन पानी सब सुन .

पानी गए ना उबरे , मोती मानुष चूर .

 

पानी की बर्बादी को रोकने के तरीके

 

हम कैसे बचाये पानी को –

दोस्तों आज जैसे – जैसे गर्मी बढ़ रही है देश के कई हिस्सों में पानी की समस्या बहुत बढ़ती जारही है . और हर वर्ष की तुलना में यह समस्या और अधिक बढ़ती जाती है . राजस्थान  जैसी कई जगहों में पानी की कमी की वजह से हालात अत्यंत भयानक होते जारहे है .

 

लेकिन हम हमेशा यही सोचते है , की बस जैसे – तैसे गर्मी का मौसम निकल जाये और बारिश आते ही . पानी की समस्या दूर हो जाएगी और यह सोचकर जल संरक्षण के प्रति बेरुखी अपनाते रहते ही . किन्तु दोस्तों आज मानव जाती के लिए जल संरक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया ही . पर यदि अब भी हम जल संरक्षण के लिए गंभीर नहीं हुए तो आगे आने  वाली पीढ़ियों के लिए पानी बचाना बहुत मुश्किल होगा .

 

तो दोस्तों अब हम पानी की बर्बादी को रोकने के लिए कुछ ऐसे तरीके  देखेंगे जो बहुत ही आसान ही और उन तरीको को हर इंसान अपना सकता है और पानी को बचा सकता ही . हमे जीवन में प्रण करना है की हमे पानी को बचाना ही है की जिससे हमे कभी पानी की कमी महसूस नहीं हो .

 

1 – अपने घर में पानी को बचाये –

दोस्तों कुछ लोग दाढ़ी बनाते समय या ब्रश करते समय सिंक में बर्तन धोते समय नल को खुला रखते है , पर हमे ऐसा नहीं करना है हमे तभी नल खोलना है जब पानी की जरूरत हो .

नहाते समय शावर की बजाय बाल्टी एवं मग का प्रयोग करे , उससे काफी पानी की बचत होगी . कुछ लोग अपनी गाड़ी धोते है तो उसमे भी बहुत पानी बर्बाद करते है तो हमे उसमे भी किसी बर्तन का उपयोग करते हुए गाढ़ी धोनी चाहिए .

वाशिंग मशीन में रोज कपड़े धोने की बजाय कपड़े इकट्ठे कर के धोये .

आप के घर में जहा भी पानी की बर्बादी हो उसे रोके जैसे किसी लीकेज पाइप या वाल को बंद करे जहा पानी बर्बाद हो रहा है वहा से पानी को रोके . और घर में बर्तन धोते समय भी पानी की सही व्यवस्था कर ले और कम से कम पानी का उपयोग करे .

 

2 – बारिश के पानी को स्टोर करे –

दोस्तों आप तो जानते ही है , की प्रकृति हमे बारिश में बहुत पानी देती है , इतना की हम उस पानी से पूरा साल निकाल सकते है . पर होता क्या है . की हम बारिश के पानी को बचाते नहीं है . हमे बारिश के पानी को बचाना होगा . हमे ऐसी स्टोरेज व्यवस्था करनी होगी जिससे हम पानी को बचा सके और पूरा साल उसका उपयोग कर सके पर दोस्तों यह किसी एक इंसान से नहीं होगा मानलो आप किसी गांव में रहते हो तो आप अपने गांव के बाहर ऐसा तालाब खुदवाये जिसमे पानी एकत्रित हो सके और उस पानी का हम बादमे उपयोग कर सके और आज कल सरकार द्वारा भी नदियों में बांध बनाये जारहे है जिससे पानी का स्टोरेज होता है .

 

3  – हमे पेड़ लगाने होंगे –

दोस्तों आप जानते ही है , की पेड़ हमारे मित्र है ये हमे छाया , फल , लकड़ी प्रदान करते है . पेड़ मुख्य्तः  जमील का कटाव रोकते है . और बाढ़ से सुरक्षा करते है . और आप भी जानते है की जहा ज्यादा पेड़ होते है वहा ज्यादा बारिश होती है . और अच्छी बारिश से हम पानी को अच्छे से नदियों तालाबो में स्टोर कर लेते है .

 

Also Read – Nature Quotes In Hindi

 

4 – जल संरक्षण का कानून –

दोस्तों हम इंसानो की आदत ऐसी है , की कई छेत्रो में बिना रोकथाम के पानी निकालने से भूजल के स्तर में भारी गिरावट आ जाती है  . और इसके लिए भूजल के वितरण प्रबंधन नियमो का पालन करना जरूरी है . और साथ ही देश में नए कानून बनाने की भी बहतुत  जरूरत है जो किसी भी प्रकार से पानी बर्बाद करने वाले के प्रति उचित कार्यवाही करे .

 

Also Read – स्वच्छता Quotes in हिन्दी

 

5 – पानी से संबंधित संसाधनों की देखभाल करे –

दोस्तों हम जहा रहते है हमारे आस – पास भी ऐसे कई साधन है , जिससे हमे पानी मिलता है . जैसे कोई हैंडपंप , या कोई बोरिंग , या कोई नल कूप तो लोग इनकी देखभाल नहीं करते याने इनहे कोई अपना नहीं समझता और इन की कोई परवा नहीं करते . तो हमे अब से ऐसा नहीं करना है . चाहे सार्वजनिक या सरकारी ही हो हमे सभी का ख्याल रखना है हम जिस हैंडपंप का उपयोग करते है . हमे उसका ध्यान भी रखना है . की उसमे कोई खराबी ना आए ना कोई टूट – फुट हो और वो सुरक्षित चलता रहे तो हम इससे भी पानी बचा सकते है .

 

Also Read – हम Nature को कैसे संभाल कर रखे

 

6 – पानी पिने में बचाये –

दोस्तों वैसे तो यह बहुत छोटी सी बात है की हमे पानी पीते समय पानी वेस्ट नहीं करना चाहिए जैसे कुछ लोग क्या करते है , की उन्हें आधा ग्लास पानी पीना है . तो वो पूरा ग्लास पानी भरते है और फिर आधे पानी को वेस्ट करते है , तो हमे यह आदत सुधारनी होगी हमे जब भी जरूरत पड़े और जितनी भी जरूरत पड़े उतना पानी पिए और उसे बर्बाद होने से बचाये .

 

Also Read – जानिए क्या है Crowd Pollution

 

तो दोस्तों यह थे कुछ तरीके  जिससे हम पानी की बर्बादी को रोक सकते है , और आपको यह post  कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता हु , की आप भी पानी की बर्बादी को रोकेंगे और अन्य लोगो को भी इस विषय में जागरूक करेंगे . और आपके पास भी कोई ऐसा तरीका है , जिससे हम पानी की बर्बादी को रोक सके तो आप वो हमे Comments  के माध्यम से बता सकते है .

 

Also Read – Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या है

 

Also Read – jivan me swachchhata ka mahatva जीवन में स्वच्छता का महत्व

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.