ओशो के अनमोल विचार जो जीवन बदल दे

ओशो के अनमोल विचार जो जीवन बदल दे

ओशो के अनमोल विचार जो जीवन बदल दे –  दोस्तों ओशो एक ऐसे आध्यात्मिक गुरु जो अपने जीवन में कई तरह के विवादों में रहे मगर आज दुनिया और उनके फॉलोवर उन्हें पसंद करते है. पर एक दौर ऐसा भी था जब आचार्य रजनीश को लोगो की कई बातो का सामना करना पड़ा था. उनका अध्यात्म का तरीका लोगो को उस वक्त में पसंद  नहीं आता था. उन्हें काम साधना के गुरु के नाम से भी जाना जाता था. पर एक समय ऐसा भी आया की लोगो ने उनके इस तरिके को अपनाया और अपना जीवन बदला और आज भी यह उनके द्वारा कहे गए अनमोल विचार कथन इस post  में देखेंगे जो हमारे जीवन में बहुत काम आएंगे.

दोस्तों ओशो, आचार्य रजनीश और रजनीश के नाम से भी जाने जाते है, वे एक भारतीय तांत्रिक और रजनीश अभियान के नेता थे. अपने जीवन काल में उन्हें एक विवादास्पद रहस्मयी, गुरु और आध्यात्मिक शिक्षक माना गया था.

 

सन 1960  में उन्होंने सार्वजनिक वक्ता के रूप में पुरे भारत का भर्मण किया था. और महात्मा गाँधी और हिन्दू धर्म ओथडोक्सी के वे आलोचक भी थे. मानवीय कामुखता पर भी वे सार्वजनिक जगहों पर वे अपने विचार व्यक्त करते थे. इसलिए दोस्तों उन्हें अक्सर “सेक्स गुरु” भी कहा जाता था. भारत में उनकी यह छवि काफी प्रसिद्ध थी, लेकिन बाद में फिर इंटरनेशनल प्रेस में लोगो ने उनके इस स्वभाव को अपनाया और उनका सम्मान किया.

ओशो के अनमोल विचार जो जीवन बदल दे”

 

अब हम ओशो द्वारा कहे गए कुछ अनमोल विचार (कथन) Quotes  देखेंगे और उनके द्वारा हम अपने जीवन में भी कुछ परिवर्तन लाएंगे.

 

1 – जीवन ठहराव और गती के बिच का संतुलन है.

 

2 – आप वो बन जाते है जो आप सोचते है की आप है.

 

3 – मुर्ख दुसरो पर हस्ते है बुद्धिमान खुद पर.

 

4 – जीवन कोई त्रासदी नहीं है, ये एक हास्य है, जीवित रहने का मतलब है हास्य का बोध होना.

 

5 – केवल वो लोग जो कुछ भी बनने के लिए तैयार है प्रेम कर सकते है.

 

6 – कोई चुनाव मत करिये, जीवन को ऐसे अपनाइये जैसे वो आपकी समग्रता में है.

 

7 – अधिक से अधिक भोले, कम ज्ञानी और बच्चो की तरह बनिये, जीवन को मजे के रूप में लीजिये – क्योकि वास्तविकता में यही जीवन है.

 

8 – अर्थ मनुष्य द्वारा बनाये गए है, और क्योकि आप लगातार अर्थ जानने में लगे रहे है, इसलिए आप अर्थ हीन महसूस करने लगे है.

 

9 – जेन लोग बुद्ध को इतना प्रेम करते है की वो उनका मजाक भी उड़ा सकते है. ये अथाह प्रेम की वजह से है. उनमे डर नहीं है.

 

10 – कोई प्रबुद्ध कैसे बन सकता है? बन सकता है, क्योकि वो प्रबुद्ध होता है – उसे बस इस तथ्य को पहचानना होता है.

11 – जिस दिन आपने यह सोच लिया की आपने ज्ञान पा लिया, आपकी मृत्यु हो जाती है – क्योकि अब कोई आश्चर्य होगा, ना कोई आनंद और ना कोई अचरज. अब आप एक मृत्त जीवन जियेंगे.

 

12 – किसी से किसी भी तरह की पर्तिस्पर्धा की आवश्यकता नहीं है, आप स्वयं में जैसे है एकदम सही है. खुद को स्वीकारिये.

 

13 – आप जितने लोगो को चाहे उतने लोगो से प्रेम कर सकते है – इसका ये मतलब नहीं है, की आप एक दिन दिवाल्या हो जायेगे, और कहेंगे, “अब मेरे पास प्रेम नहीं है”. जहा तक प्रेम का सवाल है आप दिवालिया नहीं हो सकते.

 

14 – यदि आप एक दर्पण बन सकते है, तो आप एक ध्यानी बन सकते है. ध्यान दर्पण में देखने की कला है. और अब, आपके अंदर कोई विचार नहीं चलता इसलिए कोई व्याकुलता नहीं होती.

 

15 – प्रसन्नता सद्भाव की छाया  है, वो सद्भाव का पीछा करती है. प्रसन्न रहने का कोई और तरीका नहीं है.

 

16 – मित्रता शुद्धतम प्रेम है. ये प्रेम का सर्वोच्च रूप है जहा कुछ भी नहीं माँगा जाता, कोई शर्त नहीं होती, जहा बस देने में आनंद आता है.

 

17 – सवाल ये नहीं है की कितना सीखा जा सकता है,.. इसके उल्ट, सवाल यह है की कितना भुलाया जा सकता है.

 

18 – जब में कहता हु की आप देवी – देवता है तो मेरा मतलब होता है की आप में अनंत भावनाये है, आपकी छमताये अनेक है.

 

19 – उस तरह मत चलिए जिस तरह डर आपको चलाये, उस तरह चलिए जिस तरह प्रेम आपको चलाये. उस तरह चलिए जिस तरह ख़ुशी आपको चलाये. 

 

20 – अगर आप सच में देखना  चाहते है तो ना सहमति और ना असहमति में राय रखिये.

 

21 – यहाँ कोई भी आपका सपना पूरा करने के लिए नहीं है, हर कोई अपनी तकदीर और अपनी हकीकत बनाने में लगा है.

 

22 – जब प्यार और नफरत दोनों ही ना हो तो हर चीज साफ और स्पष्ट हो जाती है.

 

23 – आत्मज्ञान एक समझ है की यही सब कुछ है, यही बिलकुल सही है, बस यही है. आत्मज्ञान कोई उपलब्धि नहीं है, यह ये जानना है की ना कुछ पाना है और ना कही जाना है.

 

24 – जिंदगी कोई मुसीबत नहीं है, बल्कि ये तो एक खूबसूरत तोहफा है.

 

25 – प्यार जब सहज, अचानक, बिना अभ्यास किया हुवा, असंस्कृत, और बिना सोच होता है तभी वह सच्चा कहलाता है.

26 – आपके जैसा इंसान दुनिया में कभी नहीं होगा, दुनिया में आपके जैसा दूसरा इंसान कही नहीं है, और ना आपके जैसा कभी भविष्य में कोई होगा.

 

27 – जो इंसान जिंदगी के मजे ले रहा हो उसे मालिक बनने की कोई चाह नहीं होती है, क्योकि वह जीवन के असली आनंद के बारे में जनता है.

 

28 – एक महिला विश्व की सबसे सुंदर करती है, उसकी किसी से भी तुलना ना करे. भगवान द्वारा की गयी यह एक उत्कृष्ट करती है.

 

29 – आपके आलावा कोई आपकी परिस्तिथि के लिए जिम्मेदार नहीं है कोई आपको ग़ुस्सा नहीं दिला सकता और नहीं कोई ख़ुशी दिला सकता.

 

30 – मेरे ज्ञान ने मुझे सभी चीजों से मुक्ति दिलाई जिसमे स्वयं ज्ञान भी शामिल है.

 

31 – जिंदगी अपने आप में ही बहुत सुंदर है, इसलिए जीवन के महत्व को पूछना ही सबसे बड़ी मूर्खता होगी.

 

32 – जिस समय आपको आपके प्यार और आपके सच में से  किसी एक को चुनाव पड़ता है तब आपका सच ही आपके लिए निर्णायक साबित हो सकता है.

 

33 – प्यार तभी सच्चा होता है, जब कोई एक दूसरे के व्यक्तिगत मामलो में दखल ना दे. प्यार में दोनों को एक – दूसरे का सम्मान करना चाहिए.

 

34 – कुछ करना अहंकार का निर्माण करता है. अहंकार हमारी क्रिया की ही परछाई है. यहाँ एक चीज है जो हम नहीं करते और वह है – जागरूकता और सतर्कता.

 

35 – प्रश्न ये नहीं है की क्या मृत्यु के बाद भी जिंदगी रहेगी. प्रश्न तो है की क्या आप मृत्यु से पहले जिंदगी जी सकोगे.

 

36 – ये समाज बीमार है, जिसमे  अकेले लोग पीड़ित है. समाज को इलाज की जरूरत है. इसके लिए अकेले इंसान को प्यार करने की जरूरत है. समाज एक मरीज बन चूका है जिसे अस्पताल की जरूरत है.

 

37 – परिणाम पाने के लिए आसानी से आगे बढ़ते रहे, भगवान के आदेश से ही सारे काम सम्पन्न होते है. 

 

38 – प्यार एक पक्षी है जिसे आजाद रहना पसंद है. जिसे बढ़ने के लिए पुरे आकाश की जरूरत होती है.

 

39 – ये कोई मायने नहीं रखता है, की आप किसे प्यार करते हो, कहा प्यार करते हो, क्यों प्यार करते हो, कब प्यार करते हो, और कैसे प्यार करते हो, मायने केवल यह रखता है की आप प्यार करते हो.

 

40 – यदि किसी का ऐसा मानना  हो की कही और जाये, तो निश्चित ही वो आपके रास्ते में कभी नहीं आएगा. लेकिन किस्मत से आप ऐसा मानो तो ये आपके जीवन से कभी नहीं जायेगा.

41 – यदि आप तुलना करना छोड़ दो तो जिंदगी निश्चित ही बहुत सुंदर है. यदि आप तुलना करना छोड़ दो तो आपकी  जिंदगी खुशियों से  भरी होगी.

 

42 – जब भी आप प्यार की योजना बनाते हो और जब भी आपका ध्यान पूरी तरह से उसमे शामिल हो जाता है तब ये झूठा और पाखंडी बन जाता है.

 

43 – दोस्ती ही सबसे शुद्ध प्यार है. प्यार करने का ये सबसे ऊंचा स्तर है, जहा किसी भी परिस्तिथि के लिए किसी से नहीं पूछा जाता, सिर्फ और सिर्फ एक दूसरे को ख़ुशी दी जाती है.

 

44 – एक बार जब में यात्रा कर रहा था, तभी किसी ने मुझ से पूछा की इंसानी शब्द कोष में सबसे महत्वूर्ण शब्द कोन सा है. मेने नम्रता से जवाब दिया – प्यार.

 

45 – ये दुनिया एक खेल है, जहा आज भी जितने वाले हारने के समान है और हारने वाले जितने के समान है, इसी तरह जिंदगी भी  एक खेल है. जहा कुछ कहते है की वे नहीं जानते और कुछ जानते है की वे नहीं कहते.

 

46 – बुद्धि कभी भी एक सिमा में रहने से नहीं बढ़ती, बुद्धि तो प्रयोगो से बढ़ती है. बुद्धि हमेशा चुनौतियों को अपनाने से ही बढ़ती है.

 

47 – प्यार एक शराब है. आपको उसका स्वाद लेना चाहिए, उसे पीना चाहिए, उसमे पूरी तरह से डूब जाना चाहिए. तभी आपको पता चल पायेगा की वह क्या है.

 

48 – जो लोग ये पूछते है की जीवन का क्या महत्व है? असल में ऐसे लोगो ने जीवन को ही खो दिया है. वे सिर्फ अपनी साँस लेने की वजह से ही जिन्दा है.

 

49 – प्यार की सर्वश्रेष्ठ सिमा आजादी है, पूरी आजादी. किसी भी रिश्ते के खत्म होने का मुख्य कारण आजादी का ना होना ही है.

 

50 – अपने भूतकाल का अनावश्यक बोझ ना रखे. केवल उन्ही विषयो के नजदीक जाये जिसे आपने पड़ा हो, ऐसा करने से कभी आपको बार – बार पीछे मुड़ने की जरूरत नहीं होगी.

तो दोस्तों यह थी पोस्ट “ओशो के अनमोल विचार जो जीवन बदल दे” मुझे लगता है आप इन अनमोल विचारो को पढ़के अपने जीवन में जरूर धारण करेंगे जिससे आपके जीवन में कई सारे बदलाव आसकते है और आप इन कथनो के द्वारा जीवन जीने का सही तरीका सिख सकते है ओशो एक महान आध्यात्मिक गुरु माने जाते है जिन्होंने अपने ज्ञान के द्वारा कई लोगो के ह्रदय परिवर्तन किये है. और उनके द्वारा कई लोगो ने अपने जीवन में बहुत कुछ सीखा है और जीवन को सही दिशा  दी  है.

 

दोस्तों आप इस पोस्ट से Related  अपने विचार हमे comments  के माध्यम से भेज सकते है और हम आगे भी आपके लिए ऐसे ही अनमोल विचारो की पोस्ट लाते रहेंगे.

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.