मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है

 

मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है –  हर इंसान की अपने जीवन से और साथ – साथ भगवान से भी यह शिकायत रहती है , की में ही क्यों या मेरे साथ ही ऐसा क्यों  होता है . दोस्तों दुनिया में हर इंसान समझता है , की उसे ही सारे दुःख है . और भगवान ने उसके साथ ही सब से ज्यादा गलत किया है . तो आज हम इस post  में यही देखेंगे की हमे जीवन में दुःख क्यों आते है . और इसका कारण क्या है .

 

तो दोस्तों मेरे हिसाब से तो हर इंसान को कुछ ना कुछ दुःख जरूर रहता है . और दुर्भाग्य की बात तो यह है , की इंसान को केवल अपना ही दुःख दीखता है . मतलब इंसान हमेशा अपने से ऊपर देखकर दुखी होता है . और वो अपनी तुलना हमेशा ऊपर वालो से ही करता है . खुद से निचे वालो से हम अपनी तुलना कभी नहीं करते और यही हमारे दुःख कारण भी होता है .

 

दुनिया के ज्यादातर लोग या यु कहे की लग – भग 80 % लोग अपने आप से संतुस्ट नहीं है . और इनको अगर कोई दुःख आता है . तो ये सीधे भगवान को और अपने आप को कोसने लग जाते है , की मेरे साथ ही ऐसा क्यों इंसान कई कारणों से दुखी होता है . और उन कारणों में से सब से बड़ा कारण है – ” पैसा ” है अगर कोई गरीब है . तो लोग रोते है , की भगवान ने मेरे को ही इतना गरीब क्यों बनाया सबको इतने पैसे वाला बनाया पर मेरे साथ ही ऐसा क्यों किया .

 

मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है”

 

और इसमें दूसरा सब से बड़ा कारण है – शारीरिक बीमारिया कई लोगो को कई प्रकार की बीमारिया होती है . पर बीमारी का सही कारण किसी को नहीं पता होता की हमे ये बीमारी क्यों है . मगर फिर भी लोग अपने आप को और भगवान को कोसने लगते है . मगर मेरे हिसाब से तो इंसान को जो भी दुःख या तकलीफे आती है . वो अपने स्वयं के कर्मों के हिसाब से ही आती है . और इसमें किसी और का कोई हाथ नहीं होता

 

पर यह दोस्तों में आपसे एक बात पूछना चाहता हु , की हमे भगवान ने जैसा भी जीवन  दिया या जिस भी परिवार में हमे पैदा किया हो . तो क्या हम सारी जिंदगी बस खुद को कोसने में ही निकाल देंगे या हम खुद भी कभी कोई प्रयास कर सकते है . वहा से निकलने का और खुद को एक बेहतर जीवन देने का दोस्तों ऐसे तो दुनिया में बहुत लोग है . जो सारा दिन शिकायत करते रहते है , और अपने आपको कोसते रहते है .

 

ऐसे लोग कभी जीवन में कुछ कर भी नहीं पाते और कुछ लोग ऐसे भी होते है . भलेही उनका जन्म किसी गरीब परिवार में हुवा है . पर फिर भी वो अपने आपको और भगवान को नहीं कोसते ऐसे लोग अपनी किस्मत खुद बदलना जानते है . यह स्वयं के लिए कुछ करना जानते है . और कड़ी मेहनत करके अपना जीवन बदलते है . और दोस्तों किस्मत भी इन ही लोगो का साथ देती है . जो खुद को आगे बढ़ाने की सोचते है .

 

Also Read – इंसान को क्रोध से होने वाली हनिया

 

दोस्तों कई लोग तो ऐसा बोलते है . और कथावो में भी बताते है , की इंसान का जीवन उसके कर्मों के हिसाब से decide  होता है . और यह भी बोलते है , की इंसान के पूर्व जन्मो के कर्म भी उसको इसी जन्म में भोगना पड़ते है . पर हम इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते मगर में आप से बस यही कह सकता हु , की हमे ऐसी  मेहनत करना है , की चाहे किसी भी जन्म के कर्म हो सब हमारी मेहनत से खत्म हो जाये और हमे कभी यह नहीं बोलना पड़े की मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है .

 

Also Read – आप अपने लिए कैसा रास्ता बनाना चाहते है

 

और जीवन में सफलता भी वही लोग पाते है . जो अपनी किस्मत खुद बनाते है . अपनी कड़ी मेहनत और लगन के द्वारा . अपना जीवन बनाते है . दोस्तों आप दुनिया में कई सफल  लोगो का जीवन देख सकते है . की उनको अपने जीवन में किस तरह सफलता मिली क्या उन्होंने अपने आप को कभी कोसा की मेही क्यों नहीं उन लोगो ने अपने जीवन में बहुत मेहनत करी और रात – दिन एक करके काम किया और जीवन में सफलता प्राप्त करी और हम भी उनसे सिख सकते है .

 

Also Read – क्या आप है मुक़द्दर के सिकंदर

 

हा तो दोस्तों आपको यह post  ” मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और आप भी अपने जीवन को एक अच्छा जीवन बनायेगे . भलेही आपका जन्म किसी भी परिवार में हुवा है . पर आप अपने संघर्ष के द्वारा अपना जीवन बदल सकते है . और आप भी किसी सफल इंसान को Follow  कर सकते है .

 

Also Read – आप अपने लिए कैसा जीवन चाहते है

 

और दोस्तों आप इस post से Related अपने  सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.