Meditation ध्यान क्या है इसके लाभ क्या है

Meditation ध्यान क्या है इसके लाभ क्या है – दोस्तों आख़िर क्या होता  है ‘Meditation’ ? मैडिटेशन  को कई लोग कई तरह से मानते है. Meditation को हिन्दी में ध्यान और योग कहा जाता है और योग क्या होता है,  दो संख्याओं का जोड़ योग कहलाता है. जैसे 2+2= 4 तो यह एक तरह का योग हो गया उसी प्रकार Meditation भी  है यह  इंसान  का  भगवान  से  योग लगता है. याने आत्मा और परमात्मा का जोड़ योग कहलाता है. और अगर शारीरिक दृष्टि से भी  देखे  तो  ध्यान  इंसान  के  शरीर  के  लिए  बहुत  लाभ  दायक  होता है. Meditation  के द्वारा हम शरीर में आने वाली कई बीमारियों को रोक सकते है.Meditation ध्यान क्या है इसके लाभ क्या है दोस्तों  जैसे  की  हम  पौराणिक  सीरियल्स  में  देखते  है  की  ऋषि – मुनि  योग करते  थे  और  उनको  कभी  बीमार  नहीं  बताया  जाता  था. क्योकि  योग  से  हर  तरह  की  बीमारिया  ठीक  हो  जाती  है  और  अगर  हम  नियमित  रूप  से  Meditation  करे  तो  बीमारिया  हमे  छू  भी  नहीं  सकती  याने  ध्यान करना शरीर  का  एक  तरह  का  protection  होता  है  योग  आज  कल  देखा  जाता  है  की  इंसानो  के  अंदर  टेंशन  चिंता  और  डर  घर  कर  गया  है. कोई  इंसान  भलेही  अच्छा  काम  करने  वाला  हो  अच्छी  job  करने  वाला  हो  पर  वो  भी  मानसिक  रूप  से  स्वस्थ  नहीं  है. काम  का  लोड  इंसान  के  मन  में  तनाव  पैदा  करता  है  और  यही  तनाव  हमे  हमारे  काम  में  Success  भी  नहीं  होने  देता.

तो  दोस्तों  अब  देखने  में  आता  है  की  बड़ी – बड़ी  कम्पनिया  अपने  implies  का  तनाव  दूर  करने  के  लिए  Meditation का  सहारा  लेती  है, और  यह  trend  बहुत  तेजी  से  बढ़ता  जारहा  है.  कम्पनियो  में  एक  time fix करके  Meditation  ध्यान  करवाया  जाता  है. ताकि  जिससे  उनका  मन  शांत  रहे  और  काम  में  मन  लगता  रहे. मित्रो  आज – कल  बड़ी – बड़ी  संस्थाए  Meditation  सीखा  रही  है  और  उसपर  जोर  दे  रही  है  और  मेने  देखा  है  की  लोग  भी  इन  में  रूचि  दिखा  रहे  है.

दोस्तों  आज  के  दौर  में  हमे  हमारे  शरीर  को  बचाये  रखना  बहुत  जरूरी  है  अगर शरीर स्वस्थ रहेगा तो हम कुछ भी कर सकते है और  उसके  लिए  कई  तरिके  है  पर  सब  से  अच्छा  तरीका  है  Meditation करना  भारत  में  योग  का  बहुत  महत्व  है  यह  प्राचीन  काल  से  ये  चला  आ  रहा  है  और  अब  जिसे  सारी  दुनिया  Follow  कर  रही  है.

दोस्तों  अगर  Time  की  बात  करे  तो ध्यान  का Time सुबह  का  होता  है  याने  सुबह  चार  बजे  से  लेकर  पांच  बजे  तक  Meditation  योग  के  लिए  बहुत  ही  शुभ  समय  मन  जाता  है. इसे ब्रह्म मुहर्त भी कहा जाता है जिस  समय  न  ज्यादा  शोर  होता  है  ना  कोई  प्रदूषण  हर  तरह  से  शांति  ही  शांति  रहती  है  और  इस  समय  में  योग  लगाने  से  हमारे  शरीर  और  हमारी  आत्मा  को  कई  तरह  के  फायदे  होते  है.

अन्य बुध्दि जीवियो के हिसाब से Meditation ध्यान को और अलग तरिके से समझाया गया है जैसे – Meditation ध्यान एक प्रक्रिया है जिसमे किसी वस्तु विशेष पर ध्यान केंद्रित किया जाता है. अक्सर इस प्रक्रिया के दौरान आंखे बंद करके मस्तिष्क के केंद बिंदु पर ध्यान लगाया जाता है. कहते है ध्यान लगाना शुरुवात में बहुत मुश्किल होता है इसलिए पहले कम समय के लिए इसका अभ्यास किया जाता है, इस दौरान मस्तिष्क विचार शून्य हो जाता है और  Meditation ध्यान मानसिक और शारीरिक रूप से बहुत लाभदायक होता है.

Meditation ध्यान क्या है इसके लाभ क्या है”

दोस्तों अब हम इस post में देखते है की Meditation ध्यान के हमारे लिए क्या – क्या लाभ है.

1 – Meditation  से  मन की शांति –

दोस्तों इंसान के द्वारा Meditation करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की हमे मन की शांति मिलती है अक्सर देखा जाता है की लोग शांति को बाहर ढूंढते है पर कभी इसे अपने अंदर नहीं ढूंढते और ध्यान करने से हमे मन की शांति की अनुभूति होती है और यह मेरे द्वारा भी आजमाया हुवा है आप अगर कुछ भी काम करते होंगे और आपके मन में तनाव रहता होगा मगर आप कुछ दिन सुबह जल्दी उठकर Meditation करे और फिर इसका Result देखे आपको क्या पता चलता है. आपके मन में एक तरह की शांति होने लगेगी और आपका चीड़ – चिड़ा पन भी समाप्त हो जायेगा.

2 – मानसिक स्वास्थ्य में सुधार –

दोस्तों लगातार तेज होती जीवन की भागदौड़ में इंसान के मन में अनेक प्रकार की उलझने और तनाव आते है. जिससे इंसान का मन हमेशा विचलित बना रहता है. पर जब हम ध्यान और योग शुरू करते है तो उससे हमारे मन को एक प्रकार से अमृत्व की प्राप्ति होती है, जिससे हम अपने अंदर की उथल – पुथल को काफी हद तक दूर कर सकते है. क्योकि ध्यान तनाव को कम कर शरीर को आराम पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है. और हमारे मन में चल रहे पुराने तनाव को भी कम करता है. इसलिए हमे Meditation करने की शुरुवात करना चाहिए.

3 – इंसान की सुंदरता में निखार आता है –

जैसा मैंने आपको पहले भी कहा है की Meditation से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के लाभ होते है हम यदि हम रेगुलर Meditation करते है तो हमारे सौंदर्य में भी निखार आता जाता है हमारे चेहरे में तेज उपन्न होता है हम हमेशा हसमुख रहते है. दोस्तों कहा जाता है की ध्यान करने से चेहरे की झुर्रिया भी खत्म होती है और बढ़ते तनाव को कम कर हार्मोनल असंतुलन, बुराइयों को दूर कर हमारे तन – मन को तरो तजा रखता है. तो हमेशा सुंदर और जवान बने रहने के लिए Meditation करते रहे.

4 – रक्तचाप को संतुलित करता है –

दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा की हम जब भी अपने मन में कई तरह के तनाव ले आते है और बहुत कुछ नेगेटिव  सोचने लगते है तो हमारा रक्तचाप भी बढ़ने लगता है. जिससे दिल की बीमारी का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. ऐसे समय के लिए विषेशकर उच्च रक्तचाप की समस्या वाले लोगो के लिए ध्यान एक तरह का टॉनिक का काम करता है. और जिसे नजर अंदाज करना हमारे लिए बहुत बड़ी भूल हो सकती है तो मित्रो हमे लगातार Meditation ध्यान करना है और अपने रक्तचाप को संतुलित बनाये रखना है.

5 – एकाग्रता बढ़ाता है –

दोस्तों आपने इस चीज का अनुभव जरूर किया होगा की आप एक काम को कई सालो से कर रहे होते है पर अब धीरे – धीरे आप उसमे अपने मन को केंद्रित नहीं कर पाते पर यदि हमे हमेशा अपने काम में मन लगाए रखना है तो हमे Meditation ध्यान का सहारा लेना पढ़ता है और जो इंसान रोजाना ध्यान करता है उसके सोचने समझने की शक्ति बढ़ती है उसकी एकाग्रता बढ़ती है. अगर एक student योग करता है तो वो अपनी पढ़ाई में अच्छी तरह से अपना ध्यान केंद्रित कर सकता है और अपने लिए अच्छे नंबर ला सकता है इसलिए Meditation ध्यान लगाए और एकाग्रता बढ़ाये.

6 – Meditation ध्यान से नींद में सुधार होता है –

मित्रो आजकल देखने में आता है की दुनिया के हर तीसरे वयक्ति को एक समस्या है और वह है की नींद ना आना और नींद ना आनेका सबसे बड़ा कारण है, हमारे मन के अंदर का तनाव जो हमे सोने नहीं देता और अगर हमे अच्छी नींद लेना है तो पहले हमे हमारे मन को शांत करना होगा ताकि वो सही काम में लगे और हमे अच्छी नींद आये कई लोग सोने के लिए गोलिया खाते है कई तरिके अपनाते है पर यदि मन में तनाव और चिंता भरी है तो सारे तरिके फेल हो जाते है. इसलिए Meditation ध्यान करे और अच्छी नींद प्राप्त करे.

तो दोस्तों यह थी पोस्ट “Meditation ध्यान क्या है इसके लाभ क्या है” आपको यह post और इसमें बताये गए Meditation के फायदे कैसे लगे प्लीज़ हमे बताये और में आशा करता हु, की अब आप भी धीरे – धीरे Meditation करने की शुरुवात करेंगे और Meditation के द्वारा अपने मन को एक उचित मार्ग पर ले जायेंगे

दोस्तों इस दुनिया में सफल भी वही इंसान होता है जो अपने मन में कोई चिंता ना रखे हमेशा पॉजिटिव रहे और ऐसा वही इंसान रह सकता है जो अपने अपके याने अपने शरीर के बारे में सोचता हो अच्छे से ध्यान लगता हो तो अब से आप भी Meditation करे और अपने जीवन को एक नया मोड़ दे.

आपको यह पोस्ट कैसी लगी आप इससे संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से जरूर भेजे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.