लोहड़ी क्या है कैसे मनाई जाती है

लोहड़ी क्या है कैसे मनाई जाती है – दोस्तों आज में thoughtking पर आपके लिए ये post लाया हु, जो आपको बहुत पसंद आएगी.

लोहड़ी क्या है कैसे मनाई जाती है

 

जैसा की हमारी आज की post का नाम है ,”लोहड़ी क्या है कैसे मनाई जाती है” तो दोस्तों मै आज आपसे पूछता हु, की क्या आप लोहड़ी के बारे में जानते है , या आपने कभी लोहड़ी मनाई है , दोस्तों लोहड़ी एक त्यौहार है , जो बढ़े ही धूम – धाम से मनाया जाता है.

 

लोहड़ी मकर संक्रांति के एक दिन पूर्व मनाई जाती है. यह पर्व लोगो मै नई उमंग और उत्साह का संचार करता है, इसलिए इसे जीवन शक्ति का प्रतीक माना जाता है. इसके अगले दिन माघ महीने की संक्रांति को माघी के रूप मै मनाया जाता है.

 

लोक  पर्व  लोहड़ी  के  उद्गम  के  बारेमे कोई नहीं जनता.  इसके रूप को देखकर लगता है, की इसकी जड़े पंजाब की प्राचीन कृषि – संस्कृति के भीतर है, एक अनुमान है की सप्त सिंधु कहलाने वाले पुरातन पंजाब के निवासियोने इसे शुरू किया होगा और अपने नए अन्न को अग्निदेव को अर्पित करने की रीती उन्होंने अपनाई होगी .

 

लोहड़ी क्या है कैसे मनाई जाती है

 

दोस्तों कहा जाता है, की तिल और रोड़ी मिलकर तिलोड़ी शब्द बना था, जो बाद मै भाषा के बहाव मै ‘लोहड़ी’ बन गया. खुशिया मनाने के लिए पंजाब के घर – घर मै मनाई जाने वाली लोहड़ी अब भारत भर मै मनाई जाती है.

 

दोस्तों मूंगफलिया , रेवड़िया , मक्के के भुने दाने , तिल गूढ़ आदि सामग्री को मिलाकर बाटने कोही लोहड़ी बाटना कहा जाता है, आग के इर्द – गिर्द बैठकर सभी अग्नि को तिल – मूंगफली , रेवड़ी और मक्के के दाने भेट करते है.

 

दोस्तों हमारे हिंदुस्तान मै लोहड़ी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है , और लोग इसकी कई प्रकार से तैयारी करते है , और बहुत ही उम्मीद के साथ अपनी फसलों के आने की तैयारी भी करते है .

 

Also Read-दिवाली क्यों मनाते है

Also Read-नवरात्रि क्या है

 

दोस्तों लोहड़ी और मकर संक्रांति के दिन एक और परम्परा है इस दिन रूठे  हुवे को मनाया जाता है –  कई जगह मकर संक्रांति के पर्व पर रिश्तो को सहेजने की एक अनूठी परम्परा निभाई जाती है , इसमें परम्परा के अनुसार इस दिन रूठो को मनाकर रिश्तोमे अपने पन की डोर को और मजबूत किया जाता है . इस परम्परा मै नई बहुये परम्परा के अनुसार ससुराल पक्ष के लोगो को गर्म कपड़े देती है , महिलावो की टोली लोक – गीत गाती है, और महोल्ले और घर के  रूठे बढ़े – बुजुर्गो को मनाती है.

 

दोस्तों “लोहड़ी क्या है कैसे मनाई जाती है” इसका आपको हमारी हिंदुस्तानी फिल्मो मै भी मिल जाता है, कई हिंदी फिल्मो मै लोहड़ी मनाते हुए बताया गया है.

 

Also Read-हम अपने बच्चो को कैसे control करे

Also Read-हमारी हक की रोटी क्या है

 

तो दोस्तों आपको ये post “लोहड़ी क्या है कैसे मनाई जाती है” केसी लगी pliz हमे बताये और मै आप सब को लोहड़ी के त्यौहार की बहुत शुभकामनाएं देता हु , की आप त्यौहार अच्छे से मनाये.

 

और दोस्तों आपको इस post “लोहड़ी क्या है कैसे मनाई जाती है” के बारे मै अपने कोई सुझाव देना होतो आप हमे comments के माध्यम से बता सकते है , हमे आपके comments का इंतजार रहेगा.

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.