life में शिक्षा कैसे मिले

life में शिक्षा कैसे मिले – दोस्तों आज ये post में thoughtking पर आपके लिए लाया हु , जो बहुत ही ज्ञानवर्धक है .

और आपको बहुत पसंद आएगी .

 

life में शिक्षा कैसे मिले

दोस्तों संसार का हर इंसान चाहता है की उसे जीवन में अच्छी शिक्षा मिले पर किसी को जीवन में अच्छी शिक्षा मिलती है . और किसी को नहीं पर दोस्तों हर इंसान चाहता है , की उसे जीवन में अच्छी शिक्षा मिले और हर इंसान ये चाहता है की उसे  life में शिक्षा कैसे मिले वो चाहता है की वो अच्छी शिक्षा पाए . किन्तु सब को ये नसीब होता है ये जरूरी नहीं .

 

पर कभी – कभी ऐसा होता है, की किसी के पास साधन होते है पर उसे शिक्षा नहीं मिल पाती और दोस्तों में यहा आपको हर प्रकार की शिक्षा के बारे में बताने जारहा हु , मतलब किताबी शिक्षा तो हर कोई प्राप्त कर लेता है , पर जीवन जीने की “life में शिक्षा कैसे मिले” ये कोई नहीं जानता हम समाज में कैसे रहे ये शिक्षा होनी चाहिए .

 

life में शिक्षा कैसे मिले

 

आज की post “life में शिक्षा कैसे मिले” – उसको समझने के लिए में आपको  कुछ points बताने जारहा हु , जो आपको पसंद आएंगे , और शिक्षा प्राप्त करने के लिए बहुत उपयोगी होंगे .

 

1- आपके पास जो है  उसका घमंड ना करे  –

life में शिक्षा कैसे मिले उसके लिए दोस्तों हर इंसान के पास बहुत ज्ञान होता है , पर हमारे पास जो ज्ञान हे हमे उसका हमे घमंड नहीं करना चाहिए , ज्ञान तब ही बढ़ता है , जब हमारे में सिखने की परवर्ती हो , नाकी जो – जो हमारे पास हे. उसका घमंड करे घमंड करने से हमारा ज्ञान बढ़ता नहीं है , उल्टा कम होता है , इसलिए जीवन में कभी अपने ज्ञान का घमंड ना करे .

 

2- सभी से सीखे –

life में शिक्षा कैसे मिले – उसके लिए हमे जीवन में सभी से सीखते रहना चाहिए दोस्तों हमे life में हर इंसान सीखा सकता है . चाहे वो बढ़ा हे या छोटा  चाहे किसी भी फिल्ड या work से हे , हमे सब से सीखना है , क्योकि हर इंसान के पास अलग – अलग ज्ञान होता है , और हमे हर इंसान से शिक्षा लेना चाहिए जिससे हमारी life में शिक्षा बढ़ेगी.

 

3-  अपनी गलतियों से सीखे –

life में शिक्षा कैसे मिले उसके लिए सबसे जरूरी और अहम बात ये है , की हम जो जीवन में गलतियां  करते है , वो हमे बहुत कुछ सीखा सकती है . क्योकि गलतियों से बढ़ी teacher कोई नहीं है , पर इंसान वही है जो एकबार की गई गलती को दोबारा नहीं दोहराये और उससे कोई शिक्षा ले जिससे हमे life में शिक्षा कैसे मिले ये भी पता चलता है .

 

Also Read-अपने आप को पहचाने

Also Read-जवाहरलाल नेहरू के 15 अनमोल विचार

 

4- खुद करे –

दोस्तों मानलो हमे कोई शिक्षा पाना हे, तो हमे खुद  शिक्षा पानी होगी , जैसे आपको कोई काम सीखना है, तो आपको खुद  ही उस काम को करके देखना होगा तभी आप उस काम को कर पाएंगे , और आप ऐसा सोचे की काम कोई और करे और मुझे उसकी शिक्षा मिलजाए तो ये सम्भव नहीं है .

 

5 -किताबे पढ़े –

दोस्तों life में शिक्षा कैसे मिले उसके लिए हमे बहुत research करनी होगी जैसे हमे कई तरह की किताबे पढ़नी  होगी , किताबो में बहुत शिक्षा होती है , इतनी की हम सारे जीवन भर नहीं सिख पाए इसलिए आप हमेशा पढ़ने की तरफ अपना रुझान रखे , जिससे आपको जीवन में शिक्षा मिलेगी .

 

6- लोगो के बिच जाये-

life में शिक्षा कैसे मिले उसके लिए ये बहुत impotent point है, दोस्तों अकेला आदमी कुछ शिक्षा नहीं प्राप्त कर सकता हमे लोगो से मिलना चाहिए उनका ज्ञान ग्रहण करना चाहिए , जिससे हमारे अंदर भी शिक्षा बढ़ेगी हर इंसान के पास अलग – अलग नोकेज  होता है , जो हमे भी काम आता है .

 

Also Read-हम विचलित क्यों होते है

Also Read-जीवन में मनोरंजन क्यों जरूरी है

 

7 – discussion करे –

दोस्तों life में शिक्षा कैसे मिले उसके लिए एक ये भी बहुत important point है हमे सब से discussion करना चाहिए आप चाहे school के student हो या working में हो या बिजनेस में हो , या कई और आपको अपने आस – पास के लोगो से discussion करते रहना है , ताकि उससे हमारी शिक्षा बढ़े और हमे नई – नई चीजे सिखने को मिले.

 

तो दोस्तों आपको ये post “life में शिक्षा कैसे मिले” केसी लगी pliz हमे बताये और हमे आपके comments का इंतजार रहेगा आप हमे post से रिलेटेड अपने सुझाव हमे comments के माध्यम से बता सकते है .

 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.